IAS Anurag Jain: आखिरी मौके पर IAS अनुराग जैन का नाम आया सामने, जानिए कौन हैं MP के नए मुख्य सचिव?

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

Anurag Jain, new Chief Secretary of MP
Anurag Jain, new Chief Secretary of MP
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश को मिला नया मुख्य सचिव लगभग मिल गया है, दौड़ में राजेश राजौरा भी थे

point

अनुराज जैन को CM मोहन यादव का पंसद माना जाता है, दिल्ली में मुलाकात के बाद हो गया तय

point

मीडिया की सुर्खियों में लगातार छाए रहे राजेश राजौरा को फिलहाल निराशा ही हाथ लगी है.

Anurag Jain: मध्यप्रदेश को अपना नया मुख्य सचिव लगभग मिल गया है. अब तय हो गया है कि मध्यप्रदेश के 35 वें मुख्य सचिव अनुराग जैन होंगे. वे इस समय केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं. उनके नाम के ऑर्डर देर रात तक जारी हो जाएंगे. वहीं मीडिया की सुर्खियों में लगातार छाए रहे डॉ.राजेश राजौरा को फिलहाल निराशा ही हाथ लगी है.

मप्र के मुख्य सचिव की दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे डॉ. राजेश राजौरा. वे वर्तमान में सीएम सचिवालय संभाल रहे हैं और अपर मुख्य सचिव के रूप में सीएम डॉ. मोहन यादव के सबसे करीबी और विश्वनीय अधिकारी हैं. लंबे समय से वे मीडिया की सुर्खियों में छाए हुए थे. यह तय माना जा रहा था कि डॉ.राजेश राजौरा ही मप्र के अगले मुख्य सचिव बनेंगे. सोमवार सुबह सीएम मोहन यादव के बंगले पर जब डॉ.राजेश राजौरा को बुलाया गया और बंद कमरे में दोनों की मीटिंग हुई तो मीटिंग के बाद कई जूनियर अधिकारियों ने तो एडवांस में ही डॉ.राजेश राजौरा को बधाई तक दे दी थी लेकिन शाम होते-होते पूरी तस्वीर ही बदल गई.

अनुराग जैन अब मुख्य सचिव के रूप में अगस्त 2025 तक पद पर बने रहेंगे. अनुराग जैन 1989 बैच के आईएएस अफसर हैं और वर्तमान में केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत हैं. वे लंबे समय तक पीएमओ में भी संयुक्त सचिव के रूप में पदस्थ रहे हैं. वीरा राणा का एक्सटेंशन 30 सितंबर को पूरा हो गया है और अब नए मुख्य सचिव के रूप में अनुराग जैन काम करेंगे. खास बात यह है कि अनुराग जैन के सीनियर होने की वजह से किसी अन्य अफसर को सुपर सीड नहीं किया जाएगा. डॉ. राजेश राजौरा के मामले में उनसे चार सीनियर अफसरों को सुपर सीड करना पड़ता. अब इस दिक्कत का हल अनुराग जैन के रूप में हो गया है.

ये चार अफसर थे सीएस की दौड़ में

अनुराग जैन के अलावा डॉ. राजेश राजौरा, मोहम्मद सुलेमान, जेएन कंसोटिया मुख्य सचिव की दौड़ में थे. इनमें सबसे जूनियर थे डॉ.राजेश राजौरा. लेकिन मुख्यमंत्री मोहन यादव के करीबी होने की वजह से सभी मानकर चल रहे थे कि अगले मुख्य सचिव तो डॉ. राजेश राजौरा ही बनेंगे. लेकिन सबकी सोच के विपरीत अनुराग जैन को मुख्य सचिव बनाया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अनुराग जैन का अब तक कैरियर ऐसा रहा है

वे 10 साल पहले पीएमओ में संयुक्त सचिव के रूप में पदस्थ थे. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनके ताल्लुकात अच्छे हैं. मोदी के तीसरे कार्यकाल में उन्हें सड़क, परिवहन और राजमार्ग जैसे मंत्रालय में सचिव के रूप में पदस्थ किया गया, जिसे बीजेपी के एक और कद्दावर नेता नितिन गडकरी बतौर मंत्री संभालते हैं. कमलनाथ सरकार में भी अनुराग जैन को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. अनुराग जैन को मुख्य सचिव बनाने के पीछे दिल्ली हाईकमान से मिले निर्देशों को माना जा रहा है. जिसकी वजह से डॉ.राजेश राजौरा के हिस्से में अब सिर्फ मुख्य सचिव होने की सुर्खियां ही रह गई लेकिन कमान मिली अनुराग जैन को.

ये भी पढ़ें- MP में जल्द होंगी निगम-मंडलों में राजनीतिक नियुक्तियां, कैबिनेट और राज्य मंत्री दर्जा पाने सैकड़ो नेता लाइन में

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT