श्रीनिवास बीवी की जगह जम्मू कश्मीर के उदयभानु चिब बने Youth Congress के नेशनल प्रेसिडेंट, जानिए कौन हैं ये?

सुमित पांडेय

22 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 22 2024 5:04 PM)

Uday Bhanu Ch उदय भानु चिब पहले से ही आईवाईसी के महासचिव के पद पर कार्यरत थे और इससे पहले जम्मू और कश्मीर प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के साथ उदय भानु चिब.

rahul_gandhi_uday_bhanu_chib

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

जम्मू कश्मीर से आने वाले उदयभानु चिब होंगे नए यूथ कांग्रेस नेशनल प्रेसिडेंट

point

वह श्रीनिवास बीवी की जगह लेंगे, कांग्रेस ने श्रीनिवास के योगदान की सराहना की

Congress Youth Congress President: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को उदय भानु चिब को भारतीय युवा कांग्रेस (IYC) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. चिब इस पद पर श्रीनिवास बीवी की जगह लेंगे, जो अब तक भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष थे. पार्टी ने श्रीनिवास बीवी के योगदान की सराहना करते हुए उनके कार्यकाल की सराहना की है.

यह भी पढ़ें...

उदय भानु चिब पहले से ही आईवाईसी के महासचिव के पद पर कार्यरत थे और इससे पहले जम्मू और कश्मीर प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उनके नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में युवा कांग्रेस की इकाई सक्रिय रही और उन्होंने विभिन्न राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा लिया. इसके अलावा, वे जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की घोषणापत्र समिति का भी हिस्सा रहे हैं.

जम्मू कश्मीर प्रदेश युवा कांग्रेस के भी रह चुके हैं प्रेसीडेंट

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष ने उदय भानु चिब, जो वर्तमान में भारतीय युवा कांग्रेस के महासचिव हैं और जम्मू-कश्मीर प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं, को आईवाईसी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू की गई है."

चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस ने की चिब की नियुक्ति  

उदय भानु चिब जम्मू कश्मीर से आते हैं और उनकी नियुक्ति पार्टी ने ऐसे समय में की है, जब कांग्रेस जब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी हुई है. चिब को जिम्मेदारी देकर कांग्रेस ने बड़ा निशाना साधा है. इससे जम्मू एंड कश्मीर में होने वाले आगामी चुनावों में पार्टी को काफी फायदा मिल सकता है, क्योंकि वे पहले से ही क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं और चुनावी रणनीतियों में भाग लेते रहे हैं.

दो दिन पहले राहुल गांधी से मिले थे चिब 

शुक्रवार को उदय भानु चिब ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद चिब ने सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के साथ एक तस्वीर साझा की थी और लिखा था, "मेरे नेता राहुल गांधी जी के साथ एक यादगार मुलाकात. सामाजिक न्याय के लिए आपका संघर्ष और दृढ़ता हम सभी के लिए प्रेरणा है."

बेहद सक्रिय माने जाते हैं उदयभानु चिब

चिब की राजनीतिक सक्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उन्होंने इस महीने की शुरुआत में जम्मू उत्तर विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार अजय कुमार सधोत्रा ​​के रोड शो में भाग लिया था. यह रोड शो सधोत्रा ​​के नामांकन पत्र दाखिल करने के मौके पर आयोजित किया गया था.

उदय भानु चिब की इस नई भूमिका से कांग्रेस की युवा इकाई को नया नेतृत्व मिलेगा, जो आने वाले चुनावों और राजनीतिक गतिविधियों में पार्टी के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में सिखों पर दिए बयान पर राहुल गांधी ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP मेरे बयान पर फैला रही झूठ'

    follow google newsfollow whatsapp