J&K Elections: बीजेपी ने 2 डिप्टी CM समेत अपने 3 सबसे बड़े नेताओं का चुनाव से पहले काट दिया पत्ता

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

जम्मू कश्मीर ने अपने तीन सबसे बड़े नेताओं का टिकट काट दिया है.
jammu_kashmir_election
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बीेजेपी ने जम्मू-कश्मीर में अपने तीन सबसे बड़े नेताओं का टिकट काटा

point

10 उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी की, इसमें पूर्व डिप्टी सीएम कविंदर गुप्ता शामिल

point

बीजेपी अब तक 61 उम्मीदवारों केे नामों का ऐलान कर चुकी है

J&K Elections 2024: भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को 10 उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी. इससे पहले बीजेपी पांच लिस्ट जारी कर चुकी है और छठी लिस्ट के साथ कुल 61 कैंडीडेट के नामों का ऐलान कर चुकी है. इस लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम शामिल हैं. 

जम्मू कश्मीर में बीजेपी ने अपने सबसे बड़े तीन नेताओं का पत्ता काट दिया. इसमें दो डिप्टी सीएम और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शामिल हैं. इसमें पूर्व डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष कविंदर गुप्ता ने पिछली बार चुनाव जीतने के बाद भी इस बार टिकट नहीं दिया गया है.

जम्मू-कश्मीर के अपने 3 सबसे बड़े नेताओं का टिकट काटा

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर से अपने 3 सबसे बड़े नेताओं को टिकट नहीं दिया है. डॉ. निर्मल सिंह (पूर्व उपमुख्यमंत्री, पूर्व जम्मू-कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष), कविंदर गुप्ता (पूर्व उपमुख्यमंत्री, पूर्व जम्मू-कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष और जम्मू शहर के पूर्व मेयर) और सत शर्मा (पूर्व जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री) शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना को कठिन सीट

वर्तमान जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रविंदर रैना को एक कठिन सीट दी गई है. वह नौशेरा से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां इस बार उनके लिए कठिन चुनौती है क्योंकि परिसीमन के बाद इस सीट की सीमाएं बदल दी गई हैं.

पूर्व डिप्टी सीएम को बीजेपी ने नहीं दिया टिकट

वरिष्ठ भाजपा नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता, जो पिछली बार गांधी नगर विधानसभा सीट से जीते थे, उन्हें इस बार टिकट नहीं दिया गया. परिसीमन के बाद गांधी नगर सीट की सीमाएं बदल दी गई हैं. अब इस सीट को बहू के नाम से जाना जाता है. कविंदर गुप्ता की जगह विक्रम रंधावा को मैदान में उतारा गया है.

ADVERTISEMENT

इस बार टिकट न पाने वाले नेता

1) डॉ. निर्मल सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री, पूर्व अध्यक्ष, जम्मू-कश्मीर विधानसभा और पूर्व भाजपा अध्यक्ष. वे 2014 में बिलावर विधानसभा सीट से जीते थे.

ADVERTISEMENT

2) कविंदर गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री, जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और जम्मू शहर के पूर्व मेयर. 2014 में गांधी नगर विधानसभा सीट से जीते. इस सीट की सीमा बदल गई. परिसीमन के बाद अब सीट का नाम बहू हो गया है.

3) सत शर्मा, पूर्व जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री. 2014 में जम्मू पश्चिम विधानसभा सीट से जीते.

4) शाम लाल चौधरी, वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री. 2014 में सुचेतगढ़ विधानसभा सीट से जीते. इस बार सुचेतगढ़ एससी आरक्षित सीट है.

5) चौधरी सुखनंदन, वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री। 2014 में मढ़ विधानसभा सीट से जीते. मढ़ अब एससी आरक्षित सीट है.

6) अजय नंदा, पूर्व मंत्री, 2014 में रियासी विधानसभा सीट से जीते.

7) बाली भगत, पूर्व मंत्री। 2014 में एससी आरक्षित रायपुर-दमाना विधानसभा सीट से जीते। इस बार इस सीट की सीमाएं बदल दी गई हैं। अब इस सीट को जम्मू उत्तर के नाम से जाना जाता है और यह एक खुली सीट है

Today News in Hindi Live Updates: जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने काटा अपने EX उपमुख्यमंत्री का टिकट, 10 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी

सज्जाद लोन के खिलाफ उतारा प्रत्याशी

हंदवाड़ा से पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख सज्जाद लोन के खिलाफ भाजपा ने उम्मीदवार उतारा. गुलाम मोहम्मद मीर को हंदवाड़ा से भाजपा का टिकट मिला. याद रहे, भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव में बारामुल्ला लोकसभा सीट पर सज्जाद लोन का समर्थन किया था.

जम्मू-कश्मीर भाजपा के प्रवक्ता और रामनगर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक रणबीर सिंह पठानिया को उधमपुर पूर्व विधानसभा सीट से टिकट मिला है. रणबीर पठानिया 2014 के विधानसभा चुनाव में रामनगर सीट से जीते थे. रामनगर सीट को इस बार एससी आरक्षित सीट बनाया गया है. इसलिए रणबीर पठानिया को अब उधमपुर पूर्व से टिकट मिला है.

ये भी पढ़ें: बीजेपी ने जम्मू एंड कश्मीर चुनाव को लेकर जारी की 10 उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, कई नाम चौंकाने वाले

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT