बहराइच हिंसा: आरोपियों के एनकाउंटर पर अखिलेश यादव-सुप्रिया श्रीनेत का आ गया रिएक्शन

शुभम गुप्ता

17 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 17 2024 7:15 PM)

Bahraich Encounter: बहराइच कांड के मुख्य आरोपियों में से दो का यूपी पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया है. दोनों आरोपियों के पैर में गोली लगी है और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. कुल पांच लोग गिरफ्तार हुए हैं. पूरे मामले को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. अखिलेश यादव-कांग्रेस ने योगी सरकार को घेरा है.

NewsTak
follow google news

Bahraich Violence: उत्तर प्रदेश के बहराइच में हुई हिंसा के दो आरोपी, सरफराज और तालीम, पुलिस मुठभेड़ में घायल हो गए हैं. इस एनकाउंटर के बाद कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनके पैरों में गोली लगी है. पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आरोपी नेपाल भागने की फिराक में थे.  इस मामले को लेकर अब राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं. सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने पूरे मामले को लेकर योगी सरकार पर हमला बोला है. पूरा मामला विस्तार से जानते हैं.

नफरत को बढ़ावा देने इस सरकार का काम करने का तरीका-अखिलेश

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा, "इस तरह की घटनाएं सरकार की नाकामी का नतीजा हैं. एनकाउंटर और हाफ एनकाउंटर जैसे शब्द केवल सरकार की विफलता को छुपाने के लिए हैं. अगर एनकाउंटर से कानून-व्यवस्था में सुधार होता, तो उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों से बेहतर होता." सपा प्रमुख ने यह भी सवाल उठाया कि जब पुलिस को कार्यक्रम की जानकारी थी, तो वे इसे शांतिपूर्वक क्यों नहीं संभाल पाए.

#WATCH बहराइच हिंसा मामला | बाराबंकी, उत्तर प्रदेश: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "लगातार इस प्रकार की घटनाएं हो रही हैं और ये घटनाएं सरकार की नाकामी के कारण हो रही हैं। सरकार अपनी नाकामी छिपाने के लिए एनकाउंटर कर रही हैं। एनकाउंटर, हाफ एनकाउंटर, और भी कई… pic.twitter.com/YwHowjJt68

— ANI_HindiNews (@AHindinews) October 17, 2024

योगी की कुर्सी खतरे में, उसी को बचाने में लगे हैं- सुप्रिया श्रीनेत

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी योगी सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहद खराब है. योगी आदित्यनाथ की कुर्सी खतरे में है, और वे केवल उसे बचाने में लगे हैं." जिस प्रदेश में ADG कानून-व्यवस्था को दंगा होने के 48 घंटे बाद बंदूक लेकर सड़क पर चलना पड़े, वहां की कानून-व्यवस्था क्या होगी आप समझ सकते हैं.

#WATCH बहराइच हिंसा मामला | दिल्ली: कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था का बुरा हाल है, कानून व्यवस्था बुरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है... भाजपा में उत्तर प्रदेश में इतना भीतर घात है, योगी आदित्यनाथ की कुर्सी खतरे में है कि वे केवल उसी को बचाने में… pic.twitter.com/a74eFuXeEY

— ANI_HindiNews (@AHindinews) October 17, 2024

पूरा मामला जानिए

बहराइच में 13 अक्टूबर को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच विवाद हुआ. डीजे बजाने को लेकर शुरू हुआ यह विवाद इतनी बढ़ गया कि गोलीबारी तक पहुंच गया. इस हिंसा में 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्रा की गोली लगने से मौत हो गई. मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद बताया गया है, जो अपने दो बेटों के साथ हिंसा के बाद फरार हो गया था.

पुलिस के एडीजी क्राइम, अमिताभ यश ने बताया कि मुठभेड़ में सरफराज और तालीम को गोली लगी और सभी आरोपी नेपाल भागने की कोशिश में थे. बता दें कि सोशल मीडिया पर घटना से पहले का एक वीडियो वायरल हुआ था.

सरफराज की बहन का वीडियो हुआ वायरल

एनकाउंटर से पहले सरफराज की बहन रुखसार का एक वीडियो सामने आया. इसमें वो कहती हुई दिख रही है कि वे बहराइच केवाना गंज की रहने वाली हैं.  पिता का नाम अब्दुल हमीद, भाई का नाम सरफराज अहमद और मोहम्मद फहीम है. उस दंगे के बाद 14 को एसटीएफ केवानागंज मेरे ससुराल पहुंची. उन्होंने तलाशी ली. जब वहां कोई नहीं मिला तो मेरे पति ओसामा और देवर शहिद को लेकर चले गए. उसके बाद से कोई अता पता नहीं है. 16 को खबर मिली कि धर्मकांटा से मेरे पिता और भाई को अरेस्ट किया गया है. उनके साथ 4 अन्य लोगों को भी अरेस्ट किया गया है. उनका न थाने में पता चल रहा है और न ही कोई खोज-खबर है. पुलिस ने अरेस्ट भी नहीं दिखाया है. मुझे डर है कि उनका एनकाउंटर  न कर दिया जाए.

बहराइच में जिस मकान मालिक अब्दुल हमीद पर गोपाल मिश्रा पर गोली चलाने का आरोप है उनकी बेटी रुख़सार बता रही है कि "कल 4 बजे मेरे पिता अब्दुल हमीद, मेरे दो भाई सरफ़राज़ ,फ़हीम औऱ उनके साथ एक अन्य युवक को यूपी एसटीएफ ने उठा लिया है, मेरे पति और मेरे देवर को पहले उठाया जा चुका है, किसी… pic.twitter.com/lUQD6IGbnF

— Zakir Ali Tyagi (@ZakirAliTyagi) October 17, 2024

कौन-कौन हुआ गिरफ्तार?

बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि एनकाउंटर के बाद पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. उनमें मोहम्मद फहीम, मोहम्मद तालीम उर्फ सबलू, मोहम्मद सरफराज, अब्दुल हमीद और मोहम्मद अफजल शामिल हैं.

#WATCH | Bahraich Encounter | SP Bahraich, Vrinda Shukla says, "5 people have been arrested. Two of them have been injured in police firing. I am here to assess their condition. One of the injured is Md. Sarfaraz, the other other is Md. Talib..." pic.twitter.com/exMXc9spQ4

    follow google newsfollow whatsapp