जयपुर: गोमूत्र पिलाकर कांग्रेसी पार्षदों का किया गया शुद्धिकरण, मेयर बोलीं- अब होगा राम राज्य स्थापित  

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

JAIPUR
JAIPUR
social share
google news

Jaipur: जयपुर नगर निगम हेरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते निलंबित कर दिया गया. इस निलंबन के बाद, कुसुम यादव को कार्यवाहक महापौर के रूप में नियुक्त किया गया है. लेकिन दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस का बोर्ड होने के बावजूद निर्दलीय और भाजपा को समर्थन देने वाली कुसुम यादव मेयर की कुर्सी पर बैठ गई.

ऐसा इसलिए मुमकिन हुआ क्योंकि कांग्रेस के कुछ पार्षदों ने रातों रात बीजेपी को समर्थन देकर कमल थाम लिया. हालांकि जब कार्यवाहक मेयर कुसुम यादव पदभार ग्रहण करने जा रही थी तब भाजपा विधायक महंत बालमुकुंद आचार्य ने ना सिर्फ कुर्सी और भवन को गंगाजल- गोमूत्र से शुद्ध किया बल्कि बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेस पार्षदों का भी शुद्धिकरण किया. यहां तक की एक-एक कांग्रेसी पार्षद जिन्होंने पूर्व मेयर मुनेश गुर्जर पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए उनके पास जाकर बाबा बालमुकुंद ने गंगाजल का छिड़काव कर जय श्री राम के जयकारों के साथ उन्हें गंगाजल भी पिलाया.

कुसुम यादव बोली- अब राम राज्य स्थापित होगा

बीजेपी को समर्थन करने वाले मनोज मुद्गल, ज्योति चौहान, उत्तम शर्मा, दशरथ सिंह सहित 8 कांग्रेसी पार्षद हैं, जो कांग्रेस के कदावर नेता पूर्व मंत्री प्रतापसिंह खाचारियावास के बेहद करीबी हैं. जिन्होंने कांग्रेस बोर्ड से ही मेयर बनी मुनेश गुर्जर पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे, लेकिन हकीकत यह है कि कांग्रेसी नेताओं की आपसी वर्चस्व की लड़ाई में भाजपा ने जोड़-तोड़ कर अपना बोर्ड बना लिया. यही वजह है कि मेयर की कुर्सी पर बैठते ही कुसुम यादव ने कह दिया कि हेरिटेज नगर निगम में अब राम राज्य स्थापित होगा. साथ ही स्पष्ट किया कि कांग्रेसी पार्षद कांग्रेस के शासन से त्रस्त थे और महापौर से परेशान थे इसलिए बीजेपी ज्वाइन कर ली.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

कांग्रेस पार्षदों को भी गोमूत्र पिलाया गया

वहीं महापौर कार्यालय में गंगाजल का छिड़काव करते हुए विधायक बालमुकुंद आचार्य ने कहा कि आज गंगाजल से शुद्ध किया है, अशुद्धता को निकाला गया है. वैदिक मंत्र से पूजा करके नवमी तिथि के अवसर पर कुसुम यादव कुर्सी पर विराजमान हुई है, अब नगर निगम में शुद्ध वातावरण और पवित्रता रहेगी. साथ ही बीजेपी के समर्थन में आए कांग्रेस पार्षदों को भी गंगाजल पिलाया है, गोमूत्र पिला दिया गया है. वैदिक मंत्र का उच्चारण उनके कानों में जा चुका है, अब वो पूरी तरह सनातनी हो चुके हैं. यहां तक अधिकारी भी अशुद्ध में चल रहे थे, उनकी भी मजबूरी थी कि उनसे इस तरह का कार्य कराया जा रहा था लेकिन अब उनका भी शुद्धिकरण हो चुका है. उन्होंने स्पष्ट किया कि सनातन धर्म में गंगाजल गोमूत्र इसलिए पिलाया जाता है कि अब तक जो अपराध किए हैं, उससे मुक्त कराया जाता है और अब सनातनी होकर सात्विक पवित्रता से काम करें.

ADVERTISEMENT

कुसुम यादव कैसे बनी मेयर

दरअसल, जयपुर हेरिटेज नगर निगम में कुल 100 पार्षद हैं, जिसमें से एक मुनेश गुर्जर निलंबित हो गई. वहीं भाजपा के पास 42 पार्षद थे लेकिन 2 निर्दलीय के साथ वर्तमान में 8 कांग्रेस के पार्षद बीजेपी में आ गए जबकि इससे पहले कांग्रेस के एक पार्षद नीरज अग्रवाल पहले भी बीजेपी में शामिल हो चुके थे. ऐसे में अब कांग्रेस के पास निर्दलीय सहित 46 पार्षद ही रह गए जिसके चलते कांग्रेस का बोर्ड धराशाई हो गया और बीजेपी ने कुर्सी पर कुसुम यादव को बैठा दिया. जबकि यह वही कुसुम यादव है जिन्हें नगरीय निकाय चुनाव के वक़्त भाजपा ने टिकट दिया नहीं तो उन्होंने बगावत कर दी थी और निर्दलीय चुनाव लड़ा. हालांकि पार्षद का चुनाव जितने के बाद कुसुम यादव को बीजेपी ने मेयर पद का प्रत्याशी भी बनाया था, तब कई नेताओं ने इसकी खिलाफत भी की लेकिन वर्तमान घटनाक्रम के बाद बीजेपी का पुरा तंत्र अपना बोर्ड बनाने में सक्रिय था. अब अगले 2 महीने तक कार्यवाहक महापौर के तौर पर हेरिटेज नगर निगम का चार्ज कुसुम यादव के पास होगा.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT