सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद NEET UG का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, जानिए आखिर क्यों हुआ ऐसा?

अभिषेक

25 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 25 2024 5:21 PM)

NEET Revised Result: NEET परीक्षा में कुछ छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए, जिन्होंने कक्षा 12 की पुरानी NCERT के विज्ञान के किताब में एक गलत संदर्भ के आधार पर भौतिकी के प्रश्न का उत्तर दिया था. इस मामले को कोर्ट में ले जाया गया.

NEET UG revised scorecards

NEET UG revised scorecards

follow google news

NEET Revised Result: NEET परीक्षा पर उठ रहे सवालों के बीच आज फिर से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने NEET का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी कर दिया है. NTA ने यह नतीजे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जारी किए है. NTA को एकबार फिर से रिवाइज्ड रिजल्ट जारी करने के पीछे की वजह भौतिक विज्ञान के एक गलत प्रश्न के लिए कुछ छात्रों को दिए गए कंपनसेशन अंक वापस लेने का SC के फैसला है. आइए आपको बताते है क्यों हुआ ऐसा?

उत्तर में कन्फ्यूजन होने पर मिले थे कंपनसेशन अंक 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET परीक्षा में कुछ छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए, जिन्होंने कक्षा 12 की पुरानी NCERT के विज्ञान के किताब में एक गलत संदर्भ के आधार पर भौतिकी के प्रश्न का उत्तर दिया था. इस मामले को कोर्ट में ले जाया गया. फिर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया कि केवल सटीक उत्तर को ही स्वीकार किया जाना चाहिए, और किसी भी अन्य जवाब के लिए अंक नहीं मिलेंगे. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, NTA दो दिनों के भीतर नई मेरिट सूची जारी करेगा. इसके बाद नए रिजल्ट जारी हुए है. 

नए रिजल्ट में 720/720 अंक लाने वाले 67 छात्रों में से 44 छात्रों के स्कोर से 5 अंक(4-सवाल का और 1 अंक माइनस मार्किंग का) कट गया. जिससे उनके स्कोर बदल गए और उन्हें AIR 1 रैंक गवानी पड़ी. 

कैसे देखें NEET का रिवाइज्ड रिजल्ट 

उम्मीदवार NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर संशोधित NEET यूजी 2024 स्कोरकार्ड देख सकते हैं. वहां उनको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना संशोधित रिजल्ट देख सकते है. 

आपको बता दें कि, इस वर्ष 5 मई को आयोजित NEET UG परीक्षा में 23 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. जब इसके रिजल्ट आए थे तब 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक पाकर AIR 1 रैंक लाया जिसके बाद परीक्षा पर सवाल उठने शुरू हुए. 

    follow google newsfollow whatsapp