राजस्थान में वसुंधरा को CM फेस नहीं बनाना, MPs को चुनाव लड़ाना, BJP को इससे कितना नुकसान?

देवराज गौर

• 08:01 AM • 16 Oct 2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 7 सांसदों को मैदान में उतारा है. कद्दावर नेता और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और उनके समर्थकों को तवज्जो भी नहीं दी गई है. बीजेपी के ये दोनों चुनावी पैंतरे उसे राजस्थान में फायदा पहुंचा रहे हैं या नुकसान कर रहे हैं?

राजस्थान बीजेपी के ऊपर हुए सर्वे में पार्टी का हाल

राजस्थान बीजेपी के ऊपर हुए सर्वे में पार्टी का हाल

follow google news

विधानसभा चुनाव 2023ः राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 7 सांसदों को मैदान में उतारा है. कद्दावर नेता और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और उनके समर्थकों को तवज्जो भी नहीं दी गई है. बीजेपी के ये दोनों चुनावी पैंतरे उसे राजस्थान में फायदा पहुंचा रहे हैं या नुकसान कर रहे हैं? एबीपी न्यूज और सी-वोटर्स ने एक हालिया सर्वे में यही समझने की कोशिश की है. आइए विस्तार से जानते हैं.

सांसदों को विधानसभा टिकट मिलने पर क्या होगा बीजेपी को नुकसान?

सर्वे में इस सवाल पर बीजेपी के लिए नुकसान वाला पलड़ा ज्यादा भारी नजर आ रहा है. सर्वे में शामिल होने वाले 67 फीसदी (44+23) लोगों का मानना है कि इस कदम से बीजेपी को या तो बहुत ज्यादा नुकसान है या कुछ हद तक नुकसान है.

बहुत ज्यादा नुकसानः 44% लोग
कुछ हद तक नुकसानः 23% लोग
कोई नुकसान नहींः 30%
कह नहीं सकतेः 3%

वसुंधरा को सीएम फेस घोषित न करना बीजेपी के लिए फायदेमंद या नुकसानदेह?

इस सवाल पर मामला कांटे की टक्कर का है. सर्वे में शामिल होने वाले लोगों की राय यहां नीचे देखी जा सकती है.

फायदाः 43 फीसदी लोग
नुकसानः 42 फीसदी लोग
कोई प्रभाव नहींः 12 फीसदी लोग
कह नहीं सकतेः 3 फीसदी लोग

इससे पहले एबीपी सी-वोटर पांचों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए ओपिनियन पोल भी करा चुका है. इस सर्वे के मुताबिक राजस्थान की कुल 200 सीटों में से बीजेपी को 127-137 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस को 59-69 मिलने की संभावना है. वहीं अन्य को 2-6 सीट मिल सकती हैं. यहां ये बात साफ कर देनी जरूरी है कि ये महज सर्वे के आंकड़े हैं. असल चुनावी नतीजे इससे अलग भी हो सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp