लाइव

आज के मुख्य समाचार 18 सितंबर 2024 LIVE: मोदी कैबिनेट ने दी वन नेशन, वन इलेक्शन को मंजूरी, कांग्रेस ने हरियाणा में जारी किया मेनीफेस्टो

ललित यादव

ADVERTISEMENT

केंद्र सरकार ने नीति आयोग का पुनर्गठन कर दिया है (फाइल फोटो)
केंद्र सरकार ने नीति आयोग का पुनर्गठन कर दिया है (फाइल फोटो)
social share
google news

आज के मुख्य समाचार 18 सितंबर 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने वन नेशन, वन इलेक्शन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पैनल की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए ये मंजूरी दी है. लंबे समय से इस रिपोर्ट को लेकर चर्चा चल रही थी. माना जा रहा है कि मोदी सरकार अब इसे संसद में पेश करेगी. 

इधर, कांग्रेस ने हरियाणा में अपना मैनिफेस्टो जारी कर दिया है. जिसमें 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ₹25 लाख तक मुफ्त इलाज, महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, युवाओं के लिए 2 लाख रिक्त पदों पर भर्ती, नशा मुक्त हरियाणा पहल, सामाजिक सुरक्षा के तहत 6000 रुपए वृद्धावस्था पेंशन, ₹6000 विकलांग पेंशन, ₹6000 विधवा पेंशन, OPS की बहाली, जाति जनगणना, क्रीमी लेयर की सीमा ₹10 लाख तक बढ़ाना, किसानों के लिए MSP की कानूनी गारंटी, तत्काल फसल मुआवजा, गरीबों के लिए 100 गज का प्लॉट, 2 कमरे का घर जिसकी लागत ₹3.5 लाख है.

  • जम्मू-कश्मीर में दोपहर 1 बजे तक 41% मतदान हो चुका है. 10 वर्षो बाद हो रहे चुनाव में वोटर्स का अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है. एक बजे तक सबसे अधिक वोटिंग किश्तवाड़ में 56% हो चुकी है.
  • कांग्रेस नेता अजय माकन ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी को लेकर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ तुगलक रोड पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज़ कराई.
  • जम्मू-कश्मीर में 10 वर्ष बाद आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. आज पहले चरण में आज 24 सीटों मतदान हो रहा है. पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के 4 जिले पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम में तो जम्मू के 3 जिलों डोडा, किश्तवाड़ और रामबन में वोटिंग हो रही है.
  • हरियाणा विधानसभा को लेकर आज कांग्रेस अपना घोषणा पत्र जारी करेगी. इस संबध में कांग्रेस पार्टी की ओर से जानकारी दी गई है. 18 सितंबर, 2024 को दोपहर 2 बजे एआईसीसी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की उपस्थिति में घोषणा पत्र जारी होगा. 
  • लेबनान में एक के बाद एक कई सीरियल ब्लास्ट हुए. पेजर्स के धमाकों में 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इन घायलों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं. इस भयावह घटना में ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी भी घायल हो गए. 

 

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 04:05 PM • 18 Sep 2024

    जम्मू-कश्मीर में 3 बजे तक 50.65ं% वोटिंग

    जम्मू-कश्मीर में 3 बजे तक 50.65ं% वोटिंग हो चुकी है. सबसे अधिक वोटिंग किश्तवार में हो रही है. अब तक यहां 70.03% वोटिंग हो चुकी है.

  • 03:52 PM • 18 Sep 2024

    वन नेशन वन इलेक्शन नहीं हो सकता- राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा 

    जयपुर: राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, "वन नेशन वन इलेक्शन नहीं हो सकता, कानून में संशोधन करने पड़ेंगे और कानून में संशोधन करने के लिए इनके पास प्रयाप्त बहुमत नहीं है. वे अपनी विफलताओं के ऊपर से ध्यान हटाने के लिए ऐसा करते हैं... महिला आरक्षण का बिल पास कराया गया, क्या वह लागू हुआ? इसी तरीके से वन नेशन वन इलेक्शन का प्रोपेगेंडा है..."


     

  • ADVERTISEMENT

  • 03:51 PM • 18 Sep 2024

    वन नेशन वन इलेक्शन पर मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी का बयान आया सामने

    वन नेशन वन इलेक्शन पर मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने कहा, "वन नेशन वन इलेक्शन, भाजपा और उनकी विचारधारा कभी भी लोकतांत्रिकता को नहीं अपनाती है, कारण है कि उनकी ही संस्थान में कभी चुनाव नहीं होते हैं... वन नेशन वन इलेक्शन पर हमारी पार्टी का जो वक्तव्य होगा वहीं हमारा भी वक्तव्य होगा. 


     

  • 03:39 PM • 18 Sep 2024

    मोदी सरकार ने दी "वन नेशन, वन इलेक्शन" प्रस्ताव को मंजूरी

    One Nation One Election: मोदी सरकार ने "वन नेशन, वन इलेक्शन" प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. वन नेशन, वन इलेक्शन का मकसद लोकसभा और विधानसभा चुनावों को एक साथ आयोजित करना है, जिससे बार-बार चुनाव कराने की प्रक्रिया में होने वाला समय और संसाधनों की बचत हो सके. इसके तहत देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ मतदान होगा, जिससे चुनावी खर्चे में कमी आएगी. इस प्रस्ताव के पक्षधर इसे देश के विकास के लिए बेहद फायदेमंद मानते हैं, क्योंकि इससे नीति निर्माण और विकास कार्यों में रुकावटें कम होंगी. हालांकि देखा गया है कि पहले कई राजनीतिक दलों ने इस प्रस्ताव पर सवाल उठाए हैं, क्योंकि वे इसे संघीय ढांचे पर असर डालने वाला कदम मानते हैं. पूरी खबर पढ़ें

  • 03:03 PM • 18 Sep 2024

    Modi Cabinet: वन नेशन वन इलेक्शन को कैबिनेट ने दी मंजूरी

    Modi Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने One Nation, One Election के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पैनल की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए ये मंजूरी दी है. लंबे समय से इस रिपोर्ट को लेकर चर्चा चल रही थी. माना जा रहा है कि मोदी सरकार अब इसे संसद में पेश करेगी.

  • 02:26 PM • 18 Sep 2024

    हरियाणा में गरीबों को प्लॉट देगी कांग्रेस, 25 लाख तक इलाज होगा फ्री

    कांग्रेस ने हरियाणा में अपना मैनिफेस्टो जारी कर दिया है. जिसमें 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ₹25 लाख तक मुफ्त इलाज, महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, युवाओं के लिए 2 लाख रिक्त पदों पर भर्ती, नशा मुक्त हरियाणा पहल, सामाजिक सुरक्षा के तहत 6000 रुपए वृद्धावस्था पेंशन, ₹6000 विकलांग पेंशन, ₹6000 विधवा पेंशन, OPS की बहाली, जाति जनगणना, क्रीमी लेयर की सीमा ₹10 लाख तक बढ़ाना, किसानों के लिए MSP की कानूनी गारंटी, तत्काल फसल मुआवजा, गरीबों के लिए 100 गज का प्लॉट, 2 कमरे का घर जिसकी लागत ₹3.5 लाख है.

  • ADVERTISEMENT

  • 02:04 PM • 18 Sep 2024

    जम्मू-कश्मीर में दोपहर 1 बजे तक 41% मतदान, सबसे अधिक किश्तवाड़ में 56%

    जम्मू-कश्मीर में दोपहर 1 बजे तक 41% मतदान हो चुका है. सबसे अधिक वोटिंग किश्तवाड़ में 56% हो चुकी है.

  • 12:25 PM • 18 Sep 2024

    जम्मू-कश्मीर में 11 बजे तक 27% वोटिंग

    जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह से वोटिंग जारी है. 11 बजे तक पहले चरण की 24 सीटों पर 27% वोटिंग हो चुकी है.

  • 11:44 AM • 18 Sep 2024

    जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप समेत 8 लोगों को समन

    जमीन के बदले नौकरी (लैंड फॉर जॉब)  मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनके बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ,तेज प्रताप यादव समेत 8 लोगों के खिलाफ राऊज एवेन्यू कोर्ट ने जारी किया समन. ईडी की चार्जशीट पर कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए लालू यादव, तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव को बतौर आरोपी अदालत में पेश होने का आदेश दिया है.  लैंड फॉर जॉब मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में लालू और तेजस्वी, तेजप्रताप यादव के खिलाफ ईडी ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की है.

  • 11:32 AM • 18 Sep 2024

    'हमें बदला लेना है अपमान का', जुलाना में चुनाव प्रचार के दौरान विनेश फोगाट का बयान

    विनेश फोगाट को कांग्रेस ने जुलाना विधानसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है. इसको लेकर विनेश अपनी कैंपेनिंग में जुटी हुई है. इस दौरान उन्होंने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला है. विनेश ने लोगों से अपील की है कि कांग्रेस के सिंबल 'हाथ' को वोट दें. जो पांच तारीख को थप्पड़ का काम करेगा. उन्होंने कहा कि हमने दस साल से जो संघर्ष किया है जो अपमान सहा है उसका बदला लेना का समय आ गया है. हमें बदला लेना है अपमान का, हमारे सरपंच का, आशा वर्कर, किसान और पहलवानों का . विनेश ने आगे कहा कि हम अपनी जान लगा देते हैं अपनों की रक्षा करने के लिए, आत्मसम्मान को बचाने के लिए, लेकिन बीजेपी सरकार ने इसी आत्मसम्मान को ठोकरों के नीचे रखा है. जब हमारी इज्जत नहीं बचेगी तो क्या करेंगे ऐसी सरकार का.

  • 10:30 AM • 18 Sep 2024

    केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ कांग्रेस नेता अजय माकन ने दर्ज करवाई FIR

    कांग्रेस नेता अजय माकन ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी को लेकर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ तुगलक रोड पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज़ कराई. उन्होंने कहा, "भाजपा के एक नेता ने दिल्ली में पिछले सप्ताह एक तरह से राहुल गांधी को जान से मारने की धमकी दी थी जब उन्होंने कहा कि राहुल गांधी संभल जाओ वरना आपका भी वही हाल होगा जो आपकी दादी का हुआ था...आज हमने पुलिस में शिकायत की है. इनके खिलाफ सख़्त से सख़्त कार्रवाई की जाए."


     

  • 10:11 AM • 18 Sep 2024

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार खालिद नजीब ने वोट डाला

    जम्मू-कश्मीर: डोडा विधानसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार खालिद नजीब ने वोट डाला
     

     

  • 09:21 AM • 18 Sep 2024

    इल्तिजा मुफ्ती की सीट पर हो रही वोटिंग

    जम्मू में आज 24 सीटों पर मतदान चल रहा है. चुनाव में वोटर्स का अच्छा रुझान नजर आ रहा है. 24 सीटौं में से जम्मू की 8 सीटें और कश्मीर की 16 की सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले फेज में बिजबेहरा सीट पर भी वोटिंग चल रही है, जहां से PDP चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती पहली बार चुनाव लड़ रही हैं.

  • 08:24 AM • 18 Sep 2024

    Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर में वोटिंग शुरू

    Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर में वोटिंग शुरू हो गई है. मतदान केंद्रों पर अच्छी संख्या में भीड़ देखी जा रही है. जेल से बाहर आने के बाद इंजीनियर राशिद भी वोट करने पहुंचे. यह दृश्य पुलवामा के जादूरा में एक मतदान केंद्र का है. जहां अवामी इत्तेहाद पार्टी द्वारा समर्थित राजपोरा विधानसभा क्षेत्र के एक निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद अल्ताफ भट ने वोट डाला.  

     

  • 07:40 AM • 18 Sep 2024

    जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 24 सीटों मतदान आज

    Jammu & Kashmir Assembly Elections Phase 1 Voting Live Updates: जम्मू-कश्मीर में 10 वर्ष बाद आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. आज पहले चरण में आज 24 सीटों मतदान हो रहा है. पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के 4 जिले पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम में तो वहीं, जम्मू के 3 जिलों डोडा, किश्तवाड़ और रामबन में वोटिंग हो रही है.

  • 07:39 AM • 18 Sep 2024

    लेबनान में एक के बाद एक कई सीरियल ब्लास्ट

    लेबनान में एक के बाद एक कई सीरियल ब्लास्ट हुए. पेजर्स के धमाकों में 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इन घायलों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं. इस भयावह घटना में ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी भी घायल हो गए. ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी ने जानकारी दी है. लेबनान ने जानकारी दी कि आज दोपहर हिजबुल्ला के सैकड़ों लड़ाके गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. हालांकि, इस ब्लास्ट में मरने वालों की कोई जानकारी फिलहाल नहीं है. बताया जा रहा है कि वे कम्युनिकेशन के लिए पेजर्स का इस्तेमाल कर रहे थे, और एक साथ वे ब्लास्ट कर गए.
     

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT