‘शहंशाह के बुत’! इधर पीएम मोदी पहुंचे अयोध्या, उधर राहुल गांधी ने खोल दिया मोर्चा, सेल्फी स्टैंड पर घेरा

NewsTak

30 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 30 2023 8:43 AM)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या दौरे पर हैं. पीएम ने यहां एक बड़ा रोड शो किया है. अयोध्या में पुनर्विकसित किए गए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के अलावा दो नई अमृत भारत और 6 नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है.

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi

follow google news

News Tak : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या दौरे पर हैं. पीएम ने यहां एक बड़ा रोड शो किया है. अयोध्या में पुनर्विकसित किए गए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के अलावा दो नई अमृत भारत और 6 नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है. इस बीच कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लेकर नया मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर एक पोस्ट किया है, जिसके काफी चर्चे हैं.

यह भी पढ़ें...

राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा है, ‘‘गरीबों की सवारी’ भारतीय रेल के हर वर्ग का किराया बढ़ाया गया, किराए में बुजुर्गों को मिलने वाली छूट तक खत्म कर दी गयी, प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाए गए, निजीकरण के द्वार खोल दिये गए, जनता की मेहनत की कमाई से निचोड़ा जा रहा यह पैसा क्या ‘सेल्फी स्टैंड’ बनाने के लिए था? भारत की जनता को क्या चाहिए? सस्ता गैस सिलेंडर एवं सुलभ रेल यात्रा? या ‘शहंशाह के बुत’ के साथ तस्वीर?’

 

इस पोस्ट में राहुल गांधी ने एक किसी रेलवे स्टेशन की वायरल हो रही तस्वीर लगाई है. इसमें पीएम मोदी की तस्वीर वाले सेल्फी स्टैंड के सामने लोगों को जमीन पर सोते देखा जा सकता है. शायद ये लोग ट्रेन के इंतजार में ठंड के मौसम में स्टेशन पर ही रुके हुए हैं.

ये सेल्फी स्टैंड का मामला क्या है?

केंद्र की मोदी सरकार और विपक्ष के बीच इस वक्त ‘सेल्फी बूथ’ को लेकर भिड़ंत देखने को मिल रही है. हालिया मामला भारतीय रेलवे के उस फैसले से जुड़ा है, जिसमें स्टेशनों पर पीएम मोदी की तस्वीर वाले 3D सेल्फी बूथ लगाए जा रहे हैं.

विपक्ष इसे ‘आत्ममुग्ध प्रचार’ के लिए किया जा रहा बेजा खर्च बता रहा है. कुछ दिनों पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तो बकायदा एक एक्स (पहले ट्विटर) पोस्ट में सूचना का अधिकार (RTI) से मिले जवाब को शेयर किया था.

इसमें इस सेल्फी बूथ पर आने वाले खर्च की जानकारी दी गई है. उन्होंने इसे टैक्स अदा करने वाले लोगों के पैसे की बर्बादी बताया था.

खड़गे ने RTI के तहत मिले जिस जवाब को साझा किया, उसमें सेल्फी बूथ पर आने वाले खर्च की जानकारी है. इस जवाब में मध्य रेलवे के तहत उन स्टेशनों को सूचीबद्ध किया गया है जहां अस्थायी और स्थायी सेल्फी बूथ स्थापित किए गए हैं. उस RTI के जवाब के तहत टाइप ‘ए’ के स्टेशनों के लिए अस्थायी ‘सेल्फी पॉइंट’ की स्वीकृत लागत 1.25 लाख रुपये है, जबकि टाइप ‘सी’ स्टेशनों के लिए स्थायी ‘सेल्फी पॉइंट’ की स्थापना लागत 6.25 लाख रुपये है.

    follow google newsfollow whatsapp