तरारी विधानसभा उपचुनाव में प्रशांत किशोर ने राजपूत उम्मीदवार उतार बीजेपी का खेल फंसा दिया!

इन्द्र मोहन

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

Bihar Tarari By-Election: बिहार में चार सीटों पर हो रहे उपचुनाव को प्रशांत किशोर ने दिलचस्प बना दिया है. एनडीए और इंडिया गठबंधन से पहले जनसुराज ने चार सीटों में एक सीट के उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. जनसुराज पार्टी के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने तरारी विधानसभा सीट से जनरल श्री कृष्ण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी इस सीट पर जहां सुनील पांडे के बेटे विशाल प्रशांत को उम्मीदवार बना सकती है तो वहीं सीपीआई एमएल की ओर से राजू यादव को टिकट दिया जा सकता है. 

राजपूत उम्मीदवार के जरिए प्रशांत किशोर का बड़ा दांव

तरारी सीट की बात करें तो भूमिहार बहुल इस सीट पर बीजेपी और सुनील पांडे के परिवार के परंपरागत वोटर सवर्ण हैं. वहीं भाकपा माले की ओर से राजू यादव को टिकट देने पर जहां कैडर वोट तो मिलेगा ही वहीं आरजेडी का परंपरागत वोटर भी वोट करेगा. प्रशांत किशोर की पार्टी के उम्मीदवार श्री कृष्ण सिंह राजपूत है ऐसे में तरारी में सवर्ण वोट बंटने से भाकपा माले को फायदा हो सकता है.

तरारी के मुकाबले में पीके का दांव चुभेगा बीजेपी को

वरिष्ठ पत्रकार प्रियदर्शी रंजन की मानें तो 'कांटेदार होने जा रहे मुकाबले में एसके सिंह भाजपा को सुई की तरह चुभेंगे. विरोधियों के द्वारा प्रशांत किशोर और उनकी पार्टी जन सुराज को  भाजपा की "बी" टीम बताया जा रहा है. लेकिन जन सुराज ने अपने पहले ही चाल में  भाजपा के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. जनसुराज के लिए संभव है कि एसके सिंह जिताऊ उम्मीदवार साबित न हों लेकिन अगर कुछ हद तक सवर्ण वोट काटने में कामयाब रहे तो इसका नुकसान भाजपा को हो सकता है. 

ADVERTISEMENT

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल श्री कृष्ण सिंह 

  • लेफ्टिनेंट जनरल श्री कृष्ण सिंह एक रिटायर्ड सेना अधिकारी हैं.
  • प्रशासनिक सदस्य, आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल, दिल्ली (2014-2017)
  • ऑपरेशन पराक्रम और मेघदूत में सियाचिन ब्रिगेड का नेतृत्व किया(2001-03)
  • ऑपरेशन रक्षक में कुपवाड़ा डिविजन को कमांड किया (2006)
  • लेह में ऑपरेशन मेघदूत और बादल फटने के वक्त आर्मी कॉर्प्स का नेतृत्व किया (2009-2010)
  • अति विशिष्ठ सेवा मेडल और उत्तम युद्ध सेवा मंडल से सम्मानित 

इस वजह से तरारी में हो रहा है उपचुनाव

आपको बता दें कि तरारी सीट से 2020 के चुनावों में सीपीआई (एमएल) के सुदामा प्रसाद विधायक बने थे. उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को शिकस्त देते हुए आरा से चुनाव जीता और वो सांसद बन गए. इसी वजह से तरारी की सीट खाली हुई है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT