मानसून की विदाई से पहले आखिरी बार जमकर भीगेगा मध्यप्रदेश, अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

Heavy Rain in MP
Heavy Rain in MP
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश में मानसून इस बार जमकर बरसा है.

point

मानसून आखिरी बार मध्यप्रदेश को जमकर भिगो सकता है.

point

अगले दो दिन मध्यप्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मानसून इस बार जमकर बरसा है. लेकिन अब इसकी विदाई का वक्त आ गया है. पर जाने से पहले मानसून आखिरी बार मध्यप्रदेश को जमकर भिगो सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि अगले दो दिन मध्यप्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. आपको बता दें कि अब तक मध्यप्रदेश में 42.6 इंच बारिश हो चुकी है जिसमें सबसे अधिक बारिश इस मानसून सीजन में मंडला में दर्ज की गई है जहां पर कुल 59.5 इंच पानी बरस चुका है.

मौसम वैज्ञानिकों ने अंदेशा जताया है कि अगले दो दिन इंदौर-उज्जैन संभाग और जबलपुर व ग्वालियर संभाग के जिलों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रफ की गतिविधियों की वजह से इन इलाकों में तेज बारिश हाे सकती है. ऐसा मौसम अगले दो दिन तक रहेगा और उसके बाद सिस्टम कमजोर होना शुरू होगा और इसी के साथ मानसून की विदाई तय हो जाएगी.

वहीं बीते गुरुवार को भी मध्यप्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है. इसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन सहित 19 जिलों में तेज बारिश हुई है. वहीं खंडवा, बैतूल, सिवनी, धार, उज्जैन, खजुराहो, नर्मदापुरम में आधा इंच पानी बरसा है. भोपाल, रायसेन, रतलाम, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सतना, बालाघाट, राजगढ़, बड़वानी में भी लगातार बारिश जारी है. राजगढ़ में तो बिजली गिरने से बीते रोज मां-बेटे की खेत में काम करने के दौरान मृत्यु हो गई थी.

अगले दो दिन इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

निवाड़ी, टीकमगढ़, गुना-शिवपुरी, झाबुआ-धार-बड़वानी, रतलाम-अलीराजपुर और उज्जैन जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल और इंदौर में भी बारिश हो सकती है. बारिश की वजह से प्रदेशभर के लगभग सभी डैम और तालाब फुल हो चुके हैं. इनके कई गेट खोलकर अतिरिक्त पानी को बाहर निकालना पड़ा और इसकी वजह से भी इन डैम से लगे नदी-नाले भी ओवर फ्लो होकर बहे हैं. इन डैम में बरगी, बाणगंग, तिघरा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, तवा, कलियासोत, केरवा और भदभदा डैम शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- Weather Update: महाराष्ट्र, यूपी, बिहार और MP समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी ये चेतावनी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT