अमेरिका में ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की कटौती का भारत में भी दिखा असर, जानिए क्या होता है ये?

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

US Policy Rate Cut: अमेरिका से बुधवार शाम को एक बड़ी खबर आई. यह खबर अमेरिका के साथ-साथ दुनिया भर के बाजारों के लिए राहत देने वाली है. दरअसल अमेरिका ने ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की कटौती की है. करीब ढाई साल के बाद की गई इस कटौती का असर US Market पर दिखाई दिया. आज सुबह जब भारतीय शेयर बाजार खुले तब निफ्टी 170 पॉइंट्स वहीं सेंसेक्स 600 पॉइंट्स ऊपर खुले. दुनिया भर में चल रहे नौकरियों में कमी, मंदी की आहट के बीच ब्याज दरों की कटौती से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. आपको बता दें कि, US Fed रिजर्व ने करीब चार साल के बाद ब्याज दरों में कटौती की है. इससे पहले मार्च 2020 में अमेरिका में पॉलिसी रेट कम किए गए थे. 

50 बेसिस पॉइंट्स की कटौती के बाद ये हैं नई ब्याज दरें

अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने पॉलिसी रेट की समीक्षा के बाद ब्याज दर में आधा फीसदी(.5) की कटौती का ऐलान किया. इसके बाद US Policy Rate कम होकर अब 4.75 फीसदी से 5 फीसदी के स्तर पर आ गया है. इससे पहले ये लंबे समय से 5.25 फीसदी से 5.5 फीसदी के स्तर के बीच था. यहां बता दें कि दरों में ये कटौती बाजार विशेषज्ञों के अनुमानों के अनुरूप ही है. कुछ एक्सपर्ट्स पॉलिसी रेट में एक चौथाई फीसदी, तो कुछ आधा फीसदी की कटौती का अनुमान जाहिर कर रहे थे. 

ब्याज दरों में कटौती मार्केट के लिए अच्छे संकेत होते है. इससे बाजार में कैश फ्लो बढ़ता है जिससे मनी जेनरेट होती है. बैंकों, कंपनियों के लिए ये बहुत बड़ी राहत होती है. 

महंगाई कम करने पर काम जारी

US Fed ने पॉलिसी रेट में कटौती की शुरुआत करते हुए आने वाले दिनों में एक और रेट कट के संकेत दिए है. फेड रिजर्व के चीफ जेरोम पॉवेल ने ब्याज दरों में कमी का ऐलान करने के साथ ही कहा कि ब्याज दर में कटौती को लेकर किसी भी तरह की कोई देरी नहीं की गई है. उन्होंने आगे कहा कि दरें भले ही 50 बेसिस पॉइंट कम की गई हैं, लेकिन महंगाई को लेकर अभी काम खत्म नहीं हुआ है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मंदी के संकट की खबरों के बीच केंद्रीय बैंक के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और हम इसे ऐसी ही बनाए रखना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि, 2024 में अमेरिका की GDP 2 फीसदी की ग्रोथ दर्ज कर सकती है.

रेट कट पर अमेरिकी बाजार में दिखा पॉजिटिव रिस्पांस 

ब्याज दरों में कटौती के ऐलान से अमेरिकी बाजारों में बढ़त देखने को मिली है. Nasdaq करीब 1 फीसदी की बढ़त में रहा, तो वहीं S&P 500 में भी 0.50 फीसदी की तेजी देखने को मिली. हालांकि, Dow Jones में मामूली गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, महंगाई के काबू में आने के फेड के भरोसे और ग्लोबल मार्केट में तेजी के चलते भारतीय बाजार में भी उछाल के संकेत मिल रहे हैं. 

अमेरिका में होने वाली किसी भी फाइनेंशियल उथल-पुथल का सीधा असर भारतीय शेयर बाजारों पर देखने को मिलता है. आज जब बाजार खुले तो वो असर देखने को भी मिला.  बाजार खुलते ही निफ्टी 170 पॉइंट्स वहीं सेंसेक्स 600 पॉइंट्स चढ़ गए. हालांकि, बाजार में अभी भी अनिश्चितता बरकरार है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT