राजस्थान के UPSC स्टूडेंट दीपक मीणा की मौत कैसे हुई? पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर पिता ने उठाए सवाल

ललित यादव

27 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 27 2024 4:22 PM)

Deepak Meena Death Case: राजस्थान के दौसा जिले के रहने वाले UPSC एस्पिरेंट दीपक मीणा की मौत का मामला सुर्खियों में हैं. 20 सितंबर की दोपहर दीपक की डेडबॉडी दृष्टि कोचिंग से लगभग 400 मीटर दूर जंगल में मिली थी. परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है. वहीं

Deepak Meena

Deepak Meena

follow google news

Deepak Meena Death Case: राजस्थान के दौसा जिले के रहने वाले UPSC एस्पिरेंट दीपक मीणा की मौत का मामला सुर्खियों में हैं. 20 सितंबर की दोपहर दीपक की डेडबॉडी दृष्टि कोचिंग से लगभग 400 मीटर दूर जंगल में मिली थी. परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है. वहीं इस मामले में दिल्ली पुलिस को भी कई अहम जानकारी मिली है.

यह भी पढ़ें...

क्या है पूरा मामला

दौसा का रहने वाले दीपक मीणा 9 जुलाई को UPSC Mains परीक्षा की तैयारी करने दिल्ली के मुखर्जी नगर आया था. 21 साल के दीपक ने अपने पहले प्रयास में UPSC प्री एग्जाम पास किया था. जिसके बाद उनका चयन दिल्ली स्थित दृष्टि कोचिंग के मेंटरशिप प्रोग्राम में हुआ. यहां उन्हें कोचिंग की ओर से फ्री में कई सुविधाएं दी जा रही थी.  

दीपक का 13 सितंबर से फोन बंद था जिसके बाद उनके माता-पिता ने दिल्ली पहुंचकर केस दर्ज करवाया था. दीपक के माता-पिता ने 14 सितंबर को कोचिंग जाकर दीपक के बार में जानकारी भी मांगी लेकिन उन्हें वहां कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला. इसके बाद मुखर्जी नगर थाने में दीपक की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई.

दीपक की 20 सितंबर को UPSC Mains परीक्षा थी. परिवार को उम्मीद थी कि दीपक अपने एग्जाम सेंटर पर परीक्षा देने पहुंचेगा. इसलिए माता-पिता एग्जाम सेंटर पर पहुंचे और दीपक का इंतजार किया लेकिन दीपक परीक्षा देने नहीं पहुंचा. इसके बाद उसी दिन दोपहर को पुलिस को कोचिंग के लगभग 400 मीटर दूर जंगल में दीपक की डेडबॉड़ी पेड़ से लटकी हुई मिलती है. शव गल गया था. पुलिस ने माना कि शव लगभग 8-10 पुराना है. परिजनों ने बेटे की हत्या की आंशका जताई. 

पुलिस ने क्या बताया

इस मामले पर डीसीपी जितेंद्र कुमार मीणा ने बताया, दीपक की लाश पेड़ से लटकी मिली थी, इससे यह स्पष्ट लग रहा था कि उसने खुदकुशी की है. लेकिन मामले की हर पहलुओं पर जांच की गई. फॉरेंसिक और क्राइम को भी मौके पर बुलाया गया. मेडिकल बोर्ड द्वारा पोस्टमार्टम करवाया गया जिसकी रिपोर्ट में आत्महत्या किये जाने की पुष्टि हुई है.''

वहीं इस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस को दीपक की गूगल हिस्ट्री और यूट्यूब से कुछ अहम जानकारी प्राप्त हुई थी. जिसमें पता चला कि दीपक ने गूगल पर सुसाइड संबंधित मैटेरियल सर्च किया था. पुलिस को मौके से शराब की बोतल भी मिली. पुलिस ने जांच में पाया कि खुद दीपक ने ठेके से शराब खरीदी थी.

परिवार का क्या आरोप था

दीपक के पिता का कहना है कि दीपक के ऊपर तेजाब या कुछ ज्वलनशील पदार्थ डाला गया है. उन्होंने कहा, मेरा बेटा बहादुर था. उन्होंने पेड़ पर बेटे की लटकी हुए शव पर हत्या की आंशका जताई थी. वहीं उनकी मां चांद बाई का कहना है कि मेरा बेटा बिल्कुल ठीक था हर रात रात को मेरी उनसे बात होती थी. मां ने भी दीपक की हत्या की बात कही है.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर उठाए सवाल

दीपक के पिता ने पुलिस की जांच को लेकर कुछ सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस इस मामले की हर पहलुओं पर जांच करें. उन्होंने बताया कि दृष्टि की तरफ उनको अभी तक कोई कॉल नहीं आया है. वहीं शराब के सेवल पर पिता ने सवाल उठाया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि दीपक ने शराब पी रखी थी. उनका कहना है कि उन्हें पोस्टमार्टम रिपोर्ट की जानकारी भी नहीं दी गई है. वहीं गूगल सर्च हिस्ट्री में मिले सुसाइड मैटरियल पर कहा कि दीपक के मोबाइल से कोई भी व्यक्ति यह कर सकता है. 
 

    follow google newsfollow whatsapp