मध्यप्रदेश में कैसा रहेगा आज का मौसम, कहां होगी बारिश और कहां खिलेगी धूप, जानें सबकुछ

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

तस्वीर: AI
तस्वीर: AI
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश में मानसून की विदाई हो चुकी है.

point

शुरूआत ग्वालियर-चंबल के इलाके से हुई है.

point

मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से के कुछ जिलों में अगले कुछ दिन हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है.

MP Weather News: मध्यप्रदेश में मानसून की विदाई हो चुकी है. शुरूआत ग्वालियर-चंबल के इलाके से हुई है. लेकिन मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से के कुछ जिलों में अगले कुछ दिन हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक इसकी वजह बताते हुए कहते हैं कि 4 या 5 अक्टूबर को कहीं पर आंशिक बादल छा सकते हैं तो कुछ अन्य हिस्सों में बारिश भी हो सकती है. वातावरण में नमी और चक्रवाती हवाओं के कारण ऐसा होने की संभावना मौसम वैज्ञानिक जता रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन मध्यप्रदेश के अधिकतर इलाकों में मौसम साफ रहेगा. अधिकतर जिलों में धूप खिली रहेगी. लेकिन 5 अक्टूबर के बाद मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार जैसे मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से में मौजूद जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

हालांकि मौसम विभाग ने घोषित तौर पर ऐलान कर दिया है कि मध्यप्रदेश से मानसून विदाई ले चुका है. कुछ समय के लिए ग्वालियर-चंबल, मालवा और महाकौशल के इलाकों में गर्मी भी महसूस होगी लेकिन 15 अक्टूबर के बाद से सर्दियां मध्यप्रदेश में दस्तक देने लगेंगी, जिसकी वजह से मध्यप्रदेश का मौसम बेहद खुशनुमा हो जाएगा.

शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से में हल्की बारिश होने की संभावना है. महाकौशल के इलाके में गरज-चमक के साथ हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में इस बार जमकर बारिश हुई है. मध्यप्रदेश के लगभग सभी डैम फुल हो चुके हैं. नदी-नाले उफान पर बहते रहे हैं. मध्य प्रदेश में अब तक 44.1 इंच बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 18 फीसदी अधिक है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई शुरू, ग्वालियर-चंबल में अब नहीं होगी बारिश, दूसरे इलाकों में भी गर्मी बढ़ी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT