Rajasthan Weather update: कोटा, जयपुर में भारी बारिश की संभावना, 12 सितंबर तक इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश डूंगरपुर के फलोज में 100 MM दर्ज की गई है.

point

सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में 94 और जालौर के रानीवाड़ा में 59 MM वर्षा हुई है.

point

आज जयपुर जिले में शहरी इलाकों में भी बारी बारिश हो सकती है.

राजस्थान (rajasthan weather) में मानसून की बारिश से अभी निजात मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन बन गया है. ये तेज होकर डीप डिप्रेशन में तब्दील हो गया है. अब इसके ओड़िशा और छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ने के आसार हैं. इस नए सिस्टम के असर से जयपुर, कोटा, उदयपुर और जोधपुर के अलावा भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग (imd) के जयपुर केंद्र के मुताबिक आज यानी 10 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मध्यम से तेज बारिश होने के साथ कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. अगले 4-5 दिन जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम फिलहाल शुष्क रहने की संभावना है. 

भरतपुर, कोटा, उदयपुर व जयपुर के लिए बड़ा अलर्ट 

मौसम विभाग के मुताबिक 11-12 सितबर को भरतपुर, उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक इन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं कुछ जिलों में अतिभारी बारिश होने के भी आसार हैं. यानी पूर्वी राजस्थान में 12 सितंबर तक अति भारी बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

11 और 12 सितंबर को बारां, धौलपुर, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर और 12 सितंबर को झालावाड़ और भरतपुर में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ अति भारी बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग की तात्कालिक चेतावनी के मुताबिक जयपुर, जयपुर शहर, सीकर और नागौर जिले में भारी बारिश  की प्रबल संभावना है. 

आज इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालौर, जोधपुर, पाली में येलो अलर्ट जारी किया गया है. ये अलर्ट 10 से 13 सितंबर तक जारी किया गया है.

ADVERTISEMENT

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बारिश हुई है. दौसा , करौली, सिरोही, डूंगरपुर , बारां व सवाई माधोपुर जिले में कहीं कहीं भारी रिकॉर्ड की गई है. पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश फलोज (डूंगरपुर) में 100 मिली मीटर दर्ज की गई है. चौथ का बरवाड़ा (सवाई माधोपुर) में 94 मिली मीटर बारिश हुई है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के रानीवाड़ा , जालौर में 59 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बना ये नया तंत्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत IMD का 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT