नुपूर शर्मा को ‘शेरनी’ बताने वाला यह शख्स बनेगा नीदरलैंड का PM! कौन हैं गीर्ट वाइल्डर्स?

देवराज गौर

• 01:51 PM • 23 Nov 2023

आखिर गीर्ट वाइल्डर्स और नीदरलैंड में उनकी जीत पर भारत में क्यों चर्चे हो रहे हैं? 18 जून 2022 का ट्वीट देखिए. ट्वीट हिंदी में है और इसमें भारतीय जनता पार्टी की नेता नुपूर शर्मा के पैगंबर पर दिए विवादित बयान के बाद गीर्ट ने लिखा था, “एक शेरनी, सौ गीदड़”.

नुपूर शर्मा का समर्थन करने वाले गीर्ट वाइल्डर्स बनेंगे नीदरलैेड के प्रधानमंत्री

नुपूर शर्मा का समर्थन करने वाले गीर्ट वाइल्डर्स बनेंगे नीदरलैेड के प्रधानमंत्री

follow google news

News Tak: भारत में इस वक्त नीदरलैंड के चुनाव के भी चर्चे हैं. डच नेता गीर्ट वाइल्डर्स (Geert Wilders) नीदरलैंड के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. उनकी पार्टी “पार्टी ऑफ फ्रीडम” (PVV) को चुनावों में सबसे ज्यादा सीटें मिलने के संकेत हैं. हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स की कुल 150 सीटों में से उन्हें 37 सीटें मिलने का अनुमान है. PVV को 2021 में केवल 16 सीटें हासिल हुई थीं. उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में इस्लाम और यूरोपीय संघ के खिलाफ जमकर बयानबाजी की थी. ऐसा माना जा रहा है कि उनका पीएम बनना यूरोप की राजनीति को खासा प्रभावित करेगा.

अब सवाल यह है कि आखिर गीर्ट वाइल्डर्स और नीदरलैंड में उनकी जीत पर भारत में क्यों चर्चे हो रहे हैं? इस बात को समझने के लिए पहले गीर्ट का यह 18 जून 2022 का ट्वीट देखिए. ट्वीट हिंदी में है और इसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से निष्कासित नुपूर शर्मा का तब समर्थन किया गया था.

गीर्ट वाइल्डर्स ने नुपूर का किया था खुलकर समर्थन

2022 में पैंगम्बर मुहम्मद पर की गई एक विवादित टिप्पणी के बाद बीजेपी ने नुपूर शर्मा को पार्टी से निकाल दिया था. गीर्ट वाइल्डर्स ने तब नुपूर का खुलकर समर्थन किया था. असल में गीर्ट वाइल्डर्स भी इस्लाम के खिलाफ उग्र रुख के लिए जाने जाते हैं. वह सार्वजनिक जगहों पर हिजाब को गैरकानूनी, सरकारी बिल्डिगों में नमाज पर प्रतिबंध और कुरान पर बैन लगाने की बात करते रहे हैं. वह नीदरलैंड में शरणार्थियों पर बैन की भी बात करते हैं. वाइल्डर्स की नीतियों को लेकर उनकी तुलना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की जाती है.

गीर्ट पहली बार 1998 में सांसद बने थे. वह तब से लगातार नीदरलैंड की संसद में बने हुए हैं. नीदरलैंड की संसद में बहुमत साबित करने के लिए 76 सीटों की जरूरत होती है. ऐसे में वाइल्डर्स अकेले सरकार नहीं बना सकते हैं. उन्हें सरकार बनाने के लिए गठबंधन की जरूरत होगी. ग्रीट वाइल्डर्स के अलावा फ्रैंस टिम्मरमैंस की लेबर पार्टी और लेफ्ट गठबंधन को 25 सीटें मिली हैं.

धुर दक्षिणपंथी माने जाने वाले गीर्ट वाइल्डर्स ने नुपूर शर्मा की टिप्पणी के बाद उन्हें हीरो कहा था. पैगंबर पर बयान के बाद भारत सरकार को अरब देशों की तीखी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा था. उसे लेकर ग्रीट वाइल्डर्स ने कहा था कि भारत कट्टरपंथी मुस्लिम देशों के दबाव में न आए. उन्होंने नुपूर शर्मा से सच बोलने के लिए माफी न मांगने की बात कही थी. नुपूर शर्मा के समर्थन में उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट किए थे. एक ट्वीट हम आपको ऊपर पढ़ा चुके हैं, जिसमें उन्होंने नुपुर शर्मा को शेरनी बताया. दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा.

“नूपुर शर्मा एक ऐसी हीरो हैं जिन्होंने सच के अलावा कुछ नहीं बोला. पूरी दुनिया को उन पर गर्व होना चाहिए. वह नोबेल पुरस्कार की हकदार हैं. और भारत एक हिंदू राष्ट्र है, भारत सरकार इस्लामी नफरत और हिंसा के खिलाफ हिंदुओं की दृढ़ता से रक्षा करने के लिए बाध्य है.”

अपने एक और ट्वीट में गीर्ट ने लिखा..

यह सिर्फ बहादुर नूपुर शर्मा के बारे में नहीं है, बल्कि हिंदू धर्म के अस्तित्व, भाजपा के सम्मान, जर्जर कानून के शासन, मुहम्मद के बारे में सच बोलने में डर, भीड़ की हिंसा और मुसलमानों के लिए दोहरे मानदंडों के बारे में है. मेरे प्यारे हिंदू दोस्तों, जागो और भारत को फिर से गौरवान्वित करो.

ग्रीट वाइल्डर्स अगर नीदरलैंड के प्रधानमंत्री बनते हैं तो यह यूरोप में एक और देश में राष्ट्रवादी झुकाव वाली सरकार होगी

    follow google newsfollow whatsapp