महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे पर महायुति में फंस रहा पेच, सेना-NCP के बीच घिरी बीजेपी 

अभिषेक

• 01:59 PM • 11 Sep 2024

Maharashtra Election: सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-महायुति गठबंधन में सीट बंटवारे के फॉर्मूले को इस महीने अंतिम रूप दिया जा सकता है.

newstak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत चल रही है

point

शिंदे की सेना ने अमित शाह के सामने 100 सीटों की डिमांड रखी है

point

NCP ने भी 60-80 सीटों पर लड़ने की बात कही है

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है. राज्य में दो गठबंधनों सत्तारूढ़ महायुति और महाविकास अघाड़ी के बीच मुकाबला होना है. हालांकि अभी चुनाव का ऐलान तो नहीं हुआ है लेकिन बीजेपी, शिवसेना(शिंदे) और NCP(अजित पवार) वाली महायुति में सीटों को लेकर खींचतान तेज होती दिख रही है. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें है. जानकारी के मुताबिक शिवसेना ने 100-105 सीटों पर दावा किया है, जबकि भाजपा 160 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की फिराक में है वहीं अजित पवार की NCP की नजर  60-80 सीटों पर है. यानी की सीटों के बंटवारे में इन तीनों दलों के बीच जबरदस्त खींचतान होने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें...

सेना ने अमित शाह के सामने रखी 100 सीटों की डिमांड  

शिवसेना शिंदे गुट के एक पदाधिकारी ने बताया कि सेना ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हालिया मुंबई दौरे के दौरान उनके समक्ष 100 से अधिक सीटों का दावा किया है. शाह को इस लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन के साथ-साथ अतीत में अविभाजित सेना के प्रदर्शन पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई. उन्होंने बताया कि, पिछले चुनाव में हमने मराठी और हिंदुत्व वोटों को बरकरार रखा. वहीं सेना (यूबीटी) को अपने दम पर ज्यादा वोट नहीं मिले. उसे INDIA ब्लॉक के लिए रणनीतिक घेरेबंदी की वजह से वोट मिले. उन्होंने कहा है कि, अगर हमें 100 से अधिक सीटें मिलती हैं तो हम सेना (यूबीटी) से मुकाबला कर सकते हैं और MVA को हरा सकते हैं.

इसी महीने फाइनल हो जाएगा सीट बंटवारे का फॉर्मूला

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-महायुति गठबंधन में सीट बंटवारे के फॉर्मूले को इस महीने अंतिम रूप दिया जा सकता है. हालांकि प्रदेश में अभी तक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है. जानकारी के मुताबिक सीट बंटवारे में सेना को 80-90 सीटें जबकि NCP को 50-60 सीटें मिल सकती है. इस सब के बीच डिप्टी सीएम अजित पवार ने बीजेपी के 25 सीटों पर दोस्ताना लड़ाई के प्रस्ताव की खबरों का खंडन किया है. 

NCP दिग्गज बिगाड़ सकते हैं महायुति का चुनावी गणित

विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के फार्मूले को लेकर महायुति में खींचतान के बीच एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा है कि, अगर NCP पार्टी की 60-80 सीटों की मांग पूरी नहीं होती है तो NCP के विधायक, जो क्षेत्रीय स्तर पर ताकतवर हैं वो  महायुति के गणित को बिगाड़ सकते हैं. वैसे NCP के महायुति छोड़ने की भी चर्चा है. इसके मौजूदा विधायक वोटकटवा नहीं बनेंगे. वे सभी क्षेत्रीय क्षत्रप हैं और अगर उन्हें लगेगा कि उनका इस्तेमाल किया जा रहा है तो वे MVA में चले जाएंगे. बता दें कि, बीजेपी नेतृत्व ने अपने सहयोगियों को एक सम्मानजनक संख्या में सीटें देने का वादा किया है. 

बीजेपी को 150 से अधिक सीटों पर लड़ना होगा चुनाव 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर बीजेपी के एक नेता ने कहा कि, लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी को 100 से अधिक सीटें जीतने के लिए 150 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना होगा. 2019 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 160 सीटों पर चुनाव लड़कर 105 सीटें जीतीं थी. इस बार बदली हुई लहर है इसलिए हर सीट पर लड़ना होगा. महायुति के तीनों साझेदारों को पर्याप्त संख्या में सीटें लानी होंगी अन्यथा हम सरकार नहीं बना पाएंगे.

    follow google newsfollow whatsapp