महाराष्ट्र चुनाव को लेकर MVA में बन गई सहमति! किसको मिल रही कितनी सीटें? सबकुछ जानिए

ललित यादव

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू हो गई है. शुक्रवार को महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा हुई. इस बैठक में उद्धव ठाकरे गुट से संजय राउत और अनिल देसाई, कांग्रेस से नाना पटोले, विजय वडेट्टीवार और बालासाहेब थोराट, जबकि शरद पवार गुट से जयंत पाटिल और जितेंद्र आव्हाड ने हिस्सा लिया. करीब चार घंटे तक चल इस बैठक में महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने विदर्भ क्षेत्र को छोड़कर बाकी सीटों पर पहले दौर की बातचीत पूरी कर ली है.

सूत्रों के अनुसार, तीनों घटक दलों ने महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से 120 से 130 सीटों पर सहमति बना ली है. इसके अलावा 2019 के विधानसभा चुनावों में प्रत्येक पार्टी द्वारा जीती गई सीटों पर वही पार्टियां चुनाव लड़ेंगी, हालांकि, पहले जीती गई लगभग 10 से 20 प्रतिशत सीटों पर अदला-बदली होगी. बैठक में मुंबई-कोंकण, मराठवाड़ा, पश्चिम महाराष्ट्र, और उत्तर महाराष्ट्र के हर निर्वाचन क्षेत्र पर विस्तृत चर्चा की गई.

एजेंसी के जरिए खोजे जाएंगे मजबूत कैंडिडेट

दिलचस्प बात यह है कि विवादित सीटों पर MVA के तीनों घटक दलों की सहमति से एक एजेंसी नियुक्त की जाएगी, जो यह पता लगाएगी कि किस पार्टी के पास उस सीट पर सबसे मजबूत उम्मीदवार है. अगली बैठक में विदर्भ की 62 सीटों पर भी चर्चा होगी और जल्द से जल्द सीटों के अंतिम बंटवारे की घोषणा की जाएगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस की मुंबई पर नजर

यह भी गौर करने वाली बात है कि गणेशोत्सव के बाद से महाविकास अघाड़ी के नेताओं के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत जारी है. एमवीए के नेता इस मुद्दे पर गहराई से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, खासकर हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद. कांग्रेस अब मुंबई की अधिक सीटों पर नजर गड़ाए हुए है. सूत्रों के मुताबिक, मुंबई की 36 विधानसभा सीटों में से उद्धव गुट और कांग्रेस दोनों ने 6 सीटों पर दावा किया है.

18 सितंबर की बैठक में क्या हुआ

इससे पहले 18 सितंबर को भी एक बैठक हुई थी, जो लगभग साढ़े तीन घंटे चली थी. उस बैठक में उद्धव गुट ने मुंबई की 20 सीटों पर, कांग्रेस ने 18 सीटों पर, और शरद पवार गुट ने 7 सीटों पर दावा किया था. कांग्रेस और उद्धव गुट के बीच 6 सीटों को लेकर खींचतान की खबर सामने आई थी. कांग्रेस और उद्धव गुट मुंबई की 6 सीटों पर अपनी-अपनी दावेदारी कर रहे हैं. इनमें बायकुला, कुर्ला, घाटकोपर पश्चिम, वर्सोवा, जोगेश्वरी पूर्व, और माहिम की विधानसभा सीटें शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

लोकसभा चुनाव में कौन पड़ा भारी

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटों में से उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने 21 सीटों पर, कांग्रेस ने 17 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ा था. लेकिन जब रिजल्ट सामने आया तो उद्धव ठाकरे की शिवसेना सिर्फ 9 सीटें जीत सकी और कांग्रेस ने 13 सीटें जीती. वहीं एनसीपी (शरद) गुट ने 8 सीटें जीती. यानी कम सीटों पर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा और अधिक सीटों पर उसे जीत मिली. जबकि उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा और कम सीटों पर ही उसे जीत मिली. इसके अलावा महायुति को कुल 18 सीटों पर जीत हासिल हुआ, इनमें बीजेपी 10, शिवसेना (शिंदे गुट) को 7 और एनसीपी (अजीत पंवार) को 1 सीट मिली. 

ADVERTISEMENT

CM फेस पर महाविकास अघाड़ी में मतभेद

मुंबई तक की पत्रकार अनुजा बताती हैं कि शिवसेना (यूबीटी) चुनाव से पहले सीएम फेस घोषित कराना चाहती है. लेकिन शरद पवार की एनसीपी और कांग्रेस पार्टी का मानना है कि विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद ही सीएम फेस पर बात होनी चाहिए. फिलहाल सभी घटक दलों को महाविकास अघाड़ी के बैनर तले ही चुनाव में जाना चाहिए. अब देखना होगा कि महाविकास अघाड़ी के अंदर सीट शेयरिंग और सीएम फेस के मुद्दे पर विवाद कब तक थम पाता है.

महायुति गठबंधन में भी नहीं हुआ सीट बंटवारा

राज्य में दो गठबंधनों सत्तारूढ़ महायुति और महाविकास अघाड़ी के बीच मुकाबला होना है. हालांकि अभी चुनाव का ऐलान तो नहीं हुआ है लेकिन बीजेपी, शिवसेना(शिंदे) और NCP(अजित पवार) वाली महायुति में सीटों को लेकर खींचतान तेज होती दिख रही है. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें है. जानकारी के मुताबिक शिवसेना ने 100-105 सीटों पर दावा किया है, जबकि भाजपा 160 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की फिराक में है वहीं अजित पवार की NCP की नजर  60-80 सीटों पर है. यानी की सीटों के बंटवारे में इन तीनों दलों के बीच जबरदस्त खींचतान होने की उम्मीद है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT