हरियाणा में बंपर सीटों के साथ बनेगी कांग्रेस की सरकार! लोक पोल के सर्वे से बीजेपी को बड़ा झटका 

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Poll Survey: चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को हरियाणा में विधानसभा के चुनाव का ऐलान कर दिया. राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी है. चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. हरियाणा में जहां बीजेपी अपनी हैट्रिक लगाने की कोशिश में हैं तो वहीं कांग्रेस इस बार हरियाणा फतह करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रही है. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को भी मिला. बीजेपी और कांग्रेस दोनों को 5-5 सीटें मिली. इन सब के बीच अब सबकी नजर विधानसभा के चुनाव पर टिक गई है. कायसबाजियों का भी दौर चल रहा है. 

हरियाणा में चुनाव होने से पहले चुनावी सर्वे एजेंसी लोक पोल ने अपना मेगा प्री-पोल सर्वे जारी किया है. आइए आपको बताते हैं लोक पोल के सर्वे के मुताबिक हरियाणा में किसकी बन रही है सरकार?

'हरियाणा में इस बार बंपर बहुमत से कांग्रेस की सरकार'

लोक पोल ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 26 जुलाई से 24 अगस्त तक सर्वे किया. इस दौरान व्यापक जमीनी स्तर पर करीब 67 हजार लोगों से सर्वे किया गया. सर्वे में आए आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से सत्तारूढ़ बीजेपी को 20 से 29 सीटें, कांग्रेस को 58 से 65 सीटें और अन्य को 3-5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. यानी की लोक पोल के सर्वे में हरियाणा में इस बार कांग्रेस की सरकार आसानी से बनती दिख रही है जो बीजेपी के लिए खतरे की घंटी है. 

पिछले चुनाव में क्या थे नतीजे?

2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को अकेले दम पर बहुमत नहीं मिला था. प्रदेश की 90 सीटों में से बीजेपी को सर्वाधिक 40 सीटें, कांग्रेस को 31, दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी(JJP) को 10 वहीं अभय सिंह चौटाला की पार्टी इनेलो को सिर्फ 1 सीट मिली थी. प्रदेश में बहुमत के लिए 46 विधायकों की आवश्यकता होती है जो किसी भी दल के पास नहीं था. फिर बीजेपी ने JJP से गठबंधन किया और सरकार बनाई. हालांकि चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने दुष्यंत चौटाला से अपना नाता तोड़ लिया और जोड़-तोड़ कर अभी भी सरकार में बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT