Telangana exit poll result: एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में तेलंगाना में कांग्रेस की आंधी

NewsTak

01 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 1 2023 3:18 PM)

Telangana exit poll result 2023: एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक यहां BRS की 10 साल की सरकार पर कांग्रेस भारी पड़ती नजर आ रही है.

Telangana exit poll result: एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में तेलंगाना में कांग्रेस की आंधी

Telangana exit poll result: एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में तेलंगाना में कांग्रेस की आंधी

follow google news

Telangana exit poll 2023 result: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के बाद अब इसे लेकर अलग-अलग एग्जिट पोल सामने आ रहे हैं. इस बीच इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया ने भी शुक्रवार, एक दिसंबर को तेलंगाना पर अपना एग्जिट पोल जारी कर दिया है. इस एग्जिट पोल ने कांग्रेस के चेहरे पर मुस्कान जरूर ला दी होगी, क्योंकि यहां पार्टी के लिए एक बड़ी जीत की संभावना देखी जा रही है. आइए आपको विस्तार से इस एग्जिट पोल के परिणाम बताते हैं.

तेलंगाना में विधानसभा की कुल 119 सीटें हैं. यहां बहुमत का आंकड़ा 60 सीटों का है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक यहां भारत राष्ट्र समिति (BRS- पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति- TRS) की 10 साल की सरकार पर कांग्रेस भारी पड़ती नजर आ रही है.

इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 63 से 73 सीटें मिलने का अनुमान है. BRS को 34 से 44 सीट, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 4-8 सीट और ऑल इंडिया मजिलस-ए-इत्तेहादुल मुसलिमीन (AIMIM) को 5 से 7 और अन्य को 0 से एक सीट मिलने की संभावना है.

एग्जिट पोल के मुताबिक वोट शेयर के मामले में कांग्रेस बीआरएस को बड़े अंतर से पीछे छोड़ते नजर आ रही है. BRS को महिलाओं के 37 फीसदी और पुरुषों के 33 फीसदी वोट मिल रहे हैं. कांग्रेस को महिलाओं के 42 फीसदी और पुरुषों के 44 फीसदी वोट मिल रहे हैं. यानी एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को महिला वोटों के मामले में 5 फीसदी और पुरुष वोटों में 11 फीसदी की बढ़त मिल रही है.

एग्जिटस पोल के मुताबिक BRS को 36 फीसदी, कांग्रेस को 42 फीसदी, बीजेपी को 14 फीसदी, AIMIM को 3 फीसदी और अन्य को 5 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है.

तेलंगाना में 2018 के चुनावों के परिणाम के हिसाब से देखें, तो ये बिल्कुल बाजी पलटने जैसी तस्वीर है. उस चुनाव में BRS को 88 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने यह चुनाव प्रजा कुटमी गठबंधन बनाकर लड़ा था. कांग्रेस के साथ तेलुगु देशम पार्टी (TDP), तेलंगाना जन समिति और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) गठबंधन में थी. कांग्रेस के खाते में सिर्फ 19 सीटें आई थीं, जबकि इस गठबंधन को 21 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी के खाते में एक सीट आई थी. ऑल इंडिया मजिलस-ए-इत्तेहादुल मुसलिमीन (AIMIM) को 7 सीटों पर जीत मिली थी.

यहां यह बात साफ कर देनी जरूरी है कि ये अभी एग्जिट पोल के आंकड़े हैं. ऐसा बिल्कुल मुमकिन है कि असल चुनावी नतीजे इससे मेल न खाएं या इसके उलट भी निकल आएं.

    follow google newsfollow whatsapp