महाराष्ट्र में पांचवें फेज में 13 सीटों पर होगा मतदान, जानिए किसके-किसके बीच है मुकाबला

News Tak Desk

16 May 2024 (अपडेटेड: May 16 2024 10:07 AM)

महाराष्ट्र में NDA और INDIA के बीच मुकाबला है. NDA में जहां बीजेपी, शिवसेना(शिंदे) और अजित पवार की NCP शामिल है. वहीं दूसरी तरफ INDIA अलायंस में कांग्रेस, शिवसेना(उद्धव गुट) और शरद पवार की पार्टी NCPSR है.

NewsTak
follow google news

Maharashtra Lok Sabha Election: देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है. 7 चरणों में होने वाले इस चुनाव के चार चरण पूरे हो चुके है. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होने है. ऐसे में बीते चार चरणों में 35 सीटों का मतदान संपन्न हो चुका है. 20 मई को  पांचवे चरण में प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान होना है. यह महाराष्ट्र का आखिरी चरण होगा. यही वजह है कि, सभी पार्टियां पूरे जोर-शोर से अपने चुनावी अभियान में जुटी हुई है. इस बार के चुनाव में महाराष्ट्र में NDA और INDIA के बीच मुकाबला है. NDA में जहां बीजेपी, शिवसेना(शिंदे) और अजित पवार की NCP शामिल है. वहीं दूसरी तरफ INDIA अलायंस में कांग्रेस, शिवसेना(उद्धव गुट) और शरद पवार की पार्टी NCPSR है. आइए आपको बताते हैं पांचवें चरण में जिन 13 सीटों पर वोटिंग होनी है उसकी पूरी डिटेल. 

ये है 13 सीटें जहां 20 मई को होगा मतदान

धुले लोकसभा सीट- यहां से बीजेपी के सुभाष रामराव भामरे और कांग्रेस की शोभा दिनेश बच्छव के बीच मुकाबला है. बता दें कि, 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी के सुभाष रामराव भामरे को जीत मिली थी. 

डिंडोरी लोकसभा सीट- डॉ भारती प्रवीण पवार (बीजेपी) vs भास्कर भगरे (NCPSR). 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी के डॉ भारती प्रवीण पवार ने जीत हासिल की थी.
 
नासिक लोकसभा सीट- हेमन्त गोडसे (शिवसेना शिंदे) vs राजाभाऊ वजे (शिवसेना यूबीटी). 2019 के चुनाव में यहां से तत्कालीन उद्धव की शिवसेना के हेमंत तुकाराम गोडसे ने जीत  हासिल की थी.

पालघर लोकसभा सीट- भारती कामडी (शिवसेना यूबीटी) vs हेमंत विष्णु सावरा (बीजेपी). 2019 के चुनाव में यहां से शिवसेना के राजेंद्र धेड्या गावित ने जीत हासिल की थी.

भिवंडी लोकसभा सीट- कपिल मोरेश्वर पाटिल (बीजेपी) vs सुरेश म्हात्रे (NCPSR). 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी के कपिल मोरेश्वर पाटिल विजेता रहे थे.
 
कल्याण लोकसभा सीट- श्रीकांत शिंदे (शिवसेना) vs वैशाली दारेकर राणे (शिवसेना यूबीटी). 2019 के चुनाव में यहां से शिवसेना के श्रीकांत एकनाथ शिंदे विजेता रहे थे. 

ठाणे लोकसभा सीट- नरेश म्हस्के (शिवसेना) vs राजन बाबूराव विचारे (शिवसेना यूबीटी). 2019 के चुनाव में यहां से शिवसेना के राजन बाबूराव विचारे को जीत मिली थी. 

मुंबई (उत्तर) लोकसभा सीट- पीयूष गोयल (बीजेपी) vs भूषण पाटिल (कांग्रेस). 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी के गोपाल शेट्टी से विजेता रहे.

मुंबई (उत्तर - पश्चिम) लोकसभा सीट- रविन्द्र दत्ताराम वायकर (शिवसेना) vs अमोल गजानन कीर्तिकर (शिवसेना यूबीटी). 2019 के चुनाव में यहां से शिवसेना के गजानन कीर्तिकर विजेता रहे.

मुंबई (उत्तर - पूर्व) लोकसभा सीट- मिहिर कोटेचा (बीजेपी) vs संजय दीना पाटिल (शिवसेना यूबीटी), 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी के  मनोज कोटक विजेता रहे. 

मुंबई (उत्तर - मध्य) लोकसभा सीट- उज्जवल निकम (बीजेपी) vs वर्षा एकनाथ गायकवाड़ (कांग्रेस). 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी की पूनम महाजन विजेता रही थीं.

मुंबई (दक्षिण - मध्य) लोकसभा सीट- राहुल शेवाले (शिवसेना) vs अनिल देसाई (शिवसेना यूबीटी). 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी के राहुल रमेश शेवाले विजेता रहे थे.

मुंबई (दक्षिण) लोकसभा सीट- अरविंद सावंत (शिवसेना यूबीटी) vs यामिनी जाधव (शिवसेना). 2019 के चुनाव में यहां से शिवसेना यूबीटी के अरविंद गणपत सावंत विजेता रहे.

बीते दो सालों में महाराष्ट्र की सियासत में हुए है बड़े उलटफेर 

महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में उद्धव ठाकरे की शिवसेना NDA का हिस्सा थी, जबकि कांग्रेस और NCP पार्टियां, UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) का हिस्सा थी. महाराष्ट्र में हाल के वर्षों में प्रदेश की दोनों प्रमुख पार्टियों शिवसेना और NCP में टूट हो गई. इस बार के लोकसभा चुनाव में NCP और शिवसेना दोनों में दो अलग-अलग गुट बन गए है. जहां शिवसेना (शिंदे गुट) और NCP(अजित गुट) NDA का हिस्सा हैं, वहीं शिव सेना (उद्धव गुट) और NCP (शरद पवार) INDIA अलायंस का हिस्सा है. यानी दोनों पार्टियों का एक गुट NDA के साथ तो वहीं दूसरा गुट INDIA के साथ है. अब लोकसभा चुनाव 2024 में ये देखना दिलचस्प होगा कि, कौन सा गुट कितना प्रभावी साबित हो पाता है. 

इस स्टोरी को न्यूजतक के साथ इंटर्नशिप कर रही निहारिका सिंह ने लिखा है.

    follow google newsfollow whatsapp