शिवसेना(शिंदे) ने जारी की 45 उम्मीदवारों की लिस्ट, महाराष्ट्र के सियासी समीकरण के साथ देखिए पूरी सूची

अभिषेक

23 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 23 2024 4:36 PM)

Maharashtra Election: इस लिस्ट में उन सभी विधायकों ने नाम भी शामिल हैं, जो बगावत के समय शिंदे के साथ उद्धव ठाकरे गुट को छोड़कर आए थे. पार्टी ने नए चेहरों में राजनीतिक परिवारों के दिग्गजों और कुछ निर्दलियों को भी शामिल किया है.

CM Eknath Shinde

CM Eknath Shinde

follow google news

Maharashtra Election: महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को चुनाव होने है. चुनाव के मद्देनजर CM एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट के मुताबिक CM शिंदे कोपरी पाचपाखाडी सीट से चुनाव लड़ेंगे. आपको बता दें कि, विधानसभा चुनावों को लेकर महायुति(बीजेपी, शिवसेना(शिंदे) और NCP(अजित पवार) में सीट शेयरिंग पर बात चीत लगभग फाइनल हो गई है. हालांकि इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. 

वैसे सूत्रों के मुताबिक महायुति गठबंधन में बीजेपी 152 से 155 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना 70 से 80 और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 52 से 54 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है. 

उद्धव ठाकरे से बगावत में जिसने दिया साथ सभी को मिला टिकट 

अपनी पहली लिस्ट में एकनाथ शिंदे की पार्टी ने माहिम सीट से सदानंद शंकर सरवणकर को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना(मनसे) अध्यक्ष राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे मैदान में हैं. लिस्ट में उन सभी विधायकों ने नाम भी शामिल हैं, जो बगावत के समय शिंदे के साथ उद्धव ठाकरे गुट को छोड़कर आए थे. पार्टी ने नए चेहरों में राजनीतिक परिवारों के दिग्गजों और कुछ निर्दलियों को भी शामिल किया है जिनमें रामटेक सीट से आशीष जयसवाल, भंडारा से नरेंद्र भोंडेकर, वैजापुर से रमेश बोरनारे और उमरगा से ज्ञानराज चौगुले शामिल है.

- चिमनराव पाटिल के पुत्र अमोल पाटिल को टिकट दिया गया है.

- पूर्व सांसद आनंदराव अडसुल के बेटे अभिजीत अडसुल को टिकट मिला है.

-पैठन सीट से सांसद संदीपन भूमरे के पुत्र  विकास भुमरे को टिकट.

- जोगेश्वरी(पूर्व) सीट से सांसद रवींद्र वायकर की पत्नी मनीषा वायकर को टिकट.

- राजापुर सीट से मंत्री उदय सामंत के भाई किरण सामंत को टिकट.

- खानापुर सीट से दिवंगत विधायक अनिल बाबर के पुत्र सुहास बाबर को टिकट दिया गया है.

पिछले चुनाव के क्या है आंकड़े और क्या है सियासी समीकरण?

बात अगर 2019 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की करें, तो में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, NCP को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं. हालांकि, चुनाव के बाद शिवसेना NDA से अलग हो गई और उसने NCP-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली. शिवसेना के उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने. जून 2022 में शिवसेना में आंतरिक कलह हो गई. इसके बाद एकनाथ शिंदे ने पार्टी के 40 विधायकों को तोड़ दिया. एकनाथ शिंदे बीजेपी के समर्थन से मुख्यमंत्री बन गए. अब शिवसेना दो गुटों में बंट चुकी है. शरद पवार की NCP भी दो गुट- शरद पवार और अजित पवार में बंट गई है.

रिपोर्ट- ऋत्विक भालेकर 

    follow google newsfollow whatsapp