महंत नरसिंहानंद की विवादित टिप्पणी पर कई राज्यों में बवाल, अमरावती में थाने पर भीड़ ने किया पथराव

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

अमरावती में पुलिस स्टेशन पर पथराव
Amravati Clash
social share
google news

Yati Narsinghanand: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के एक मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर कथित विवादित टिप्पणी दी गई. इसके बाद महाराष्ट्र के अमरावती में बवाल मच गया. इस टिप्पणी के विरोध में भीड़ ने अमरावती के नागपुरी गेट थाने पर हमला कर दिया. इस दौरान जमकर पथराव हुआ और कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. 

FIR की मांग पर भीड़ का उग्र प्रदर्शन

यह घटना तब शुरू हुई जब एक भीड़, यति नरसिंहानंद के खिलाफ FIR दर्ज कराने की मांग लेकर थाने पहुंची. इस दौरान भीड़ ने अचानक उग्र रूप धारण कर लिया और थाने पर पथराव शुरू कर दिया. पत्थरबाजी में 21 पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने भीड़ को काबू में लेने के लिए हल्के बल का प्रयोग किया. 

1,200 लोगों पर केस दर्ज, 26 की पहचान

अमरावती पुलिस ने घटना के बाद 1,200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया. पुलिस ने बताया 26 लोगों की पहचान कर ली गई है. पथराव के दौरान कम से कम 10 पुलिस वैन क्षतिग्रस्त हो गईं. नागपुरी गेट क्षेत्र में पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठे होने पर रोक लगा दी है. पुलिस ने भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा भी जारी की. निषेधाज्ञा का मतलब है, किसी व्यक्ति को कोई खास काम करने या बंद करने के लिए न्यायालय का आदेश.

ADVERTISEMENT

गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद के खिलाफ मामला दर्ज

यह विवाद तब शुरू हुआ जब यति नरसिंहानंद ने 29 सितंबर को पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की. महंत का वीडियो गुरुवार रात को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. गाजियाबाद पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. लेकिन मुस्लिम समुदाय का कहना है कि केवल FIR काफी नहीं है. यति को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

अमरावती में बढ़ाई गई सुरक्षा

अमरावती में शुक्रवार रात को सैकड़ों की गिनती में लोग सड़कों पर उतर आए. भीड़ ने थाने पर नारेबाजी करने के बाद अचानक पथराव कर दिया. पुलिस ने बड़ी मुश्किल से हालात को काबू किया. शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. नागपुरी थाने के आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. पुलिस ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है और आरोपियों की तलाश जारी है.

ADVERTISEMENT

बता दें कि अमरावती के अलावा यूपी के कई जिलों में भी यति नरसिंहानंद की विवादित टिप्पणी को लेकर बवाल देखा गया है, जिसमें मोरादाबाद, संभल, गाजियाबाद, बुलंदशहर और सहारनपुर भी शामिल है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT