मध्यप्रदेश में अब थम जाएगा बारिश कराने वाला सिस्टम, मानसून कोटे में हुई 18 प्रतिशत अधिक बरसात

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

mp weather update
mp weather update
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश में अब बारिश का दौर थम जाएगा.

point

मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि बारिश कराने वाला सिस्टम अब समाप्त हो जाएगा.

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में अब बारिश का दौर थम जाएगा. मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि बारिश कराने वाला सिस्टम अब समाप्त हो जाएगा और खुली धूप फिलहाल अगले कुछ दिन दिखेगी. मध्यप्रदेश में इस बार मानसून कोटे से 18 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. मध्यप्रदेश के 10 जिलों में तो 50 इंच तक बारिश हुई. इसकी वजह से ही मध्यप्रदेश के लगभग सभी डैम फुल हो चुके हैं.

मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि अब मध्यप्रदेश में बारिश का दौर थम जाएगा, क्योंकि बरसात कराने वाला सिस्टम अब समाप्ति की ओर है. कुछ जिलों में जैसे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में बूंदा-बांदी हो सकती है. लेकिन तेज बारिश अब पूरे मध्यप्रदेश में नहीं होगी. मानूसन अब लगभग जा चुका है.

 

 

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले समय में तेज धूप खिली रहेगी और आसमान साफ रहेगा. कुछ दिन गर्मी का अहसास भी हो सकता है लेकिन एक सप्ताह बाद ही गुलाबी ठंड दस्तक देने लगेगी. वहीं बीते रविवार को इंदौर, भोपाल, उज्जैन, शिवपुरी, रतलाम जैसे प्रदेश के 10 जिलों में बरसात हुई है. लेकिन ये बरसात वैसी नहीं थी, जैसी दो सप्ताह पहले हो रही थी. कुल मिलाकर झमाझम बारिश का दौर अब थम चुका है.

इन डैम के गेट भारी बारिश की वजह से खोलने पड़े थे

बरगी, बाणगंगा, भदभदा, केरवा डैम, तिघरा, ओंकारेश्वर आदि सभी बांध के गेट भारी बारिश की वजह से खोलना पड़े थे. इंदिरा सागर, तिघरा जैसे बांधों के गेट 5 से 8 बार तक खोलना पड़े ताकि ओवर फ्लो हो रहे पानी को निकाला जा सके और बांधों को नुकसान से बचाया जा सके. मंडला में अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज हुई है. यहां पर 60 इंच तक बारिश अब तक हो चुकी है. सिवनी, श्योपुर, निवाड़ी में भी 50 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है. भारी बारिश की वजह से मध्यप्रदेश में कई जगह जल जमाव भी हुआ है, जिसकी वजह से मप्र के कई शहरों में डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी भी तेजी से फैली है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- MP Weather: विदिशा-रीवा समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया कब थमेगी बरसात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT