अमेरिका में सिखों पर दिए बयान पर राहुल गांधी ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP मेरे बयान पर फैला रही झूठ'

ललित यादव

22 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 22 2024 8:09 AM)

भारतीय जनता पार्टी लगातार कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के अमेरिकी दौरे के दौरान दिए गए बयानों को लेकर कांग्रेस पर हमलावर है. बीजेपी का आरोप है कि राहुल गांधी ने सिखों और आरक्षण से जुड़े मुद्दों पर विवादित बयान दिया. अब राहुल गांधी ने इस मामले पर अपनी सफाई दी है और बीजेपी पर पलटवार किया है.

newstak
follow google news

भारतीय जनता पार्टी लगातार कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के अमेरिकी दौरे के दौरान दिए गए बयानों को लेकर कांग्रेस पर हमलावर है. बीजेपी का आरोप है कि राहुल गांधी ने सिखों और आरक्षण से जुड़े मुद्दों पर विवादित बयान दिया. अब राहुल गांधी ने इस मामले पर अपनी सफाई दी है और बीजेपी पर पलटवार किया है.

यह भी पढ़ें...

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट के जरिए कहा, "मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी सिख भाई-बहनों से पूछना चाहता हूं कि क्या मैंने कुछ भी गलत कहा है? क्या भारत ऐसा देश नहीं होना चाहिए जहां हर सिख और हर भारतीय बिना किसी डर के अपने धर्म का पालन कर सके?" उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमेशा की तरह बीजेपी झूठ का सहारा ले रही है. राहुल गांधी ने दावा किया कि बीजेपी उन्हें चुप कराने के लिए बेताब है क्योंकि वे सच को बर्दाश्त नहीं कर सकते. उन्होंने कहा, "मैं हमेशा उन मूल्यों के लिए बोलूंगा जो भारत की पहचान हैं - विविधता में एकता, समानता और प्रेम."

सिख समुदाय को लेकर क्या बयान दिया 

इस महीने की शुरुआत में 10 सितंबर को अमेरिका के दौरे पर छात्रों और प्रवासी भारतीयों से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि लड़ाई राजनीति की सतह से कहीं ज्यादा गहरी है. उन्होंने कहा, "लड़ाई इस बात पर है कि क्या एक सिख को भारत में पगड़ी या कड़ा पहनने की इजाजत दी जाएगी या वह एक सिख के तौर पर गुरुद्वारा जा सकेगा. यह लड़ाई केवल सिखों के लिए नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लोगों के लिए है."

राहुल ने आरक्षण पर दिया था ये बयान

वहीं राहुल गांधी ने आरक्षण पर भी बात करते हुआ कहा था कि कांग्रेस तभी आरक्षण खत्म करने के बारे में सोचेगी, जब देश में सभी को समान अवसर मिलने लगेंगे. फिलहाल भारत में ऐसी स्थिति नहीं है.

बीजेपी ने कहा- नैरेटिव सेट करने की कोशिश

राहुल गांधी के इस बयान के बाद विवाद बढ़ गया, और बीजेपी ने उन पर जमकर निशाना साधा. बीजेपी का आरोप है कि राहुल गांधी ने विदेशी धरती पर संवेदनशील मुद्दे उठाकर एक खतरनाक नैरेटिव बनाने की कोशिश की है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा, "जब राहुल भारत में थे, तब उन्होंने सिखों के बारे में कभी बात नहीं की. जब वे सत्ता में थे, तब किसने इन समस्याओं को जन्म दिया? उन्हें आत्ममंथन करना चाहिए कि ऐसा क्यों हुआ."

राहुल पर कई राज्यों में दर्ज हुई FIR

अमेरिका में सिख समुदाय पर दिए बयान पर शनिवार को कर्नाटक में राहुल गांधी के खिलाफ केस भी दर्ज हुआ. भाजपा का आरोप है कि राहुल गांधी समाज और सिख समुदाय को निशाना बनाकर बांटने की राजनीति कर रहे हैं. इसी बयानों को लेकर इससे पहले यूपी और छत्तीसगढ़ में भी FIR दर्ज हो चुकी हैं.

केंद्रीय मंत्री ने कहा- 'राहुल देश का नंबर वन टेररिस्ट'

15 सितंबर को केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने राहुल गांधी को आतंकवादी बता दिया. उन्होंने कहा था-'राहुल गांधी हिंदुस्तानी नहीं हैं. उनको भारत से प्यार भी नहीं है. राहुल ने पहले मुसलमानों का इस्तेमाल करने की कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो वे अब सिखों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि'राहुल गांधी देश के नंबर वन टेररिस्ट हैं. उनको पकड़ने वाले को इनाम दिया जाना चाहिए, क्योंकि वे देश के सबसे बड़े दुश्मन हैं. 

    follow google newsfollow whatsapp