राजीव गांधी Vs तेलंगाना तल्ली का स्टेच्यू! BRS के इस सियासी बवाल में फंसेंगे रेवंत रेड्डी?

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

आंध्र प्रदेश: राज्य सचिवालय के पास पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्टेच्यू को स्थापित किए जाने को लेकर तेलंगाना में कांग्रेस और बीआरएस के बीच टकराव गहराता जा रहा है. BRS के कार्यकारी अध्यक्ष के. टी. रामा राव (केटीआर) ने इस पर कड़ा रुख अपनाते हुए इस बात का एलान किया है कि जब भी उनकी पार्टी सत्ता में वापस आएगी तो वे इस स्टेच्यू को हटा देंगे. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने केटीआर को चुनौती देते हुए कहा कि वे स्टेच्यू हटाकर दिखाएं. ये पूरा मामला गरमाता नजर आ रहा है. बीआरएस तेलंगाना तल्ली के नाम पर कांग्रेस और सीएम रेड्डी को घेर रहे हैं अब देखना होगा कि मुख्यमंत्री इससे कैसे पार पाते हैं.

पूर्व पीएम राजीव गांधी के स्टेच्यू के अनावरण के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए रेवंत रेड्डी ने प्रतिमा स्थापित करने के पीछे की सोच को स्पष्ट किया. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने देश के विकास में अहम भूमिका निभाई, खासकर आईटी क्रांति के जरिए देश को तकनीकी रूप से मजबूत किया. सीएम रेवंत रेड्डी ने कहा, "अगर राजीव गांधी कंप्यूटर नहीं लाए होते, तो केटीआर कहीं इडली बेच रहे होते या रेलवे स्टेशन पर चाय-समोसा बेच रहे होते." 

केसीआर पर निशाना

रेवंत रेड्डी ने केसीआर और उनके परिवार पर तीखा हमला बोला. उन्होंने आरोप लगाया कि बीआरएस ने जानबूझकर सचिवालय के पास तेलंगाना तल्ली की मूर्ति नहीं लगाई, ताकि केसीआर के स्टेच्यू के लिए जगह रिजर्व रहे. उन्होंने कहा, "बीआरएस सरकार ने अंबेडकर का स्टेच्यू तो रिकॉर्ड समय में लगवा दिया, लेकिन तेलंगाना तल्ली की मूर्ति लगाने में देरी की. अब वे इसके पीछे अजीबोगरीब तर्क दे रहे हैं." सीएम रेवंत ने यह भी कहा कि बीआरएस सरकार को तेलंगाना की जनता की भावनाओं की कोई परवाह नहीं है., उन्हें सिर्फ सत्ता की भूख है.

BRS का पलटवार

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष और विधायक केटी रामा राव ने राष्ट्रीय एकता दिवस के दिन सीएम रेवंत रेड्डी द्वारा दिए गए बयानों का पलटवार किया. उन्होंने तेलंगाना भवन में मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं फिर से कहा रहा हूं कि सत्ता में आने के बाद हम पूरे सम्मान के साथ राजीव गांधी की मूर्ति को गांधी भवन भेजेंगे. अगर आपके पास इतना ही प्यार है तो इसे आप जुब्ली हिल्स या अपने निवास पर रखें. यह जगह केवल तेलंगाना तल्ली की मूर्ति स्थापित करने के लिए है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

केटी रामा राव ने आगे बात करते हुए कहा कि तेलंगाना तल्ली की मूर्ति को यहां स्थापित किया जाना चाहिए जो सभी की मां हैं. लेकिन कांग्रेस राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी की मूर्ति वहां स्थापित कर रहे हैं.

लेकिन इस बीच ये जानना भी जरूरी हो गया है कि कौन है तेलंगाना तल्ली जिनकी मूर्ति को लगाने के लिए बीआरएस राजीव गांधी के स्टेच्यू के स्थापित होने से पहले ही विरोध कर रहा है. आइए जानते हैं.

ADVERTISEMENT

कौन हैं तेलंगाना तल्ली?

तेलंगाना तल्ली तेलंगाना राज्य की सांस्कृतिक और राजनीतिक पहचान का रूप मानी जाती हैं. तेलंगाना तल्ली को एक देवी के रूप में देखा जाता है, जो राज्य की मां का प्रतीक है. तेलंगाना के लोग उन्हों दिव्य शक्ति के रूप में पूजते हैं. तेलंगाना तल्ली की मूर्ति अक्सर तेलंगाना की संस्कृति और परंपराओं को दर्शाती है. उनके एक हाथ में धान की बाली और दूसरे हाथ में पुस्तक होती है. तेलंगाना तल्ली का सम्मान, राज्य के प्रति प्रेम और मातृभूमि के प्रति कर्तव्य का प्रतीक है, जो तेलंगाना के लोगों की एकता और स्वाभिमान को दर्शाता है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT