हरियाणा की 10 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में से कौन पड़ेगा भारी? जानिए एक्सपर्ट्स की राय और ओपिनियन पोल?

News Tak Desk

30 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 30 2024 6:54 AM)

टाइम्स नाऊ-ईटीजी के ओपिनियन पोल सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी 8 से 10 सीटें जीत सकती है जबकि इंडि अलायंस के खाते में शून्य से 2 सीटें जाने का अनुमान है. 

NewsTak
follow google news

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का काउंटडाउन चल रहा है, अब की बार कैसा है चुनावी माहौल? इसी को लेकर हम न्यूज तक पर लेकर आया हैं एक स्पेशल सीरीज ‘देश किसका?’ सीरीज के इस स्टोरी में हमने हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों का एनालिसिस किया हैं. इसमें हमने राज्य की सियासत पर अच्छी-खासी पकड़ रखने वाले एक्सपर्ट और वरिष्ठ पत्रकारों से प्रदेश की सियासत पर बात की है. आइए आपको बताते हैं क्या है हरियाणा के सियासी एक्सपर्टस की राय और इस बार हरियाणा की सियासत में किसके पक्ष में बन रहा है माहौल.

पहले हरियाणा की सियासत पर नजर रखने वाले पत्रकारों की राय जानिए

हरियाणा के वरिष्ठ पत्रकार दिनेश भारद्वाज ने आगामी लोकसभा चुनाव में प्रदेश के सियासत पर कहा कि, ‘हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी है, पार्टी का झगड़ा सड़क तक आ गया है जो पार्टी के लिए नेगेटिव संदेश है, वहीं दूसरी तरफ बीजेपी एकजुट है और सरकार भी चला रही है. हां लेकिन खट्टर सरकार के खिलाफ जनता में रोस तो जरूर है पर अब तो चुनाव पीएम मोदी के चेहरे पर ही लड़े जा रहे है. वरिष्ठ पत्रकार अनुराग अग्रवाल का कहना हैं कि, ‘बीजेपी ने चुनाव के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी की है, जिसका उन्हें फायदा मिलेगा.’ वहीं वरिष्ठ पत्रकार राजेश जैन का मानना हैं कि, ‘हरियाणा में बीजेपी अबकी बार लोकसभा की 9 सीटें जीत सकती है.’

ओपिनियन पोल में कौन आगे?

हरियाणा के हालिया ओपिनियन पोल की बात की जाए, तो करीब एक महीने पहले किए गए इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल में प्रदेश में बीजेपी को 8 सीटें मिलती नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं.

टाइम्स नाऊ-ईटीजी के ओपिनियन पोल सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी 8 से 10 सीटें जीत सकती है जबकि इंडिया अलायंस के खाते में शून्य से 2 सीटें जाने का अनुमान है.

2019 में ये थे नतीजे

हरियाणा में लोकसभा की कुल 10 सीटें हैं. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों की बात करें, तो बीजेपी ने अकेले 10 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप किया था. तब बीजेपी का वोट शेयर 58.2 फीसदी रहा था. इस चुनाव में कांग्रेस और दूसरी पार्टियां एक भी सीट नहीं जीत पाई थी और कांग्रेस का वोट शेयर 28.5 फीसदी रहा था.

पिछले विधानसभा चुनाव में नहीं मिला था किसी को बहुमत

2019 लोकसभा चुनाव के साथ ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए थे. तब बीजेपी ने प्रदेश की 90 सीटों में से सबसे ज्यादा 40 सीटें जीती थी. इस चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 36.49 फीसदी रहा था. वर्तमान में हरियाणा में बीजेपी की ही सरकार है. 2019 के विधानसभा चुनाव में दूसरे नंबर पर कांग्रेस पार्टी रही थी, कांग्रेस को 28 फीसदी वोट शेयर के साथ 31 सीटें मिली थी. वहीं तीसरे नंबर पर अजय चौटाला की जननायक जनता पार्टी(JJP) रही, जिसे 14 फीसदी वोट शेयर के साथ 10 सीटें मिली थी. अकेले बहुमत नहीं मिलने के बाद बीजेपी ने JJP से गठबंधन करके सरकार में बनाई.

देखिए वीडियो-

    follow google newsfollow whatsapp