हैदराबाद में सैर के लिए है लाजवाब जगहें, इन जगहों को जरूर करें एक्स्प्लोर

News Tak Desk

13 May 2024 (अपडेटेड: May 13 2024 11:30 AM)

हैदराबाद अपनी समृद्ध संस्कृति, ऐतिहासिक स्मारकों और मुगलकालीन भव्यता के लिए जाना जाता है. आपको बता दें, धार्मिक पर्यटकों के लिए भी हैदराबाद में मक्का मस्जिद, चारमीनार मस्जिद और बीरला मंदिर जैसे अनेक धार्मिक स्थल मौजूद हैं.

newstak
follow google news

हैदराबाद, भारत के तेलंगाना राज्य की राजधानी अपनी समृद्ध संस्कृति, ऐतिहासिक स्मारकों और मुगलकालीन भव्यता के लिए जाना जाता है. यहां स्थित चार मीनार, गोलकोंडा किला, सालार जंग संग्रहालय और चौमहल्ला पैलेस जैसे ऐतिहासिक स्थल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इनमें घूमते हुए आप इतिहास के झरोखों से झांक सकते हैं. आपको बता दें, धार्मिक पर्यटकों के लिए भी हैदराबाद में मक्का मस्जिद, चारमीनार मस्जिद और बीरला मंदिर जैसे अनेक धार्मिक स्थल मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें...

चार मीनार

हैदराबाद के दिल में, चार मीनार, चार मीनारों वाला एक भव्य स्मारक, 400 से अधिक वर्षों से शहर के गौरव के रूप में खड़ा है. 1591 में कुतुबशाही शासक मोहम्मद कुली कुतुब शाह द्वारा निर्मित, यह सिर्फ एक इमारत नहीं है, बल्कि इतिहास, वास्तुकला और संस्कृति का एक संगम है. कहानी यूं शुरू होती है कि मोहम्मद कुली कुतुब शाह को अपनी प्यारी रानी भागमती के लिए मशहूर व्यापार मार्गों के चौराहे पर एक स्मारक बनाना चाहते थे. चारमीनार को न केवल एक मस्जिद के रूप में बल्कि व्यापार और सीखने के केंद्र के रूप में भी बनाया गया था. इसके चार मेहराब चारों दिशाओं में खुलते हैं, जो शहर के विकास की दिशा का प्रतीक हैं. चार मीनार के आसपास की व्यस्त गलियां भी अपने आप में एक आकर्षण हैं. बता दें, हैदराबाद की मटन बिरयानी पूरे देश में मशहूर है. ऐसे में अगर आप चारमीनार घूमने जा रहे हैं तो वहां के मटन बिरयानी का लुत्फ जरूर उठाएं.

मक्का मस्जिद

हैदराबाद की धरती पर, मक्का मस्जिद अपनी भव्यता के साथ न केवल एक पूजा स्थल है, बल्कि भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी मस्जिदों में से भी एक है. मक्का मस्जिद की स्थापत्य कला देखते ही बनती है. यह ग्रेनाइट और चूने के पत्थर से बनी हुई है. मस्जिद के विशाल स्तंभ और मेहराब तो बस एक ही ग्रेनाइट के पत्थर को काटकर बनाए गए हैं. करीब 15 मेहराबों और 22 गुंबदों से सजा यह मस्जिद अपने आप में कला का एक नायाब उदाहरण है. मक्का मस्जिद एक सक्रिय मस्जिद है और मुस्लिम समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है. यहाँ आप शांत वातावरण में इबादत कर सकते हैं. लेकिन, अपनी भव्यता के कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है. बता दें, गैर-मुस्लिम पर्यटकों को मस्जिद के परिसर में घूमने की अनुमति है.  

रामोजी फिल्म सिटी

रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद में स्थित, फिल्म निर्माण का एक जादुई संसार है. यह ना सिर्फ फिल्म निर्माताओं का स्वर्ग है बल्कि फिल्मों के दीवाने दर्शकों के लिए भी एक लुभावना पर्यटक स्थल है. आइए जानते हैं कुछ रोचक तथ्य रामोजी फिल्म सिटी के बारे में. गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा प्रमाणित, रामोजी फिल्म सिटी 2000 एकड़ से भी ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है. फिल्म निर्माण की शुरुआत से लेकर अंत तक, सभी सुविधाएं यहीं मौजूद हैं. स्टूडियो से लेकर आउटडोर लोकेशन्स, स्पेशल इफेक्ट्स की यूनिट्स, कॉस्ट्यूम डिजाइनरों की टीम सब कुछ एक ही छत के नीचे मौजूद हैं.

        ऐसे में फिल्मों के दीवाने दर्शक फिल्म निर्माण की प्रक्रिया को करीब से देखने के लिए रामोजी फिल्म सिटी आते हैं. बता दें, स्पेशल टूर बसों के द्वारा उन्हें पूरे स्टूडियो की सैर करवाई जाती है.

 

हैदराबाद कैसे पहुंचे?

हवाई जहाज से- आपको बता दें, हैदराबाद का अपना हवाई अड्डा (राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा) है, जो भारत और दुनिया के कई शहरों से जुड़ा हुआ है. ऐसे में आप आसानी से किसी भी प्रमुख शहर से हैदराबाद के लिए सीधी उड़ान प्राप्त कर सकते हैं.

ट्रेन से- हैदराबाद भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. हैदराबाद के दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं: सिकंदराबाद जंक्शन और नमपल्ली रेलवे स्टेशन. आप अपनी सुविधानुसार किसी भी स्टेशन पर उतर सकते हैं. स्टेशन से शहर तक पहुंचने के लिए आप टैक्सी, कैब, ऑटो या बस ले सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp