live blog active
लाइव

आज के मुख्य समाचार 29 सितंबर 2024 LIVE: जम्मू-कश्मीर में चुनावी सभा में मल्लिकार्जुन खड़गे की तबीयत बिगड़ी

ललित यादव

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

आज के मुख्य समाचार 29 सितंबर 2024 LIVE: जम्मू कश्मीर में मंच पर भाषण देने के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की तबीयत खराब हो गई. वह लड़खड़ाने लगे तो बगल में खड़े अन्य नेताओं ने उन्हें सहारा दिया. फिर कुछ देर बाद डॉक्टरों की देखभाल के बाद खड़गे ने कहा, "हम राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ेंगे. मैं 83 साल का हूं, मैं इतनी जल्दी मरने वाला नहीं हूं. मैं तब तक जिंदा रहूंगा जब तक पीएम मोदी सत्ता से बाहर नहीं हो जाते..."

 

  • 03:58 PM • 29 Sep 2024

    सीजेआई ने की तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना

    भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ ने रविवार को श्री वेंकटेश्वर की पूजा-अर्चना करने के लिए तिरुमाला श्रीवारी मंदिर का दौरा किया. वैकुंठ कतार परिसर में टीटीडी अधिकारियों ने उनका स्वागत किया और दर्शन में भाग लिया. 

     

  • 03:57 PM • 29 Sep 2024

    सचिन पायलट ने राहुल गांधी को बताया भविष्य का नेता

    कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट ने रविवार को कहा कि वह राहुल गांधी को ऐसे नेता के रूप में देखते हैं जो भविष्य में देश का नेतृत्व करेंगे और जब अगला लोकसभा चुनाव होगा तो पूरा विपक्ष एकजुट होकर उनके पीछे खड़ा होगा. लोकसभा में विपक्ष के नेता का पदभार संभालने के गांधी के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर पायलट ने कहा, "राहुल गांधी ने विपक्ष के नेता (लोकसभा में) के रूप में आगे बढ़कर नेतृत्व किया है. वह प्रासंगिक सवाल पूछ रहे हैं, जिनका सरकार के पास कोई जवाब नहीं है."

    पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "वह सिर्फ कांग्रेस के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विपक्ष के लिए विपक्ष के नेता हैं. यह एक संवैधानिक पद है, जिसके साथ बहुत सारी जिम्मेदारियां जुड़ी हैं. गांधी लोगों से जुड़े मुद्दों को उठाने में बहुत मुखर रहे हैं और सरकार बैकफुट पर आ गई है, क्योंकि उन्हें नहीं पता कि कैसे जवाब दिया जाए. उन्हें यू-टर्न लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि सरकार संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रही है." उन्होंने कहा कि सरकार एजेंडा प्रस्तावित कर रही है और एजेंडा वापस ले रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार "सभी मोर्चों पर विफल" हो रही है. 

    पायलट ने कहा, "बेशक, हम सभी उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में देखते हैं, जो देश का नेतृत्व करेंगे और जब अगला चुनाव होगा, तो भारत के लोग और पूरा विपक्ष राहुल गांधी के पीछे एकजुट होकर खड़ा होगाय" उन्होंने कहा कि सरकार को लोकसभा चुनावों के बाद से ही अपने कदम पीछे खींचने पड़े हैं, चाहे वह सिविल सेवाओं में लेटरल एंट्री का मुद्दा हो या वक्फ बोर्ड बिल का. पूर्व केंद्रीय नेता ने कहा कि पिछले 10 वर्षों से केंद्र सरकार अहंकार और वर्चस्व की भावना के साथ काम कर रही थी, लेकिन अब एक बड़ा बदलाव आया है और भारत के लोगों ने इस आम चुनाव में एक कठोर और गंभीर संदेश दिया हैय

    47 वर्षीय नेता ने कहा कि लोगों को मौजूदा सरकार की तुलना में विपक्ष पर अधिक भरोसा है और भाजपा को इसका एहसास है. उन्होंने कहा, "हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में, हमें शानदार जीत मिलेगी और अगले दो राज्यों - महाराष्ट्र और झारखंड में - भारत ब्लॉक बहुत मजबूत स्थिति में है."

     

  • ADVERTISEMENT

  • 03:50 PM • 29 Sep 2024

    वो मान रहे हैं कि कांग्रेस की सरकार तो आ ही गई: दीपेंद्र सिंह हुड्डा

    करनाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद करता हूं. क्योंकि प्रधानमंत्री और भाजपा के तमाम नेता अपने काम नहीं बता रहे हैं और इस बात की चिंता कर रहे हैं कि कांग्रेस में मुख्यमंत्री कौन बनेगा यानी वो मान रहे हैं कि कांग्रेस की सरकार तो आ ही गई है. हम उनका धन्यवाद करते हैं."

  • 03:23 PM • 29 Sep 2024

    चेन्नई: उदयनिधि स्टालिन शपथ लेने पहुंचे

    चेन्नई: डीएमके के कई नेता वी सेंथिलबालाजी, डॉ. गोवी चेझियान, आर राजेंद्रन और एसएम नासर के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राजभवन पहुंचे. तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन भी यहां उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • 01:51 PM • 29 Sep 2024

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के प्रचार पर आज लगेगा ब्रेक

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में तीसरे और आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी. आज यानी कि रविवार को प्रचार का आखिरी दिन है. तीसरे चरण की वोटिंग इसलिए खास है क्योंकि इसमें 40 सीटों के लिए वोटिंग होनी है. जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा की सीटे हैं. जिन 40 सीटों पर वोटिंग होनी है उनमें 24 सीटें जम्मू संभाग में आती हैं जबकि 16 सीटें कश्मीर संभाग वाले क्षेत्र में आती हैं. बता दें दूसरे चरण में 26 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था. पहले चरण में 61.38 फीसदी मतदान दर्ज किए गए थे. 
     

  • 01:00 PM • 29 Sep 2024

    झारखंड से एनसीपी के विधायक बीजेपी में होंगे शामिल

    झारखंड से एनसीपी के इकलौते विधायक कमलेश सिंह बीजेपी में होंगे शामिल

  • ADVERTISEMENT

  • 12:25 PM • 29 Sep 2024

    नेपाल के बाद बिहार में तबाही मचाने को तैयार कोसी नदी

    बिहार में कोसी और गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. बिहार सरकार ने बताया कि नेपाल में भारी वर्षा के कारण रविवार सुबह 5 बजे कोसी बैराज वीरपुर (नेपाल) से 6,61,295 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जो 1968 के बाद सर्वाधिक है.

  • 11:00 AM • 29 Sep 2024

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच राम रहीम सिंह ने मांगी 20 दिन की पैरोल

    डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह ने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले 20 दिन की पैरोल मांगी है. 5 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण, राज्य सरकार ने पैरोल का अनुरोध शनिवार को मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) को भेजा है.  

  • 10:24 AM • 29 Sep 2024

    मध्यप्रदेश में बस-ट्रक के बीच भीषण टक्कर, हादसे में 9 की मौत, 20 घायल

    मध्य प्रदेश के मैहर जिले में भीषण हादसा की खबर सामने आई है. जहां एक बस और ट्रक के बीच टक्कर हो गई. इस घटना में नौ लोगों की मौत हो गई और करीब 20 व्यक्ति घायल बताए जा रहे हैं.  वहीं तीन यात्रियों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है.
     

  • 09:46 AM • 29 Sep 2024

    हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत पर जश्न

    हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद सीरिया में सुन्नी मुसलमानों ने जश्न मनाया.

  • 09:02 AM • 29 Sep 2024

    दिल्ली में कार ने कॉन्स्टेबल को कुचला

    दिल्ली के नांगलोई में कॉन्स्टेबल को शराब तस्कर ने कार से कुचला, हुई मौत

  • 07:58 AM • 29 Sep 2024

    1 अक्टूबर से ये होंगे बदलाव

     सिक्‍योरिटी ट्रांजेक्‍शन टैक्‍स (STT): बजट 2024 में वित्त मंत्री ने सिक्योरिटीज़ ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है. अब STT फ्यूचर्स पर 0.02% और ऑप्शंस पर 0.1% कर दिया गया है. यह बढ़ोतरी 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी होगी. इसका मुख्य उद्देश्य शेयर बाजार में आय के स्रोतों को मजबूती देना और कर संग्रह को बढ़ाना है. फ्यूचर्स और ऑप्शंस ट्रांजैक्शन पर कर की इस बढ़ोतरी का सीधा असर निवेशकों और व्यापारियों पर पड़ेगा, विशेषकर उन पर जो बड़े पैमाने पर डेरिवेटिव्स का व्यापार करते हैं. इससे ट्रेडिंग कॉस्ट में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ निवेशक अपने निवेश स्ट्रेटेजी में बदलाव कर सकते हैं.


    फ्लोटिंग TDS रेट्स :  बजट 2024 में  फ्लोटिंग TDS रेट्स को लेकर भी बदलाव किया गया. जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के बॉन्ड्स पर, जिसमें फ्लोटिंग रेट बॉन्ड्स शामिल हैं, 10% TDS (टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स) काटे जाने का निर्णय लिया गया है. यह नियम निवेशकों के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है

    फ्लोटिंग रेट बॉन्ड्स एक प्रकार के वित्तीय साधन हैं, जिनमें ब्याज दरें बाजार के स्थिति के आधार पर बदलती रहती हैं. इन बॉन्ड्स में निवेशकों को मौजूदा बाजार दरों का लाभ मिलता है, जिससे वे महंगाई या ब्याज दरों में हो रहे परिवर्तनों से प्रभावशाली सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं. इसके बावजूद, नए नियम में कहा गया है कि यदि किसी निवेशक की सालाना आय 10,000 रुपये से अधिक होती है, तो उन्हें प्राप्त होने वाली ब्याज पर 10% TDS काटा जाएगा. यह नियम सिर्फ फ्लोटिंग रेट बॉन्ड्स ही नहीं, बल्कि सभी प्रकार के सरकारी बॉन्ड्स पर लागू होगा. हालांकि, यदि किसी निवेशक की सालाना आय 10,000 रुपये से कम है, तो इस आय पर TDS नहीं लगाया जाएगा. 
     

  • 07:49 AM • 29 Sep 2024

    1 अक्टूबर से आधार कार्ड समेत ये 6 बदले नियम होंगे लागू

    पैन (Permanent Account Number) की दुरुपयोग और डुप्लिकेशन की समस्याओं को कम करने के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. 1 अक्टूबर 2023 से पैन आवेदन और आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने के लिए आधार एनरोलमेंट आईडी का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. इसके स्थान पर अब केवल वैध आधार नंबर ही स्वीकार्य होगा.

    डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास स्कीम (Direct Tax Vivad se Vishwas Scheme) सरकार द्वारा पेश किया गया एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसका उद्देश्य करदाताओं और सरकार के बीच चल रहे विवादों का त्वरित समाधान करना है. यह स्कीम केंद्रीय बजट 2020-21 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत की गई थी.इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य करदाता और आयकर विभाग के बीच उत्पन्न विवादों को सुलझाना है, ताकि कानूनी प्रक्रियाओं में फंसी बड़ी राशि को मुक्त किया जा सके. डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास स्कीम 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी होगी. 

     

     

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT