देश का मिजाज: आज हुए चुनाव तो छत्तीसगढ़ में BJP, कांग्रेस को मिलेंगी इतनी सीट

अभिषेक

08 Feb 2024 (अपडेटेड: Feb 8 2024 9:32 AM)

2019 के लोकसभा चुनावों में छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 9 सीटें जीती थी और कांग्रेस ने 2 सीट जीती थी. मौजूदा सर्वे में भाजपा को 1 सीट का फायदा दिख रहा है, जबकि INDIA गठबंधन को 1 सीट का नुकसान होता नजर आ रहा है.

NewsTak
follow google news

Mood Of Thea Nation: देश में अगले लोकसभा चुनावों की तैयारी जोरों पर है. राजनीतिक दल मतदाताओं को साधने की कोशिश में जुटे हुए हैं. इस बार का चुनावी मुकाबला रोचक होने वाला है, क्योंकि इसमें सियासी लड़ाई दो प्रमुख गठबंधनों के बीच होगी:

● NDA : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए)
● I.N.D.I.A: कांग्रेस के नेतृत्व में बना विपक्षी दलों का गठबंधन, जिसे “Indian National Developmental Inclusive Alliance” (I.N.D.I.A) नाम दिया गया है.

देश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में भी चुनावी माहौल गरमाने लगा है. सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हुई हैं कि आखिरकार लोकसभा चुनावों में किसका पलड़ा भारी रहेगा. छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं, इस बार प्रदेश में चुनावी मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है. इंडिया टुडे और सी-वोटर्स द्वारा किए गए ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वेक्षण से पता चला है कि छत्तीसगढ़ में चुनावी दंगल काफी दिलचस्प होगा.

छत्तीसगढ़ में 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच किए गए सर्वेक्षण के आंकड़े:

● सर्वेक्षण का सैंपल साइज: 149092
● कवर की गई सीटें: देश की सभी 543 लोकसभा सीटें, जिसमें छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटें भी शामिल है.

प्रमुख निष्कर्ष:

● एनडीए: सर्वेक्षण के अनुसार, छत्तीसगढ़ में एनडीए को 10 सीटें मिलने की संभावना है.
● I.N.D.I.A गठबंधन को 1 सीटें मिलने का अनुमान है.
● अन्य: अन्य दलों को 0 सीटें मिलने का अनुमान है.

2019 में छत्तीसगढ़ के ये थे नतीजे?

2019 के लोकसभा चुनावों में छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 9 सीटें जीती थी और कांग्रेस ने 2 सीट जीती थी. मौजूदा सर्वे में भाजपा को 1 सीट का फायदा दिख रहा है, जबकि INDIA गठबंधन को 1 सीट का नुकसान होता नजर आ रहा है.

वैसे यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक सर्वेक्षण है और चुनाव के परिणाम कई कारकों पर निर्भर करते हैं. चुनाव प्रचार, उम्मीदवारों का चयन और अन्य घटनाक्रम चुनाव के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp