लाइव

महाराष्ट्र MLC चुनाव में MVA गुट में क्रॉस वोटिंग से हुआ खेल, शरद पवार गुट के जयंत पाटिल हारे

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

National News Live Updates: देशभर की तमाम खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए न्यूज TAK ने एक खास 'लाइव ब्लॉग' शुरू किया है. इस लाइव ब्लॉग में पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और अरविन्द केजरीवाल के साथ ही बीजेपी, कांग्रेस पार्टियों और देश में हो रही हर सियासी हलचल के साथ तमाम खबरों पर तत्काल अपडेट दिया जाएगा.

देश की सियासत से जुड़ी पल-पल की अपडेट जानने के लिए जुड़े रहे न्यूज TAK के इस लाइव ब्लॉग से. 

महाराष्ट्र में आज MLC की 11 सीटों पर चुनाव

- 11 सीटों पर 12 उम्मीदवार

- महायुति ने 9 उम्मीदवार (बीजेपी 5, शिवसेना 2, एनसीपी 2) उतारे हैं, जबकि MVA ने 3 (कांग्रेस 1, सेना यूबीटी 1, एनसीपी-एसपी ने पीडब्ल्यूपीआई के जयंत पाटिल को समर्थन दिया है)

- जीत के लिए 23 प्रथम वरीयता वोट जरूरी 

- महायुति के पास 14 निर्दलीय सहित 203 विधायक हैं

ADVERTISEMENT

- MVA के पास 69 विधायकों का समर्थन है

- AIMIM के 2, निर्दलीय- 14

- छोटे दल और निर्दलीय मिलाकर 28 विधायक 

- क्या आम चुनाव में हार के बाद अजित पवार और एकनाथ शिंदे अपने विधायकों को एकजुट रख पाएंगे?

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 10:48 AM • 13 Jul 2024

    क्या कांग्रेस विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग? 

    नतीजों के बाद अब सवाल है कि क्या कांग्रेस के वोट बंट गए? अब तक सामने आए वोटों के आंकड़ों को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि कांग्रेस के सात वोट बंट गए हैं. अब वोटिंग के गणित पर नजर डालें तो तस्वीर कुछ ऐसी बैठती है कि कांग्रेस के कुल 37 विधायक हैं. उनमें से 25 विधायकों ने अपने प्रथम वरीयता के वोट प्रज्ञा सातव को दिए. यानी कांग्रेस के 12 प्रथम वरीयता के वोट अतिरिक्त बचे थे. उधर, मिलिंद नार्वेकर को प्रथम वरीयता के 22 वोट मिले. इसमें ठाकरे ग्रुप के पास 15 वोट हैं. अगर कांग्रेस बाकी सात वोट जोड़ भी ले तो भी पांच वोटों का सवाल रहस्य बना हुआ है. जयंत पाटिल को प्रथम वरीयता के 12 वोट मिले. ये 12 वोट शरद पवार गुट के हैं.

  • 10:41 AM • 13 Jul 2024

    ये है MLC चुनाव के नतीजे

    MLC के 11 सीटों पर हुई वोटिंग के बाद जब मतगणना हुई तो नतीजों में बीजेपी को 5, शिवसेना शिंदे और NCP अजित पवार गुट को 2-2 सीटों पर विजय मिली है. वहीं INDIA ब्लॉक से शिवसेना (UBT) और कांग्रेस ने एक-एक सीट जीती है.  शरद पवार के समर्थन से खड़े जयंत पाटिल चुनाव हार गए हैं. विधान परिषद चुनाव में जीत के लिए एक कैंडिडेट को 23 विधायकों के वोट चाहिए थे. इनमें बीजेपी के 103, शिवसेना (शिंदे गुट) के 38, NCP (अजित गुट) के 42, कांग्रेस के 37, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और NCP (शरद पवार) के 10 विधायक हैं.
     

  • ADVERTISEMENT

  • 10:40 AM • 13 Jul 2024

    NDA को 9 वहीं INDIA को 2 सीटों पर मिली जीत

    महाराष्ट्र विधानसभा में हुए MLC चुनाव में NDA ने जबर्दस्त जीत हासिल की है. महाराष्ट्र में NDA के महायुति गठबंधन ने 11 में से 9 सीटों पर जीत दर्ज की है तो वहीं INDIA गठबंधन के तीन प्रत्याशियों में से सिर्फ 2 ही जीत सके हैं. सबसे दिलचस्प बात ये है कि, कांग्रेस के 7 से 8 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है जिससे पूरा गेम पलट गया. 
     

  • 11:26 AM • 12 Jul 2024

    MVA की ओर से तीन उम्मीदवार हैं और तीनों के जीतने की उम्मीद है: नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवे

    महाराष्ट्र विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवे ने MLC चुनाव पर कहा, 'महाविकास अघाड़ी की ओर से तीन उम्मीदवार हैं और तीनों के जीतने की उम्मीद है. सत्तारूढ़ पार्टी ने अगर एक उम्मीदवार कम खड़ा किया होता तो चुनाव निर्विरोध होता.'

  • 11:16 AM • 12 Jul 2024

    चुनाव से पहले हुई रिजॉर्ट पॉलिटिक्स

    विधान परिषद के चुनाव से पहले महाराष्ट्र में रिजॉर्ट पॉलिटिक्स जोरों पर है. दोनों गठबंधनों को यह उम्मीद है कि विधान परिषद के इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग का खेला हो सकता है. इसलिए महाराष्ट्र में रिजॉर्ट पॉलिटिक्स चल रही है. 

    - बीजेपी- ताज प्रेसीडेंसी, कोलाबा

    - शिवसेना- ताज लैंड्स एन्ड, बांद्रा

    - शिवसेना (UBT)- ITC ग्रैंड मराठा, परेल

    - NCP (AP)- होटल ललित, अंधेरी एयरपोर्ट

  • 11:07 AM • 12 Jul 2024

    NDA को सिर्फ 4 विधायकों की जरूरत

    विधायकों के आधार पर NDA को अपने 9 MLC जिताने के लिए 4 विधायकों को समर्थन जुटाना होगा, जिसे लेकर शरद पवार और उद्धव ठाकरे ही नहीं कांग्रेस विधायकों पर भी क्रॉस वोटिंग का खतरा बना हुआ है. कांग्रेस की एक सीट पर जीत तय मानी जा रही है लेकिन असल चुनौती उद्धव ठाकरे और शरद पवार के प्रत्याशी की है. उद्धव और शरद ने अपने-अपने करीबी नेताओं को चुनाव में उतार रखा है. अपने विधायकों के आधार पर न उद्धव ठाकरे के करीबी की जीत नजर आ रही है और न ही शरद पवार के सिपहसालार की. इस तरह दोनों दलों की जीत का आधार कांग्रेस पर टिका है. INDIA ब्लॉक में सबसे बड़े दल के तौर पर कांग्रेस है. 37 विधायकों वाली कांग्रेस का उम्मीदवार जीतने के बाद, उसके पास 14 वोट और बचेंगे. शरद पवार के पास फिलहाल 12 विधायकों का फिलहाल समर्थन है. प्रत्याशी जिताने के लिए 23 वोट चाहिए, इसलिए उन्हें अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए 11 अतिरिक्त वोटों की जरूरत होगी.

  • ADVERTISEMENT

  • 11:02 AM • 12 Jul 2024

    क्या है विपक्षी INDIA गठबंधन के हालात?

    INDIA गठबंधन के पास 72 विधायकों का ही समर्थन है. इसमें कांग्रेस के 37 विधायक हैं. इसके अलावा उद्धव ठाकरे की शिवसेना के 16 विधायक हैं. शरद पवार की NCP के 12 विधायक हैं. समाजवादी के 2, सीपीएम के दो और 3 अतिरिक्त विधायकों का समर्थन है. INDIA ब्लॉक विधायकों की संख्या के आधार पर तीनों सीटें जीत सकता है, लेकिन उसके लिए अन्य दलों के विधायकों को जोड़कर रखना होगा और कांग्रेस विधायकों के विश्वास को भी बनाए रखना होगा.

  • 10:51 AM • 12 Jul 2024

    ऐसे समझिए MLC सीटों का पूरा कैलकुलेशन

    बीजेपी के 103 विधायक हैं. अजित पवार की NCP के पास 40 विधायक हैं और शिंदे की शिवसेना के 38 विधायक हैं. इसके अलावा NDA के अन्य सहयोगी दलों और निर्दलीय विधायकों को मिलाकर NDA के पास 203 विधायकों का समर्थन बताया जा रहा है. इस आधार पर सत्ताधारी दल अगर चार विधायकों का और समर्थन जुटा लेता है तो उसके सभी 9 MLC प्रत्याशियों की जीत हो जाएगी, लेकिन उसके लिए अन्य छोटे दल हैं, उन्हें साधकर रखना होगा. 

  • 10:42 AM • 12 Jul 2024

    क्या कहता है विधान परिषद का नंबरगेम?

    विधान परिषद चुनाव में नंबर गेम की बात करें कांग्रेस और बीजेपी को छोड़कर किसी भी दल के पास अपने प्रत्याशियों को जिताने के नंबर नहीं है. ऐसे में देखना है कि अजित पवार से लेकर एकनाथ शिंदे और शरद पवार से लेकर उद्धव ठाकरे तक किसके खेमे में सेंध लगेगी और कौन अपने विधायकों को बचाकर रख पाता है. इस वक्त महाराष्ट्र विधानसभा की मौजूदा स्थिति 274 है, इस लिहाज से एक एमएलसी सीट जीतने के लिए, प्रथम वरीयता के आधार पर कम से कम 23 विधायकों का समर्थन अनिवार्य है.

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT