लेबनान में हो रहे ब्लास्ट के बीच चर्चा में आया पेजर, जानिए क्या होता है ये और कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल 

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

Pager blast (Photo: AI)
Pager blast
social share
google news

Pager Blast: लेबनान के सीरिया में 18 सितंबर की दोपहर करीब 3: 30 बजे कुछ इलाकों में सीरियल ब्लास्ट होने लगा था. ये ब्लास्ट करीब 1 घंटे तक चला था. इस सीरियल ब्लास्ट में अभी तक 11 लोगों की मौत के साथ 4000 लोग घायल बताए जा रहे है. ये ब्लास्ट कम्युनिकेशन डिवाइस पेजर में हुए है. इस ब्लास्ट के बाद से ही पेजर लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक, पेजर को हैक करके ब्लास्ट को अंजाम दिया गया. 

पेजर का इस्तेमाल हिजबुल्लाह के लड़ाके आपसी संचार के लिए करते है. ये हमला हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन सिस्टम का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है. आज के समय में पेजर का इस्तेमाल ऐसे देशों में किया जाता जहां इंटरनेट के नेटवर्क कम आते है. बिना नेटवर्क के एक-दूसरे से बातचीत करने में मुश्किलें आती है. ऐसे में पेजर ने अपनी एक अहम भूमिका निभाता है. 

पेजर क्या होते है?

दुनियाभर में पेजर का अस्तिव 1980 से लेकर 1990 के दशक में आया था. उस वक्त लोग मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते थे. पेजर एक कम्युनिकेशन डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. पेजर्स से मैसेज भेजने के लिए रेडियो वेव का इस्तेमाल से बेस स्टेशन पर लगे ट्रांसमीटर के जरिए भेजा जाता है. इसमें एक कोड नंबर दिया जाता है जिसे आप मैसेज को ट्रांसफर कर सकते है. इसे ट्रेस करने के लिए उसकी रेंज में होना जरूरी माना जाता है. पेजर की खास बात ये है कि एक बार चार्ज होने पर ये एक सप्ताह से ज्यादा समय तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. पहली बार न्यूयॉर्क सिटी में 40 किलोमीटर की रेंज में मैसेज भेजने के लिए किया गया था .

पेजर की स्क्रीन छोटी होने के साथ ही कम कीपैड होते है. आपको बता दें इसे दो तरीके  वायरलेस मैसेज और अल्फान्यूमेरिक मैसेज से इस्तेमाल किया जाता है. पेजर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है. 'वन वे पेजर' जिसमें यूजर्स सिर्फ मैसेज रिसीव कर सकता है और 'टू वे पेजर' जिसमें यूजर्स मैसेज रिसीव करने के साथ जवाब भी दे सकते है. 

कौन से देश आज भी इस्तेमाल करते है पेजर 

अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, कनाडा और स्विट्जरलैंड में हॉस्पिटल और हेल्थकेयर सेक्टर में पेजर का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि आज के हाई टेक्नोलॉजी दुनिया में इसका इस्तेमाल बहुत काम हो गया है. आज लोग मोबाईल और लैंड लाइन का उपयोग ज्यादा करते है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT