बिहार में बाढ़ का ऐसा भीषण प्रकोप...सड़कों पर दाह संस्कार करने पर मजबूर हुए लोग

हर्षिता सिंह

ADVERTISEMENT

बिहार में बाढ़
बिहार में बाढ़
social share
google news

Bihar News: बिहार में बाढ़ का प्रकोप जारी है. बिहार के कई जिलों में गंगा नदी उफान पर है. मुंगेर जिले में भी बाढ़ कहर देखने को मिल रहा है. यहां गंगा नदी खतरे के निशान से 43 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. लोग अपने घर छोड़ मवेशियों के साथ सड़कों पर आ गए हैं. मुंगेर के सदर प्रखंड, बरियारपुर, जमालपुर, हवेली खड़गपुर, धरहरा और असरगंज के कई पंचायत जलमग्न है. बाढ़ से बेघर हो चुके लोगों को सरकार और जिला प्रशासन से सहायता की आस है. कई जगह छोटे-छोटे बांध भी ध्वस्त हो चुके हैं जिसकी वजह से ग्रामीणों का जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो चुका है. 

बरियारपुर प्रखंड कार्यालय और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पानी घुस चुका है, जिसके कारण लोगों को अब इलाज के लिए भी दो चार होना पड़ रहा है. बरियारपुर से मुंगेर को जोड़ने वाली एनएच 80 पर भी जगह जगह पानी चढ़ चुका है. स्थिति ऐसी रही तो कुछ ही घंटों में जिला मुख्यालय से भी संपर्क भंग हो जाने का खतरा मंडराने लगा है. जिला प्रशासन ने 51 स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद रखने का निर्देश भी जारी कर दिया है. लोग नाव के सहारे मवेशियों और जरूरत के सामानों के साथ सड़कों पर पहुंच रहे हैं. बाढ़ पीड़ितों ने बताया कि तीन दिनों से पानी लगातार बढ़ रहा है.

सड़क पर किया जा रहा दाह संस्कार

मुंगेर का पूरा इलाका चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर चुका है. लिहाजा लोग अब सड़कों पर ही दाह संस्कार करने नजर आए. बरियारपुर हवेली खड़गपुर स्टेट हाइवे के शिवाला के समीप लोग सड़क पर लाश जलाते नजर आए. लोगों ने बताया कि चारों और पानी ही पानी है, ऐसे में दाह संस्कार करने के लिए गंगा किनारे जाना संभव नहीं है. कहीं भी जगह खाली नहीं मिलाी तो इसी जगह दाह संस्कार कर रहे हैं. कई जगह लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए सड़क पर तेज बहाव के बीच रस्सी बांधकर सड़क पार करते नजर आए. तेज धार के बीच फंसे बाइक सवार को लोगों ने किसी तरह बचाया और उसे बाइक समेत बाहर निकाला.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मुंगेर डीएम ने दी ये जानकारी

वहीं, मुंगेर डीएम अवनीश कुमार ने बताया कि गंगा के जलस्तर में वृद्धि हुई है. जिले के सदर प्रखंड, बरियारपुर, जमालपुर और धरहरा के कई पंचायतों में पानी घुस गया है. प्रशासन बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में भ्रमणशील है. जहां जहां जरूरत हो रही है. वहां पॉलिथीन और किचन चलाने का निर्देश दिया गया है. जिला प्रशासन बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है. हम लोग बाढ़ प्रभावित इलाकों पर नजर बनाए हुए हैं.

72 घंटे से बढ़ रहा जल स्तर

जिले में एक बार फिर से गंगा उफान पर है. 72 घंटे से गंगा के जलस्तर में लगातार इजाफा हो रहा है. गंगा के खतरे का निशान है. अभी गंगा चेतावनी स्तर से ऊपर बह रही है.गं गा का पानी सीमावर्ती गांवों में प्रवेश करने लगा है. अचानक गंगा के जलस्तर में वृद्धि से तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोग सहम गए हैं. बाढ़ का पानी गांव के पास बने सुरक्षा बांध को पार कर चुका है.

ADVERTISEMENT

11 जिलों के 5 लाख से अधिक लोग प्रभावित

पटना, भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय, खगरिया, भागलपुर समेत 11 जिलों में बाढ़ से लोगों का जीवन प्रभावित हो गया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को सड़क मार्ग से पटना के आसपास गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लिया. सीएम ने जेपी गंगा पथ के दीघा घाट से कंगन घाट तक गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का निरीक्षण किया. बिहार के 11 जिलों के बाढ़ से लगभग 5.35 लाख प्रभावित हैं. वहीं बाढ़ के दौरान डूबने से भी मौत की संख्या बढ़ी है. इसके अलावा नाव हादसे बढ़ रहे हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT