वायनाड और रायबरेली, दो सीट से चुनाव लड़ने के लिए राहुल को कांग्रेस ने कितना फंड दिया?

शुभम गुप्ता

30 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 30 2024 1:58 PM)

Congress ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए राहुल गांधी और अन्य प्रमुख नेताओं को दी गई राशि का खुलासा किया. जानें किसे कितना मिला.

newstak
follow google news

Congress: कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग को जानकारी दी है कि उसने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने प्रमुख नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए कितनी रकम खर्च की थी. राहुल गांधी को वायनाड और रायबरेली सीटों से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी ने 70-70 लाख रुपये दिए.  इसके अलावा कांग्रेस ने अन्य प्रत्याशियों को भी पार्टी फंड से प्रचार-प्रसार के लिए बड़ी रकम दी थी.

यह भी पढ़ें...

विक्रमादित्य को मिली सबसे ज्यादा रकम

राहुल गांधी के अलावा, विक्रमादित्य सिंह को सबसे अधिक 87 लाख रुपये दिए गए थे. वह कांग्रेस की ओर से हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से चुनाव लड़े थे. हालांकि, विक्रमादित्य सिंह भाजपा की उम्मीदवार और अभिनेत्री कंगना रनौत से यह चुनाव हार गए. 70 लाख रुपए पाने वाले अन्य नेताओं में किशोरी लाल शर्मा शामिल हैं, जिन्होंने अमेठी की भाजपा सांसद स्मृति इरानी को हराया.

इसके अलावा, केरल के अलपुझा से केसी वेणुगोपाल, तमिलनाडु के विरुधुनगर से मणिकम टैगोर, कर्नाटक के गुलबर्गा से राधाकृष्ण, और पंजाब के आनंदपुर साहिब से विजय इंदर सिंगला को भी 70-70 लाख रुपये पार्टी फंड से मिले. वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता आनंद शर्मा और दिग्विजय सिंह को क्रमशः 46 लाख और 50 लाख रुपए दिए गए. बता दें कि दोनों ही नेता अपना मुकाबला हार गए.

कांग्रेस ने चुनाव आयोग को सौंपा ब्योरा

कांग्रेस पार्टी ने पिछले महीने चुनाव आयोग को अपना 'आंशिक चुनाव व्यय विवरण' सौंपा था. इसमें पार्टी द्वारा 2024 के लोकसभा चुनावों और अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा, और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों को दी गई धनराशि का उल्लेख किया गया।

यह राशि उम्मीदवारों को उनके चुनाव प्रचार के खर्च के लिए दी गई थी. हालांकि, चुनाव प्रचार पर उम्मीदवार के खर्च की एक सीमा होती है, लेकिन राजनीतिक दलों के लिए ऐसी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

खर्च सीमा में बदलाव

चुनाव आयोग की सिफारिश के आधार पर जनवरी 2022 में सरकार ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा को 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये कर दिया था. अब बड़े राज्यों के लिए व्यय सीमा 90 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 75 लाख रुपये है. वहीं विधानसभा चुनाव में 28 लाख से खर्च सीमा को 40 लाख तक बढ़ा दिया गया था.

2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित किए गए थे और नतीजे 4 जून को घोषित किए गए थे. कांग्रेस ने इन चुनावों में 99 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिनमें राहुल गांधी ने दो सीटों से जीत दर्ज की थी.
 

    follow google newsfollow whatsapp