अनिल अंबानी को बड़ा झटका, बेटे जय अनमोल पर लगा 1 करोड़ का जुर्माना, क्या है पूरा केस?

NewsTak Web

ADVERTISEMENT

अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल पर लगा जुर्माना.
mp_news
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

अनिल अंबानी चर्चा में हैं, उनकी कंपनियों के भाव चढ़े हुए हैं कर्ज कम हो रहा है

point

लेकिन अनिल अंबानी को बड़ा झटका लगा है, उनके बेटे पर सेबी ने जुर्माना ठोंका है

point

सेबी ने इस केस में गोपालकृष्णन पर भी 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है

Anil Ambani Son News: उद्योगपति अनिल अंबानी चर्चा में बने हुए हैं. जहां एक तरफ अनिल अंबानी के अच्छे दिन लौटते हुए दिख रहे हैं, कंपनियों का कर्ज कम हो रहा है. शेयरों में तेजी देखी जा रही है. तो वहीं दूसरी तरफ अनिल अंबानी को बड़ा झटका लग गया है. सेबी ने अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल अंबानी पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है. जय अनमोल अंबानी ने जब से कारोबार की बागडोर संभाली है. उसके बाद से अनिल अंबानी के दिन बदलते दिख रहे हैं. लेकिन अब जय अनमोल अंबानी सेबी की रडार पर आ गए हैं. क्या है ये पूरा मामला और किस तरह से जय अनमोल अंबानी मुश्किलों में फंस गए हैं. आइए आपको बताते हैं...

सेबी ने जय अनमोल अंबानी पर ये जुर्माना उनकी कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस में अनियमितताओं की वजह से लगाया है. सेबी का कहना है कि अनमोल अंबानी ने रिलायंस होम फाइनेंस को कर्ज देने के मामले में नियमों का पालन नहीं किया है. ये मामला कॉर्पोरेट लोन से जुड़ा है, जिसमें ठीक से जांच-पड़ताल नहीं की गई है.

कॉर्पोरेट लोन लेने में नियमों का हुआ उल्लंघन

SEBI के मुताबिक, अनमोल अंबानी ने कंपनी के बोर्ड से ऐसे लोन अप्रूवल्स को रोकने के स्पष्ट निर्देश होने के बावजूद कॉरपोरेट लोन को मंजूरी दी. SEBI की जांच में पाया गया कि 14 फरवरी, 2019 को अनमोल अंबानी ने एक्यूरा प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड को 20 करोड़ रुपये का लोन मंजूर किया था. SEBI के मुताबिक, कंपनी के चीफ रिस्क ऑफिसर कृष्णन गोपालकृष्णन ने भी कई GPCL लोन को मंजूरी दी. चीफ रिस्क ऑफिसर के तौर पर उन्हें अपनी जिम्मेदारियों के तहत सही प्रक्रिया का पालन करना चाहिए था.

Fact check: Tirupati के laddu के लिए पाकिस्तानी कंपनी कर रही थी घी की सप्लाई? क्या है सच्चाई

15 दिन के अंदर करना होगा जुर्माने का भुगतान

सेबी ने इस मामले में गोपालकृष्णन पर भी 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. दोनों को जुर्माने का भुगतान 45 दिनों के अंदर करना होगा. इससे पहले सेबी अनिल अंबानी पर स्टॉक मार्केट में लेनदेन करने से रोक लगा चुकी है. बीते अगस्त महीने में ही SEBI ने अनिल अंबानी के खिलाफ भी बड़ा एक्शन लिया था और उन पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. जबकि 5 साल के लिए उन्हें सिक्योरिटीज मार्केट से बैन भी कर दिया था. SEBI ने अनिल अंबानी के अलावा रिलायंस होम फाइनेंस के पूर्व प्रमुख अधिकारियों समेत 24 दूसरी संस्थाओं पर कंपनी से फंड डायवर्जन के आरोप में कार्रवाई की थी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सेबी की ओर से जय अनमोल अंबानी पर की गई इस कार्रवाई का रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर पर कोई नेगेटिव असर देखने को नहीं मिला है. आज यानी 24 सितंबर को रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर में अपर सर्किट लगा हुआ है. कंपनी के शेयर का भाव 4.81 रुपये पर पहुंच गया है. पिछले पांच कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयर में 22 फीसदी से ज्यादा का उछाल आ चुका है. 

ये भी पढ़ें: EY कर्मचारी की मौत पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसा क्या कह दिया की होने लगी आलोचना और देना पड़ा स्पष्टीकरण 

अनिल अंबानी: जब दुनिया के अरबपतियों में शुमार थे

अनिल अंबानी की बात करें तो एक वक्त ऐसा था जब मुकेश अंबानी की तरह वो भी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में शुमार हुआ करते थे. साल 2020 में ब्रिटेन की एक अदालत में उन्होंने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया था. लेकिन इस मुश्किल वक्त में जय अनमोल अंबानी कारोबार संभालने के लिए आगे आए. अनमोल अंबानी बहुत ही कम उम्र में फैमिली बिजनेस से जुड़ गए थे. उन्होंने 18 साल की उम्र में रिलायंस म्यूचुअल फंड में इंटर्नशिप शुरू की थी. साल 2016 में एडिशनल डायरेक्‍टर के रूप में रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में शामिल होने से पहले उन्होंने कई पदों पर काम किया.

ADVERTISEMENT

अनमोल की एंट्री से ग्रुप की कंपनियों में हुआ इजाफा

अनमोल अंबानी की एंट्री ने ग्रुप की कंपनियों के शेयर की कीमतों में इजाफा किया. युवा कारोबारी दिग्‍गज जापानी फर्म निप्पॉन को भी रिलायंस में अपनी भागीदारी बढ़ाने के लिए मनाने में कामयाब रहे थे. अनमोल अंबानी लगातार मेहनत करके अब तक 2 हजार करोड़ रुपये का बिजनेस खड़ा कर चुके हैं. उनका फोकस कर्ज को कम करने के साथ इनवेस्टमेंट बढ़ाने पर है. कुल मिलाकर जय अनमोल अंबानी पर सेबी की कार्रवाई से अनिल अंबानी को झटका लगा है. हालांकि आज रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर पर सेबी के इस फैसले का कोई असर नहीं दिखा है. शेयर अपर सर्किट पर लगा हुआ है. 

ADVERTISEMENT

इनपुट- बिज तक से सौरभ दीक्षित

ये भी पढ़ें: Gold-Silver Price: सोना ऑल टाइम हाई रेट से भी महंगा, चांदी हुई नरम, तुरंत चेक करें ताजा भाव

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT