मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार ई- विटारा की दिखी झलक, बाजार में छा जाने को तैयार
Maruti Suzuki e Vitara unveiled: मारुति इसके प्रोडक्शन स्पेक वर्जन eVX कॉन्सेप्ट को भारत में हुए ऑटो एक्सपो में पहले ही पेश कर चुकी है. कहा ये भी जा रहा है कि भारत में ई-विटारा को किसी और नाम के साथ लाया जा सकता है. Suzuki E Vitara सुजुकी के लिए एक ग्लोबल मॉडल है.
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Maruti Suzuki first electric car e Vitara: मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार आखिरकार Introduce कर दी है. जापानी कार निर्माता कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में अपनी पहली ईवी ई-विटारा (e Vitara) की झलक दिखाई है. वैसे तो कंपनी ने बीते साल ऑटो एक्सपो के दौरान भारत में कंपनी ने बतौर कॉन्सेप्ट Maruti eVX के नाम से पेश किया था, लेकिन अब कंपनी ने इटली के मिलान शहर में आयोजित EICMA मोटर शो के दौरान इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को पेश किया है. यानी इस कार को भारत में मारुति की पहली Electric Car के तौर पर भी पेश किया है.
मारुति इसके प्रोडक्शन स्पेक वर्जन eVX कॉन्सेप्ट को भारत में हुए ऑटो एक्सपो में पहले ही पेश कर चुकी है. कहा ये भी जा रहा है कि भारत में ई-विटारा को किसी और नाम के साथ लाया जा सकता है. Suzuki E Vitara सुजुकी के लिए एक ग्लोबल मॉडल है. जिसे सुजुकी के गुजरात प्लांट में बनाया जाएगा. जिसका 50 प्रतिशत प्रोडक्शन जापान और यूरोपीय बाजार में निर्यात करने की योजना है.
यही कारण है कि कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के प्रोडक्शन रेडी मॉडल को इटली में ग्लोबल इवेंट के दौरान पहली बार दुनिया के सामने पेश किया है. इसे मार्च 2025 में भारतीय बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किए जाने के योजना है. इससे पहले इसे जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा.
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गाड़ी के फीचर्स जान लीजिए
इस गाड़ी का बेसिक कॉन्सेप्ट लुक 4-मीटर एसयूवी से बड़ा होगा. ये गाड़ी 4,275 mm की लंबाई के साथ आने वाली है. मारुति e Vitara का लुक ग्रैंड विटारा से काफी अलग है. ये इलेक्ट्रिक कार हियरटेक्ट ई-प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. इस गाड़ी के फ्रंट में शार्प DRLs लगे हैं, एक ब्लैंक्ड ऑफ ग्रिल लगाई गई है. इस इलेक्ट्रिक कार के टॉप-एंड वर्जन में 19-इंच के अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है. इसके आगे और पीछे की तरफ ट्राई-स्लैश एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट, आगे के किनारों पर चार्जिंग पोर्ट और पीछे के व्हील आर्च पर कर्व दिए गए हैं. इसमें रियर डोर हैंडल को सी-पिलर तक ले जाया गया है, जो बिल्कुल पुरानी स्विफ्ट की तरह है.
इंटीरियर काफी स्पेशियस है. मारुति ई-विटारा में डैशबोर्ड डिजाइन अलग रखा गया है. इस गाड़ी में नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील लगा है. एक ट्विन स्क्रीन ले-आउट है और एक नया ड्राइव सेलेक्टर भी दिया गया है. मारुति की इलेक्ट्रिक कार में 2700 mm का व्हील बेस भी दिया गया है.
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फीचर्स में ये सब भी है...
मारुति e Vitara के स्टैंडर्ड वर्जन में सिंगल फ्रंट मोटर लगी है, जिसमें 49 kWh का बैटरी पैक दिया गया है. इससे 142 bhp की पावर मिलती है और 189 Nm का टॉर्क जनरेट होता है. मारुति की ये इलेक्ट्रिक कार बड़े बैटरी पैक के साथ भी आई है. इस गाड़ी में 61 kWh के बैटरी पैक के साथ डुअल मोटर लगाई गई है, जिससे 180 bhp की पावर और 300 Nm का टॉर्क मिलता है. हालांकि सुजुकी ने अभी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के रेंज के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.
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लेकिन कंपनी ने इससे पहले यह बताया था कि 61kWh की क्षमता वाला बड़ा बैटरी पैक ग्लोबल टेस्ट में सिंगल चार्ज में तकरीबन 500 किमी तक की ड्राइविंग रेंज दे सकता है. तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी से तकरीबन इतनी उम्मीद की जा सकती है.
कब आएगी मारुति की इलेक्ट्रिक कार?
इस इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन साल 2025 में भारत में सुजुकी मोटर गुजरात में किया जा सकता है. ये कार नेक्सा सेल्स आउटलेट्स के साथ आ सकती है. ये मारुति की मोस्ट प्रीमियम कार हो सकती है. मारुति की ये इलेक्ट्रिक कार टाटा कर्व ईवी, महिंद्रा BE और हुंडई क्रेटा ईवी को कड़ी टक्कर दे सकती है.
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