Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी बढ़ी, फिर बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया लेटेस्ट अपडेट

ललित यादव

21 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 21 2024 11:55 AM)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने पलटी मार दी है. अब मौसम शुष्क हो गया है. दिनभर धूप रहने से गर्मी भी बढ़ गई है. अब मौसम विभाग ने फिर अगले सप्ताह से बारिश की संभावना जताई है,

newstak
follow google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने पलटी मार दी है. अब मौसम शुष्क हो गया है. दिनभर धूप रहने से गर्मी भी बढ़ गई है. वहीं किसानों के लिए राहत की खबर है. क्योंकि इस समय बाजरे की फसल की कटाई का कार्य जारी है. ऐसे में फसल खराब होने से बच सकती है. हालांकि मौसम विभाग ने फिर अगले सप्ताह से बारिश की संभावना जताई है, मौसम विभाग के मुताबिक 27 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच फिर से बारिश होने की संभावना है.  

यह भी पढ़ें...

पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं पर हल्की वर्षा दर्ज की गई है तथा पश्चिमी राजस्थान में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश डबोक (उदयपुर) में 10.7 मि.मी.  दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री जैसलमेर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री जालौर में दर्ज किया गया.

राजस्थान मौसम अपडेट: (Rajasthan Weather Alert) 

मौसम विभाग के मुताबिक, 23 सितंबर के आसपास पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. मानसून की ट्रफ़ अब बीकानेर से होकर गुजर रही हैं. दक्षिण-पूर्व राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण अब उत्तर-पूर्व राजस्थान पर बना हुआ है. 

राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा पूर्वी राजस्थान में कही-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में 21 सितम्बर से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है तथा केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.


प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temprature in Rajasthan)

अजमेर 31.7, अलवर 32.0, जयपुर 31.2, सीकर 30.0, कोटा 33.6, बाड़मेर 37.8, जैसलमेर 38.2, जोधपुर 34.2, बीकानेर 34.8, चूरू 32.8 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

    follow google newsfollow whatsapp