मध्यप्रदेश में शिक्षकों को सरकार ने दी खुशखबरी, चौथा समयमान वेतनमान देने को लेकर बनी सहमति

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

बिहार नियोजित शिक्षक (Representational Image)
बिहार नियोजित शिक्षक (Representational Image)
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

सरकारी स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों के लिए मोहन यादव सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

point

एमपी में शिक्षकों को चौथा समयमान वेतनमान देने का रास्ता साफ हो गया है.

MP News: मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों के लिए मोहन यादव सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के अनुसार अब एमपी में शिक्षकों को समयमान वेतनमान देने का रास्ता साफ हो गया है. इसकी वजह से शिक्षकों को 3 हजार रुपए मासिक का लाभ उनके वेतन में मिलेगा. इसके लिए मप्र के सामान्य प्रशासन विभाग ने अपनी रजामंदी दे दी है.

मध्यप्रदेश में दो लाख से अधिक शिक्षक काम करते हैं. ये सभी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे स्कूलों में पढ़ाते हैं. शिक्षकों की लंबे समय से मांग थी कि उनको चौथा समयमान वेतनमान दिया जाए. इनमें सहायक शिक्षक, उच्च श्रेणी शिक्षक, प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक एवं प्रधानाध्यपक शामिल हैं, जो इस मांग को लंबे समय से कर रहे थे.

लेकिन सरकार उनकी इस मांग पर कान नहीं रख रही थी. इससे शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त था. लेकिन मप्र शिक्षक संघ लगातार सरकार के संपर्क में था और इसे लेकर बातचीत जारी थी. आखिरकार कई दौर की बातचीत के बाद सरकार ने शिक्षकों की इस मांग को स्वीकार कर लिया और उनको चौथा समयमान वेतनमान देने का निर्णय ले लिया.

9 सितंबर को ही फाइल वित्त विभाग में पहुंच गई

सबसे पहले इस मामले में सामान्य प्रशासन विभाग को आपत्ति थी. सरकारी बजट पर भार पड़ने का हवाला देकर इसे काफी लंबे समय तक रोका गया. लेकिन शिक्षकों और सरकार के प्रतिनिधियों की लगातार हुई बातचीत के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने इस मामले में अपनी मंजूरी दे दी. इसके बाद बीते 9 सितंबर को ही फाइल वित्त विभाग के पास पहुंच गई. अब वित्त विभाग की मोहर लगते ही ऐसे शिक्षकों को जिनकी 35 साल की सेवा पूरी हो गई है उनको चौथा समयमान वेतनमान का लाभ मिलने लगेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- MP में दो युवतियों के साथ दिल दहलाने वाला कांड, मैहर में बंधक बनाकर दरिंदगी, रीवा में छात्रा को खींच ले गए

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT