OLA इलेक्ट्रिक के खिलाफ जारी हुआ 'शो कॉज नोटिस', सोशल मीडिया पर शिकायतों के बाद हो गया एक्शन

अर्णिमा द्विवेदी

ADVERTISEMENT

Ola electric
Ola electric
social share
google news

OLA Electric News: केंद्र सरकार ने ओला इलेक्ट्रिक के खिलाफ तगड़ा एक्शन ले लिया है. ओला के सबसे ज्‍यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की गुणवत्ता पर हजारों ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की थी. उन्हीं शिकायतों को लेकर अब केंद्र सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है. सरकार ने इलेक्ट्रिक स्कूटर मैन्यूफैक्चर कंपनी ओला को 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया है. सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी(CCPA) ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के विभिन्न प्रावधानों के उल्लंघन के आरोप में ये नोटिस जारी किया है. ओला को 15 दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया है.

आपको बता दें कि, जानकारी के मुताबिक ये नोटिस 3 अक्टूबर को जारी किया गया था जिसमें दावा किया गया कि ओला ने सर्विस की कमियों, भ्रामक विज्ञापनों, अनुचित ट्रेड प्रैक्टिस और कंज्यूमर राइट्स का उल्लंघन किया है. 

10 हजार से ज्यादा दर्ज हुई थी OLA के खिलाफ शिकायतें 

OLA कंपनी के खिलाफ पिछले दिनों सोशल मीडिया पर शिकायतों का अंबार लगा. उपभोक्ता मामलों राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन ने 1 सितंबर 2023 से 30 अगस्त 2024 के बीच ओला के ई-स्कूटर्स से संबंधित 10,644 शिकायतें दर्ज की हैं. इनमें से 3389 मामले सर्विस में देरी, 1899 शिकायतें डिलीवरी में देरी और 1459 सर्विस को लेकर वादाखिलाफी से संबंधित है. एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, CCPA ने उपभोक्ता अधिकारों के कथित उल्लंघन, भ्रामक विज्ञापन और अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिसेज को लेकर ओला के खिलाफ 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया है.'

ओला इलेक्ट्रिक के खिलाफ शिकायतों में कई तरह के आरोप लगाए गए हैं. मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि, सेंट्रल कंज्‍यूमर कम्‍पलेंट्स अथॉरिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी मैन्‍युफैक्‍चरिंग डिफेक्‍ट और दोषपूर्ण कॉम्‍पोनेंट्स की भी जांच कर रही है.

नोटिस का जवाब देगी कंपनी: CFO हरीश अबीचंदानी

OLA कंपनी CFO हरीश अबीचंदानी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि, इस कारण बताओ नोटिस का फिलहाल कंपनी की वित्तीय, ऑपरेशनल या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं है. इसमें कोई पेनल्टी या जुर्माना नहीं लगाया गया है. उन्होंने आगे बताया कि, कंपनी CCPA के नोटिस का जवाब दाखिल करने की तैयारी कर रही है. 

ADVERTISEMENT

हाल के दिनों में घटा है ओला इलेक्ट्रिक का मार्केट शेयर 

आंकड़ों के मुताबिक, ओला इलेक्ट्रिक का मार्केट शेयर पिछले महीनों में काफी कम हुआ है. इस सेगमेंट में बजाज ऑटो और एथर एनर्जी ने सेंधमारी की है. सितंबर में ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री 11 फीसदी गिरकर 23965 यूनिट रह गई है. ये सबसे कम मंथली सेल्‍स है. ये लगातार दूसरा महीना है जब बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है. कंपनी का मार्केट शेयर घट कर 27% रह गया है, जो कि इसी साल अप्रैल में 50% से ज्‍यादा था.

कुल मिलाकर ओला इलेक्ट्रिक को CCPA से ये नोटिस उस दौर में मिला है जब कंपनी बाइक के नए सेगमेंट मेन इंट्री मार रही थी. हालांकि इन शिकायतों पर कंपनी ने कहा है कि, इस साल दिसंबर तक अपने सर्विस नेटवर्क को दोगुना करने का प्‍लान है. साथ ही कंपनी अगले साल के अंत तक एक लाख थर्ड-पार्टी मैकेनिक्स को इलेक्ट्रिक स्कूटर की मरम्मत की ट्रेनिंग देने की योजना बना रही है. हालांकि ये तो रही बाद की बात लेकिन सरकार के इस नोटिस पर Ola का क्या रुख रहेगा ये देखना होगा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT