Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा ने बनाया सॉलिड प्लान, क्या धुंआ हो जाएगी क्राइसिस?

Biz Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Paytm Crisis: Paytm Payments Bank पर RBI के कुछ दिन पहले चलाए गए चाबुक के बाद से तमाम कोशिशें भी इस कंपनी के लिए हालात में सुधार पैदा नहीं कर पाई हैं. Paytm के Founder और CEO विजय शेखर शर्मा रिजर्व बैंक के अफसरों से लेकर वित्त मंत्री तक से इस दौरान मुलाकात चुके हैं, लेकिन शर्मा की दलीलें न तो रिजर्व बैंक और न ही वित्त मंत्री को Paytm पर नरमी बरतने के लिए राजी कर पाईं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त मंत्री के यहां मुलाकात में तो उन्हें साफ कर दिया गया कि पेटीएम को रिजर्व बैंक के तय नियमों को मानना ही होगा.

Paytm में बिकवाली जारी 

Paytm का शेयर तब से जो पसरा है तो उससे अभी तक उबरने में कामयाबी नहीं मिल पाई है. सोमवार को भी Paytm के शेयर उतार-चढ़ाव का सामना करने के बाद आखिरकार करीब करीब 1% गिरकर 416.80 रुपए पर बंद हुए. कंपनी का मार्केट कैप अब घटकर ₹26,815 करोड़ पर आ गया है. 31 जनवरी 2024 को पेटीएम का मार्केट कैप ₹48,335.97 करोड़ रुपए था. इसका मतलब ये है कि महज 12 दिनों में Paytm के इन्वेस्टर्स के 21,520 करोड़ रुपए डूब गए हैं.

विजय शेखर शर्मा का सॉलिड प्लान

खैर, paytm में आई रिजर्व बैंक की सुनामी से निपटने से लिए विजय शेखर शर्मा ने अब एक सॉलिड प्लान बना लिया है.
शर्मा की स्ट्रैटेजी Paytm के कोर पेमेंट्स कारोबार को बचाना है. अब उनका पूरा फोकस इसी पर है कि रिजर्व बैंक के आदेश से पैदा संकट से कैसे पेटीएम के पेमेंट बिजनेस को बचाया जाए. इसके लिए शर्मा ने 2,000 करोड़ रुपए का प्लान तैयार किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Paytm की नजर अब ताबड़तोड़ स्टार्टअप्स को खरीदने पर है.
इस तरह की खबरें आ रही हैं कि RBI के ऑर्डर के बाद से Paytm के नेटवर्क पर मौजूद कई मर्चेंट्स ने दूसरे पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स का हाथ पकड़ लिया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन मर्चेंट्स में इस बात को लेकर काफी कनफ्यूजन है कि RBI के एक्शन का पेटीएम और इसकी सर्विसेज पर क्या असर पड़ने वाला है. इसी सब से निपटने के लिए पेटीएम ऐसी कंपनियों को खरीदना चाहती है जिससे वो अपने मर्चेंट्स और दूसरे कस्टमर्स को साथ बनाए रख सके.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Paytm बेंगलुरु की बिटसिला Bitsila को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. ये ONDC पर ट्रांजैक्शंस के लिहाज से तीसरा सबसे बड़ा सेलर साइड प्लेटफॉर्म है.

कैसे से करेगी Paytm पैसे का इंतजाम?

यहां एक सवाल ये भी पैदा होता है कि Paytm इस पैसे का इंतजाम कहां से करेगी? इसका जवाब ढूंढने के लिए आपको नवंबर 2021 में लौटना होगा. तब Paytm का IPO आया था. इस IPO से paytm ने 8,300 करोड़ रुपए जुटाए थे. इसमें से 4,300 करोड़ रुपए ऑर्गनिक इनीशिएटिव्स या कामकाज के लिए रखे गए थे. 1,819.4 करोड़ रुपए आम कारोबारी कामकाज के लिए रखे गए थे. 2,000 करोड़ रुपए कंपनी ने Inorganic कामकाज के लिए तय किए थे. Inorganic का मतलब एक्वीजिशन, स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप और नए कारोबारों में इन्वेस्टमेंट से है.

ADVERTISEMENT

अब बड़ी बात ये है कि नवंबर 2021 से ही कंपनी ने इस पैसे का कहीं इस्तेमाल नहीं किया है. 31 दिसंबर 2023 तक ये 2,000 करोड़ रुपए कंपनी के बैंक खातों में पड़े हुए थे.अब विजय शेखर शर्मा इसी पर्स को खोलने की तैयारी में हैं और 2,000 करोड़ रुपए के बूते वे इस क्राइसिस से उबरने का प्लान बना रहे हैं. Paytm का एक्वीजिशन का एक लंबा ट्रैक रिकॉर्ड है. कंपनी लिटिल इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड में मैजॉरिटी स्टेक खरीद चुकी है. ये कंपनी लोकल मर्चेंट्स को मार्केटिंग सॉल्यूशंस देती है. इसके अलावा, ऑनलाइन टिकटिंग प्लेटफॉर्म टिकटन्यू को चलाने वाली Orbgen Technologies Private Limited को भी खरीद चुकी है. साथ ही कंपनी वेस्टलैंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड को भी खरीद चुकी है.

ADVERTISEMENT

Paytm का नया सफर

अब Paytm नए दौर की खरीदारी के सफर पर निकलने के लिए कमर कस रही है और इसके लिए कंपनी ने इन्वेस्टमेंट बैंकों को भी बता दिया है कि वे ई-कॉमर्स, पेमेंट्स और ऑनलाइन मार्केटिंग डोमेन में मौकों की तलाश करें ताकि paytm इन्हें खरीदने का दांव लगा सके. अब देखना ये होगा कि विजय शेखर शर्मा क्या इस 2,000 करोड़ रुपए के दांव से पेटीएम को संकट के इस सबसे मुश्किल दौर से निकाल पाएंगे या नहीं. इन्वेस्टर्स के लिहाज से देखें तो जो ऊंचे लेवल्स पर पेटीएम के शेयर खरीदकर बैठे होंगे वे तो यही pray कर रहे होंगे कि जल्द से जल्द कंपनी के शेयर वापस पटरी पर लौटें ताकि उनके नुकसान खत्म हो सकें.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT