एक्टर कॉमेडियन अतुल परचुरे ने कैंसर को दी मात, लेकिन हार गए जिंदगी की जंग, फैंस सन्न

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

एक्टर कॉमेडियन अतुल परचुरे का निधन हो गया है.
Atul Parchure
social share
google news

Atul Parchure Death: दिग्गज अभिनेता और कॉमेडियन अतुल परचुरे का निधन हो गया है. 57 वर्ष की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली. मराठी और हिंदी दोनों ही सिनेमा और टीवी की दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले अतुल परचुरे लंबे समय से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. हालांकि, एक समय पर उन्होंने इस बीमारी को मात भी दी थी और फिर से अभिनय की दुनिया में लौट आए थे. अपनी वापसी के बाद उन्होंने कई मराठी नाटकों और शोज में बेहतरीन भूमिकाएं निभाईं, जिससे दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई. लेकिन दुर्भाग्यवश, उनकी सेहत लगातार गिरती गई और कैंसर से जूझने के बाद उनकी हालत और खराब होती चली गई.

अभिनेता अतुल परचुरे का 57 साल की उम्र में 14 अक्तूबर निधन हो गया. अतुल पिछले कुछ सालों से कैंसर से जंग लड़ रहे थे. अतुल के निधन पर कई दिग्गज बॉलीवुड सितारों ने श्रद्धांजलि दी है. अभिनेता के अंतिम दर्शन करने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे भी उनके आवास पर पहुंचे. 

अतुल परचुरे अपने पीछे मां, पत्नी और एक बेटी को छोड़ गए हैं. उनके निधन की खबर से उनके परिवार, दोस्तों और फैंस में गहरा शोक छा गया है. खासकर फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में उनके निधन से एक गहरा शून्य उत्पन्न हो गया है. अतुल मराठी थिएटर और हिंदी सिनेमा का जाना-माना चेहरा थे. उन्होंने ‘द कपिल शर्मा शो’, ‘कॉमेडी सर्कस’, और ‘यम हैं हम’ जैसे कई हिट शो किए हैं, जिनमें उनकी कॉमिक टाइमिंग ने लोगों का दिल जीता. इसके साथ ही वो मराठी और हिंदी फिल्मों में भी सक्रिय रहे.

ADVERTISEMENT

शाहरुख से लेकर सलमान-अजय तक, सबके साथ किया काम

अतुल परचुरे ने हिंदी सिनेमा में शाहरुख खान के साथ ‘बिल्लू’, सलमान खान के साथ ‘पार्टनर’ और अजय देवगन के साथ ‘ऑल द बेस्ट’ जैसी फिल्मों में अपने कॉमिक अंदाज से सबका दिल जीता. इसके अलावा ‘क्योंकि’, ‘सलाम-ए-इश्क’, ‘कलयुग’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ और ‘खिचड़ी’ जैसी फिल्मों में भी उन्होंने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. मराठी नाटकों और फिल्मों में भी उनका बड़ा योगदान रहा है, जहां उन्होंने अपने अभिनय से एक अलग पहचान बनाई.

सीएम शिंदे ने लिखा- तेज तर्रार एक्टर की असमय विदाई

अतुल परचुरे के निधन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी गहरा शोक जताया. उन्होंने कहा कि अतुल परचुरे जैसे बहुमुखी प्रतिभा के अभिनेता की असामयिक मृत्यु मराठी और हिंदी सिनेमा के लिए एक बड़ी क्षति है. मुख्यमंत्री ने लिखा- ''कभी दर्शकों को हंसा रहे हैं तो कभी भौंहें चढ़ा रहे हैं. हमेशा अंतर्मुखी रहने वाले क्लासिक अभिनेता अतुल परचुरे की असामयिक मृत्यु दुखद है. अतुल परचुरे ने अपने शानदार अभिनय करियर की शुरुआत बच्चों के थिएटर से की थी. उन्होंने नाटक, फिल्म और धारावाहिक तीनों ही क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ी. चाहे वो तरूण तुर्क मातरे अरका, नाटीगोटी या पु जैसे नाटक हों. चाहे वो देशपांडे की मौखिक, गीतात्मक कॉमेडी हो, अतुल परचुरे ने अपने जन्मजात गुणों से इसमें गहराई जोड़ दी है. 

ADVERTISEMENT

उन्होंने आगे लिखा- उन्होंने मराठी और हिंदी फिल्मों में भी बेहतरीन किरदार निभाए हैं. उनके जाने से मराठी ने एक कालजयी अभिनेता खो दिया है. इस नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती. परचुरे के हजारों प्रशंसकों में से एक के रूप में, मैं परिवार का दुख साझा करता हूं. भगवान उन्हें ये दुख सहने की शक्ति दे. राज्य सरकार की ओर से मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.''

ADVERTISEMENT

अमिताभ बच्चन के हाथों में मिला मंगेशकर सम्मान

अतुल परचुरे को हाल ही में मराठी सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. उन्हें यह सम्मान सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के हाथों मिला था, जिसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ यह खुशी साझा की थी. उन्होंने लिखा था, "मंगेशकर परिवार से यह सम्मान पाना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है, और अमिताभ बच्चन के हाथों इसे प्राप्त करना मेरे लिए एक सपना पूरा होने जैसा है."

Baba Siddique : किस बात पर भिड़ गए थे शाहरुख और सलमान खान? 5 साल बाद बाबा सिद्दीकी ने कैसे कराई दोस्ती?

टीवी और फिल्मों में अतुल परचुरे का सफर

अतुल परचुरे ने न केवल मराठी बल्कि हिंदी टेलीविजन और फिल्मों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया. ‘आरके लक्ष्मण की दुनिया’, ‘जागो मोहन प्यारे’, ‘यम हैं हम’, ‘बड़ी दूर से आए हैं’, और ‘द कपिल शर्मा शो’ जैसे शोज में उनकी उपस्थिति ने उन्हें घर-घर में एक जाना-माना चेहरा बना दिया. उन्होंने न सिर्फ टीवी पर बल्कि मराठी और हिंदी फिल्मों में भी अपने हास्य अंदाज और अद्वितीय कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया.

सोशल मीडिया पर उनके बारे में लोग खूब लिख रहे. उन्हें याद करते हुए एक फैंस ने लिखा, 'उनके जाने से मराठी सिनेमा ने एक चमकदार सितारा खो दिया है. अतुल परचुरे का निधन उनके फैंस और पूरे इंडस्ट्री के लिए एक गहरा धक्का है. उनकी अदाकारी और कॉमिक टाइमिंग को लोग लंबे समय तक याद रखेंगे.'

एक अन्य फैन ने लिखा, 'अतुल परचुरे ने अपनी जिंदगी में जितने भी किरदार निभाए, वे सभी हमेशा अमर रहेंगे. उनके जाने से जो खालीपन पैदा हुआ है, उसे भरना नामुमकिन है. उनके परिवार और फैंस के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं.'

Bigg Boss 18 में पहले एंट्री से सबको चौंकाया, फिर घर से ऐसे होना पड़ा एलिमिनेट, कौन है 'गधाराज'?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT