Rajasthan Weather update: जयपुर, अजमेर समेत इन 21 जिलों में बारिश को लेकर IMD की फिर चेतावनी

बृजेश उपाध्याय

24 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 24 2024 1:11 PM)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में 27 से 29 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

तस्वीर: AI

तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 6 दिन की देरी से मानसून की हो रही विदाई.

point

IMD ने 26 सितंबर को 16 और 27 सितंबर को 21 जिलों में योलो अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में मानसून की विदाई शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून की विदाई 6 की देरी से शुरू हुई है. हालांकि अभी भी 25 से 30 सितंबर के बीच पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं IMD ने 26 सितंबर को 16 जिलों में और 27 सितंबर को 21 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में 27 से 29 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. ये बारिश इन संभागों में स्थित जिलों में कहीं-कहीं हो सकती है. वहीं दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के बीच कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. 

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में फिलहाल मौसम शुष्क रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान बीकानेर में 39.6 डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज किया गया. वहीं दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री धौलपुर में दर्ज किया गया. 

6 दिन की देरी से विदा हो रहा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून 6 की देरी से विदा हो रहा है. मानसून की विदाई के दौरान अभी 30 सितंबर तक बारिश की हल्की-फुल्की गतिविधियां जारी रह सकती हैं. अनुमान है कि मानसून 2 अक्टूबर तक विदाई ले लेगा.   

25 सितंबर को इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 24 सितंबर यानी आज प्रदेश में अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इससे धूप और हल्के बादलों के कारण उमस भरी गर्मी रहेगी. वहीं 25 सितंबर को बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर,  झालावाड़, कोटा, उदयपुर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश, मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है. 

26-29 सितंबर के बीच इन जिलों हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 26 सितंबर को बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर,  झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही और उदयपुर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 27 सितंबर को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां,  भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद,  सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर में बारिश को लेकर योलो अलर्ट जारी किया गया है. 

यह भी पढ़ें:  

Rajasthan Weather update: राजस्थान में अब तक 57 फीसदी ज्यादा बारिश के बावजूद इन जिलों बढ़ा पारा, IMD ने दिया ये अपडेट
 

    follow google newsfollow whatsapp