Rajasthan: दिवाली से पहले भजनलाल सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले

ललित यादव

21 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 21 2024 3:13 PM)

Rajasthan: भजनलाल सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है. अब RGHS(राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना) में शामिल कर्मचारी अपने सास-ससुर का भी इलाज करवा सकेंगे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा. (फाइल फोटो)

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.

follow google news

Rajasthan: भजनलाल सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है. अब RGHS(राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना) में शामिल कर्मचारी अपने सास-ससुर का भी इलाज करवा सकेंगे. राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार की CGHS (केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना) की तर्ज पर प्रदेश के लगभग सात लाख कर्मचारियों को इस लाभ का हिस्सा बनाने के लिए नियमों में बदलाव कर दिया है.

यह भी पढ़ें...

भजनलाल सरकार के नए आदेश के अनुसार, अब पुरुष और महिला कर्मचारी आरजीएचएस में चिकित्सा सुविधाओं के लिए अपने माता-पिता या सास-ससुर में से किसी एक को चुन सकते हैं. शर्त यह है कि माता-पिता या सास-ससुर आश्रित हों और कर्मचारी के साथ निवास करते हों.

सौतेले माता-पिता को भी किया जा सकता है शामिल

इसके अलावा सौतेले माता-पिता को भी इसमें शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही 25 साल तक के अविवाहित और बेरोजगार बच्चों का भी सरकारी खर्च पर इलाज कराया जा सकेगा, जिसमें दिव्यांग संतान भी शामिल होगी.

पेंशनधारियों को मिला बड़ा गिफ्ट

वित्त विभाग द्वारा जारी एक अन्य आदेश में पेंशनर्स को भी राहत दी गई है. अब पेंशन पाने वाले कर्मचारी और उनके पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने वाले आश्रित, जिनकी उम्र 70 साल से अधिक है, उन्हें 5 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ता मिलेगा. वहीं, 75 साल से अधिक की आयु पर यह भत्ता 10 प्रतिशत कर दिया जाएगा. यह सुविधा 80 साल की उम्र तक लागू रहेगी, लेकिन इस पर अंतरिम राहत का लाभ नहीं दिया जाएगा.
 

    follow google newsfollow whatsapp