NTA ने नीट-यूजी के सेंटर और सिटी वाइज रिजल्ट घोषित किए, जानिए क्यों ये जरूरी माने जा रहे

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

NEET-UG 2024 City-centre wise results 2024: नीट यूजी विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) के सेंटर और सिटी वाइज नतीजे शनिवार को घोषित कर दिए. यह परीक्षा कथित अनियमितताओं को लेकर जांच के घेरे में है.

क्यों जरूरी माने जा रहे ये नतीजे?

NEET मामले पर कोर्ट को ये पता करना है कि पेपर लीक कहां तक हुआ? इसीलिए अब सुप्रीम कोर्ट ने NTA से कहा है कि शनिवार तक पूरा रिजल्ट सेंटर और सिटी वाइज अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें. जिस पर NTA की तरफ से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पहले विरोध किया तो CJI डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने कहा कि हजारीबाग और पटना में पेपर लीक होना तथ्य है.

कोर्ट के बाद जारी किए गए नतीजे

नीट-यूजी का रिजल्ट पांच जून को घोषित किया गया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इन्हें जारी किया गया है. सुप्रीम कोर्ट क्वेशन पेपर लीक सहित परीक्षा कराने में कथित अनियमितताओं के संबंध में कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि अभ्यर्थियों की पहचान बताए बगैर नतीजे घोषित किए जाएं. कोर्ट ने कहा था कि वह यह पता लगाना चाहता है कि कथित विवादित केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अन्य स्थानों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की तुलना में अधिक अंक तो नहीं मिले हैं.

22 जुलाई को होगी सुनवाई

इस मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी. नीट-यूजी परीक्षा पांच मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिनमें 14 विदेशी शहर भी शामिल हैं. इसमें 24 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था.

ADVERTISEMENT

(भाषा के इनपुट्स के साथ) 
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT