Maharashtra Budget: चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का जनता को तोहफा, 1500 रुपए महीने, मुफ्त LPG सिलेंडर सहित कई बड़े ऐलान 

अभिषेक

28 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 28 2024 6:26 PM)

Maharashtra Budget: वित्त मंत्री अजित पवार ने चुनाव से पहले महाराष्ट्र की जनता को दिए कई सौगात

NewsTak
follow google news

Maharashtra Budget: महाराष्ट्र में इसी साल के अक्टूबर महीने में विधानसभा के चुनाव होने है. चुनाव से पहले राज्य सरकार ने 2024-25 के लिए अपना बजट पेश किया है. बजट में सरकार ने जनता के लिए अपना खजाना खोल दिया है. गुरुवार से शुरू हुए महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र में राज्य के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करते हुए कई बड़े ऐलान किए. बजट में उन्होंने 3 मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने, महिलाओं को 1500 रुपये की आर्थिक मदद के साथ जनता के लिए कई सौगातों का ऐलान किया. आइए आपको बताते हैं महाराष्ट्र के बजट में क्या है खास.

महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये 

महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को राज्‍य के बजट सत्र के दौरान ऐलान किया कि, महिलाओं को जुलाई से हर महीने 1500 रुपये की मदद दी जाएगी. इस योजना का फायदा 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा. प्रदेश सरकार ने यह घोषणा राज्‍य में आने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले की है. ये सहायता 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' के जरिए दी जाएगी. उन्होंने बताया कि, इसके लिए सरकार 46 हजार करोड़ रुपये का सालाना बजट आवंटित किया करेगी.  

मध्य प्रदेश की 'लाडली बहना' जैसी महाराष्ट्र की स्कीम

डिप्टी सीएम अजीत पवार ने नई स्कीम 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' लॉन्च की जो मध्य प्रदेश में चल रही 'लाडली बहना' योजना से प्रेरित लगती है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को लागू की थी. इस योजना को पूरे मध्य प्रदेश में महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया था. इस योजना को जब MP में शुरू किया गया था तब पात्र लाभार्थियों को एक हजार रुपये का मासिक सहायता मिलती थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया. 'लाडली बहना' योजना के लगभग 94 फीसदी लाभार्थी 25 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के हैं.

LPG सिलेंडर मिलेंगे फ्री इसके साथ पेट्रोल-डीजल भी हुआ सस्‍ता

राज्य के वित्त मंत्री अजित पवार ने महाराष्ट्र के लाखों परिवारों को राहत देते हुए एक बड़ा तोहफा दिया है. 'CM Anna Chhatra Yojana' के तहत पांच लोगों के पात्र परिवार को हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे. इसके तहत राज्य के 52.4 लाख परिवारों को ये फायदा मिलेगा. इसके साथ ही डीजल पर टैक्‍स भी 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी कर दिया है. इसका मतलब ये हुआ कि डीलज की कीमत में करीब 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती हो जाएगी. वहीं पेट्रोल पर भी टैक्‍स 26 से घटाकर 25 फीसदी कर दिया है, जिससे पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हो गया है.
 

    follow google newsfollow whatsapp