घूमर और मिर्जिया फेम एक्ट्रेस सैयामी खेर ने बर्लिन में पूरा किया 113 किमी का 'आयरनमैन ट्रायथलॉन'

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

तस्वीर: सैयामी खेर के इंस्टाग्राम से.
तस्वीर: सैयामी खेर के इंस्टाग्राम से.
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

आयरनमैन 70.3 में सैयामी ने तैराकी, दौड़ और साइकिलिंग से 113 किमी पूरा किया.

point

आयरनमैन 70.3 पूरा करने वाली सैयामी पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस बन चुकी हैं.

बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग से चर्चा में रहीं एक्ट्रेस सैयामी खेर ने बर्लिन में अपनी फिटनेस का डंका बजा दिया. सैयामी ने 15 सितंबर को आयोजित आयरनमैन 70.3 रेस को पूरा कर लिया है. इस ट्रायथलॉन में दौड़, तैराकी, साइकिलिंग शामिल होता है. इन सबको मिलाकर कुल 113 किमी दूरी तय करनी होती है. 

सैयामी इसके लिए काफी दिनों से मेहनत कर रही थीं. वे फिल्मों की शूटिंग के साथ समय निकालकर इस ड्रीम को पूरा करने की जीतोड़ कोशिश करती रहीं. आखिरकार इन्होंने ये मुकाम हासिल कर लिया. सैयमी ऐसी पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं जिन्होंने जर्मनी की राजधानी बर्लिन में आयरनमैन 70.3 को पूरा किया है. 

क्या है आयरनमैन 70.3 

जर्मनी की राजधानी बर्लिन से एक मील की दूरी पर ब्रैंडेनबर्ग वन से सटा एक छोटा सा शहर है एर्कनर. यहां फैले हुए घास के मैदान और जंगल के अलावा झीलों के बीच ट्रायथलॉन आयोजित की जाती है. इसका नाम है आयरनमैन 70.3 एर्कनेर. यहां की खूबसूरती लोगों को लुभाती है और पर्यटक यहां प्राकृतिक सुंदरता के बीच एक शानदार वक्त बीताने भी आते हैं. इस रेस में 70.3 का मतलब है दौड़ में तय की गई कुल दूरी (113.0 किमी) है. जिसमें 1.2 मील (1.9 किमी) की तैराकी, 56 मील (90 किमी) की साइकिलिंग और 13.1 मील (21.1 किमी) का दौड़ शामिल है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन के साथ घूमर फिल्म में काम कर चुकीं सैयामी पहले ही अपने फिटनेस का लोहा मनवा चुकी हैं. इस फिल्म में वे एक हाथ की बॉलर की भूमिका में हैं. 

कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम पर आयरनमैन की तैयारी को लेकर एक पोस्ट शेयर किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि ‘निशी के साथ 10 किमी की दौड़. मैंने इसे कितना मिस किया.’ आयरनमैन ट्रायथलॉन में भाग लेने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस सैयामी ने IANS को बताया कि बॉलीवुड एक्टर सनी देओल के साथ शूटिंग के साथ आयरनमैन की टफ ट्रेनिंग को भी साथ लेकर चलना काफी चुनौती भरा रहा. इस रेस को पूरा करने के बाद एक तस्वीर के साथ सैयामी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखा- यह एक रोमांचकारी अनुभव था. ठंड बहुत थी और रास्ते में भटकाव भी था. एक बार जब सब समझ में आ जाए, तो जल्द ही एक लंबी पोस्ट लिखूंगी. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Saiyami Kher (@saiyami)

ध्यान देने वाली बात है कि सैयामी हाल ही में ताहिरा कश्यप द्वारा निर्देशित 'शर्माजी की बेटी' में देखी गई थीं. वे तेलुगू फिल्म ‘एसजीडीएम’ में काम कर रही हैं. इस फिल्म में सन्नी देओल भी हैं. इसे सबसे बड़ी एक्शन फिल्म बताया जा रहा है. इससे पहले डॉन सीनू, पण्डागा चेस्को, विनर, बॉडीगार्ड और क्रैक के अलावा  ब्रीद, वाइल्ड डॉग में भी वे नजर आ चुकी हैं. उन्हें घूमर फिल्म के लिए काफी सराहना मिली. सैयामी ने तेलुगू फिल्म रे से कॅरियर शुरूआत की थी. उन्होंने मिर्जिया फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. 

ADVERTISEMENT

पूर्व मिस इंडिया की बेटी हैं सैयामी

सैयामी खेर का जन्म महाराष्ट्र के नासिक में हुआ था. इनके पिता का नाम अद्वैत खेर और मां का नाम उत्तरा म्हात्रे खेर है. इनकी मां पूर्व मिस इंडिया रह चुकी हैं. इनकी बड़ी बहन संस्कृति खेर भी एक प्रसिद्ध मराठी अभिनेत्री हैं. सैयामी की दादी बॉलीवुड एक्ट्रेस उषा किरण हैं. ये तन्वी आजमी और शबाना आजमी की भतीजी हैं. सैयामी बैडमिंटन प्लेयर भी हैं और जूनियर नेशनल टूर्नामेंट खेल चुकी हैं. मॉडलिंग से इन्होंने अपने कॅरियर की शुरूआत की थी. इन्होंने फेमस थिएटर आर्टिस्ट नादिरा बब्बर से एक्टिंग के गुर सीखे हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT