Rajasthan Weather update: उदयपुर, कोटा समेत इन 10 जिलों में बारिश का अलर्ट

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

फाइल फोटो.
UP Weather Update
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

इस बार देरी से हो रही मानसून की विदाई.

point

बारिश की गतिविधियों में आने लगी है तेजी.

राजस्थान में अभी बारिश का दौर थमा नहीं है. गरज-चमक के साथ बारिश का दौर अभी 29 सितंबर तक जारी रहने के आसार हैं. हालांकि उसके बाद मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. अभी से कई जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने लगी है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान जैसलमेर में 40 डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज हुआ है. वहीं बीकानेर में 38.3 और बाड़मेर में 37.3 डिग्री दर्ज किया गया. 

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की गतिविधियों में पहले के मुकाबले काफी कमी आ गई है. 2 अक्टूबर के बाद अधिकांश भागों में मौसम शुष्क होने और तापमान बढ़ने के आसार हैं. 

इन 10 जिलों में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बादल गरजने और बिजली गिरने के आसार हैं. पिछले 24 घंटे में गंगानगर और बीकानेर एरिया में तेज हवा के साथ बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश डूंगरपुर जिले के बिच्छीवाड़ा क्षेत्र 90 मिलीमीटर से ज्यादा हुई है. इसके अलावा डूंगरपुर के धम्बोला में 25 मिलीमीटर, बांसवाड़ा के दानपुर में 8 मिलीमीटर, बारां के छीपाबड़ौद में 4 मिमी, झालावाड़ के पचपहाड़ में 14 मिमी के अलावा उदयपुर के खेरवाड़ा में 15 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस बार देर से विदा हो रहा मानसून 

मौसम विभाग के मुताबिक सामान्यतया राजस्थान समेत उत्तर भारत के राज्यों में मानूसन 17 सितंबर के आसपास विदा होने लगता है. वहीं इस बार मानसून की विदाई 24 सितंबर के बाद से शुरू हुई है. चूंकि बंगाल की खाड़ी से पश्चिम की ओर बढ़ने वाले लो प्रेशर सिस्टम ने मानसून की विदाई के समय उसे एक बार फिर एक्टिव कर दिया. इसके कारण महाराष्ट्र, कोंकण गोवा, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में बारिश की तेज गतिविधियां देखी गईं. मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी बारिश की गतिविधियों में अब काफी कमी आ गई है. 2 अक्टूबर के बाद मौसम शुष्क होना शुरू हो जाएगा. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT