पीके बिहार में मुस्लिमों के लिए खेल रहे नई पॉलिटिक्स, समझिए इसके मायने और पूरी रणनीति

अभिषेक

03 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 3 2024 11:46 AM)

Prashant Kishor: PK ने कहा उनकी पार्टी उतारेगी 40 मुस्लिम उम्मीदवार और उठाएगी चुनावी खर्च की जिम्मेदारी.

newstak
follow google news

Prashant Kishor: नेताओं को चुनाव लड़ाने वाले PM, CM बनाने वाले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब खुद पॉलिटिक्स में इंट्री लेने वाले है. उन्होंने पिछले दिनों बिहार में जन सुराज अभियान के तहत 2 अक्टूबर को पार्टी बनाने का ऐलान किया. इससे पहले वो समाज के विभिन्न वर्गों को साधने में जुटे हुए है. कभी महिलाओं से मिल रहे है कभी मुस्लिमों से और उनकी इस पूरी सियासत का केंद्र बना हुआ है पटना का ऐतिहासिक बापू सभागार. बीते रविवार को पीके ने मुस्लिम समाज के साथ संवाद किया. वहां उन्होंने बिहार के आगामी विधानसभा चुनाव में 40 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारने की घोषणा की. उनकी इस घोषणा को लालू यादव की पार्टी आरजेडी के मुस्लिम-यादव (MY) वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए चाल के तौर पर देखा जा रहा है. आइए आपको बताते हैं PK का पूरा प्लान. 

यह भी पढ़ें...

उतारेंगे 40 मुस्लिम उम्मीदवार और उठायेंगे पूरा खर्च: PK 

बिहार में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने है. इससे पहले पीके एक मजबूत दावेदार के तौर पर दावा ठोंकने में जुटे हुए है. पार्टी लॉन्च होने से पहले ही वो इस मुहिम में जुट गए है. 40 मुस्लिम उम्मीदवारों को उतरना उनकी उसी मुहिम का हिस्सा है. उन्होंने यह घोषणा रविवार को पटना के बापू सभागार में मुस्लिम समुदाय के जमावड़े के सामने किया. इस कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के 7000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया. इसे मुस्लिम समुदाय में प्रशांत किशोर की ताकत दिखाने के तौर पर भी देखा जा रहा है.

PK यही तक नहीं रुके उन्होंने यह भी घोषणा की है कि उनकी पार्टी चुनाव में सभी 40 मुस्लिम उम्मीदवारों का खर्च वहन करेगी. उन्होंने यह भी घोषणा की कि 2 अक्टूबर को जब वह अपनी पार्टी का आधिकारिक रूप से शुभारंभ करेंगे तो उनकी कोर टीम में 25 सदस्य होंगे जिसमें मुस्लिम समुदाय से कम से कम 4-5 लोगों का प्रतिनिधित्व होगा. 

18 लाख मुस्लिमों को जोड़ेंगे पार्टी से 

प्रशांत किशोर लोगों से बातचीत के दौरान बार-बार कहते रहे हैं कि जब वह अपनी पार्टी लॉन्च करेंगे, तो उसमें लोगों का प्रतिनिधित्व उनकी आबादी और हालिया जाति सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर होगा. बिहार जाति सर्वेक्षण रिपोर्ट 2023 के अनुसार, राज्य में मुस्लिम आबादी 18 फीसदी है. इसी के आधार पर प्रशांत किशोर ने ये घोषणा की है कि 2 अक्टूबर को जब उनकी पार्टी लॉन्च होगी, तो उसमें कम से कम 18 लाख मुस्लिम सदस्य होंगे. 

    follow google newsfollow whatsapp