वोटिंग से पहले वायरल हुए सेक्स स्कैंडल के वीडियो फिर छोड़ दिया देश, जानिए कौन हैं प्रज्वल रेवन्ना?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Prajwal Revanna: कर्नाटक की राजनीति में गजब का बवाल मचा हुआ है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की फैमिली विवादों में घिर गई है. देवेगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना से लेकर उनके पोते प्रज्वल रेवन्ना दोनों अश्लील वीडियो स्कैंडल में बुरी तरह फंसे नजर आ रहे है. रेवन्ना पर ये आरोप उनके घर काम करने वाली घरेलू सहायिका यानी मेड ने उनपर यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और उसके वीडियो बनाने जैसे संगीन आरोप लगाए है. दावा ये भी किया जा रहा है कि, एक पेन ड्राइव मिली है, जिसमें सरकारी अधिकारियों सहित महिलाओं के यौन शोषण के करीब 3000 वीडियो हैं. ये बात भी कही जा रही है कि, सांसद प्रज्वल रेवन्ना ने इन वीडियो फुटेज के जरिए महिलाओं को ब्लैकमेल किया और ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए मजबूर किया. आइए आपको बताते हैं कौन है प्रज्वल रेवन्ना जिनपर कर्नाटक से लेकर पूरे देश में छिड़ा हुआ है विवाद. 

पिछले कुछ दिनों से रेवन्ना से जुड़े अश्लील वीडियो खूब वायरल है. इसमें खास बात ये है कि, जिसने इस मामले के बारे में खुलासा किया है यानी पीड़ित बताया है वह रेवन्ना की पत्नी की रिश्तेदार भी बताई जा रही है. नौकरानी के रूप में काम करने वाली 47 वर्षीय महिला द्वारा उन पर और उनके पिता होलेनरासीपुर विधायक एचडी रेवन्ना दोनों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए हैं. महिला की शिकायत के आधार पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 354ए, 354डी, 506 और 509 के तहत FIR दर्ज की है.

वैसे आपको बता दें कि, प्रज्वल रेवन्ना कर्नाटक के हासन लोकसभा सीट से JDS से सांसद हैं और इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वो उम्मीदवार है. कर्नाटक में JDS का गठबंधन बीजेपी के साथ है और पिछले दिनों पीएम मोदी ने भी प्रज्वल के लिए चुनावी रैली की थी. हालांकि वीडियो वायरल होने के बीच 26 अप्रैल को हासन लोकसभा सीट के लिए मतदान हो गए है. 

पहले जानिए कौन हैं कर्नाटक के MP प्रज्वल रेवन्ना?

प्रज्वल रेवन्ना का जन्म 5 अगस्त 1990 को कर्नाटक के हासन में हुआ था. 33 साल के प्रज्वल रेवन्ना को राजनीति विरासत में मिली. दरअसल उनके दादा एचडी देवेगौड़ा भारत के प्रधानमंत्री रहे है. चाचा एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं और उनके पिता एचडी रेवन्ना कर्नाटक सरकार में मंत्री रहे हैं. प्रज्वल ने एक मैकेनिकल इंजीनियर से इंजीनियरिंग किया हुआ हैं. हालांकि उन्होंने नौकरी न करते हुए राजनीति में कदम रखा. 27 नवंबर 2019 को प्रज्वल को JDS का राज्य महासचिव नियुक्त किया गया. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने हासन सीट से चुनाव लड़ा और जीतकर संसद पहुंचे. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

'मतदान के बाद देश छोड़ जर्मनी निकल गए प्रज्वल' 

बता दें कि, दूसरे चरण की वोटिंग से ठीक पहले प्रज्वल रेवन्ना के वीडियो वायरल होने लगे. इस चरण में हासन सीट पर मतदान होना था. हालांकि जैसे-तैसे मतदान खत्म हुआ और उसके बाद ही प्रज्वल ने देश छोड़ दिया और जर्मनी चले गए. सूत्रों के मुताबिक, रेवन्ना कथित तौर पर रविवार को बेंगलुरु से जर्मनी के शहर फ्रैंकफर्ट के लिए रवाना हो गए. इस बीच प्रज्वल के चाचा और पूर्व CM कुमारस्वामी ने कहा, हम जांच होने का इंतजार करेंगे. यदि किसी ने अपराध किया है तो उसे बचाने का सवाल ही नहीं है. 

'सरकार ने जांच के लिए गठित की SIT'

इस पूरे मामले पर कर्नाटक की कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया है. सोमवार को राज्य मंत्री प्रियांक खड़गे ने कहा, इस तथ्य को जानने के बावजूद कि, हासन से सांसद ऐसे इतिहास के लिए जाने जाते हैं, इसके बावजूद उन्हें बीजेपी पदाधिकारियों से पत्र मिल रहे थे कि ऐसे हजारों पीड़ित हैं जिनके साथ हासन सांसद ने दुर्व्यवहार किया है. फिर भी वे अंदर गए और टिकट दे दिया गया.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT