पंच से CM बने थे विलासराव देशमुख, अब दोनों बेटों को कांग्रेस ने दी टिकट, रितेश जमकर करेंगे प्रचार

ललित यादव

26 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 26 2024 8:55 AM)

Maharashtra Election: कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 24 अक्टूबर को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में कांग्रेस ने अपने कोटे की 85 में से 48 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को कराड विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है.

Vilasrao Deshmukh

Vilasrao Deshmukh

follow google news

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 24 अक्टूबर को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में कांग्रेस ने अपने कोटे की 85 में से 48 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को कराड विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. तो वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के दो बेटों को टिकट दिया है. इनमें बड़े बेटे अमित देशमुख को लातूर शहरी सीट से जबकि छोटे बेटे धीरज विलासराव देशमुख को लातूर ग्रामीण सीट से उम्मीदवार बनाया है.

लातूर को देशमुख परिवार का गढ़ माना जाता है. ऐसे में कांग्रेस ने इस गढ़ को बचाने की जिम्मेदारी इन दोनों को सौंपा है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर भी खूब वायरल हो रही है. इस फोटो में रितेश देशमुख के साथ सेल्फी में अमित देशमुख और धीरज विलासराव देशमुख भी दिख रहे हैं.

लातूर से विधायक हैं अमित 

अमित कांग्रेस के नेता हैं और लातूर सिटी से निवर्तमान विधायक हैं. वह महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री रह चुके हैं. पिता विलासराव देशमुख के राजनीति में सक्रिय होने के कारण अमित ने बहुत कम उम्र में ही महाराष्ट्र की राजनीति में कदम रख दिया था. उन्होंने लातूर नगर परिषद के चुनावों में 21 साल की आयु में बेहद सक्रिय भूमिका निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने 1999 के लोकसभा चुनाव में शिवराज पाटिल के चुनाव प्रचार किया था. 

अमित 2002 से 2008 के बीच युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष रहे. वर्ष 2009 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर पहली बार लातूर सीट से चुनाव लड़ा था. उन्होंने अपने पहले चुनाव में 89,480 मतों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी.अमित देशमुख का जन्म 21 मार्च 1976 को हुआ था. रितेश देशमुख और कांग्रेस नेता धीरज देशमुख के बड़े भाई हैं. अमित का विवाह अदिति प्रताप से 2008 में हुआ था. उनके दो बच्चे हैं. 

परिवार में राजनीतिक माहौल होने के कारण धीरज का सियासी सफर भी बहुत पहले प्रारंभ हो गया था. वह 36 वर्ष के हैं. इससे पहले वर्ष 2017 में उन्होंने महाराष्ट्र जिला परिषद चुनावों में हिस्सा लिया था और जीत दर्ज की थी. उन्होंने 2012 में दीपशिखा भगनानी से विवाह किया था.

विलासराव देशमुख की राजनीतिक यात्रा

बात करें विलासराव देशमुख की तो देशमुख ने राजनीति में शुरूआत बेहद निचले स्तर से की थी. पंचायती चुनाव से करियर की शुरूआत करने वाले देशमुख पंच बने और फिर सरपंच बने. इसके बाद देशमुख जिला परिषद के सदस्य और लातूर तालुका पंचायत समिति के उपाध्यक्ष भी बने. फिर विलासराव युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष भी रहे. देशमुख ने कार्यकाल के दौरान युवा कांग्रेस के पंचसूत्रीय कार्यक्रम को लागू करने की दिशा में अहम कदम बढ़ाया.  साल 1980 से 1995 तक विलासराव देशमुख लगातार तीन चुनावों में विधानसभा के लिए चुने गए. इसके बाद विभिन्न मंत्रालयों में बतौर मंत्री कार्यरत रहे. इस दौरान विलासराव देशमुख ने कृषि, मत्स्य, पर्यटन, उद्योग, गृह, ग्रामीण विकास, परिवहन, शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, युवा मामले, खेल समेत अनेक पदों पर मंत्री के तौर पर कार्य किया था. 

1995 में चुनाव हारे विलासराव

साल 1995 में विलासराव चुनाव हार गए, लेकिन साल 1999 के चुनावों में देशमुख की विधानसभा में फिर से वापसी हुई. इसी साल वह पहली बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने थे. लेकिन महाराष्ट्र विधानसभा की नियति ने विलासराव देशमुख को भी नहीं बख्शा. अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें सीएम की कुर्सी से उतरना पड़ा और उनके स्थान पर सुशील कुमार शिंदे को मुख्यमंत्री बनाया गया. वहीं अगले चुनावों में कांग्रेस को अपार सफलता मिली. जिसके बाद उन्हें एक बार फिर सीएम बनाया गया. इस दौरान वह पहली बार 18 अक्टूबर 1999 से 16 जनवरी 2003 तक मुख्यमंत्री रहे. वहीं बतौर सीएम उनका दूसरा कार्यकाल 7 सितंबर 2004 से 5 दिसंबर 2008 तक रहा.

इस वजह से विलासराव को देना पड़ा था इस्तीफा

मुंबई में 26/11 हमले के बाद विलासराव देशमुख अपने बेटे रितेश देशमुख और फिल्म निर्माता रामगोपाल वर्मा के साथ ताज होटल का मुआयना करने पहुंचे थे. इस पर विपक्ष ने देशमुख की जबरदस्त आलोचना की थी. विपक्ष का कहना था कि विलासराव देशमुख अपने पद का गलत इस्तेमाल करते हुए फिल्म निर्माता रामगोपाल वर्मा को ताज होटल ले गए थे. इस मामले के तूल पकड़ने के बाद देशमुख इस्तीफा देना पड़ा था.

2012 में हुआ निधन

14 अगस्त 2012 को लीवर कैंसर से जूझने के बाद चेन्नई के एक अस्पताल में 67 वर्षीय विलासराव देशमुख का निधन हो गया. इस बार कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने साकोली से प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले को उम्मीदवार बनाया है. वहीं धारावी से वर्षा गायकवाड की बहन ज्योति गायकवाड को टिकट मिला है. वहीं तिवसा से यशोमति ठाकुर चुनाव लड़ेंगी. महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि 23 नवंबर को वोटों की गिनती के साथ नतीजे साफ हो जाएंगे.

    follow google newsfollow whatsapp